माराथीमेंमेजुरीकोबलकरें

बेसबॉल नियम: 1.00 खेल के उद्देश्य

इस विशेष पृष्ठ के सभी भाग और आधिकारिक मेजर लीग रूल्स बुक के पृष्ठ मेजर लीग बेसबॉल की एकमात्र संपत्ति हैं और बेसबॉल पंचांग द्वारा - बिना किसी परिवर्तन के - पुन: प्रस्तुत किए गए हैं, जिन्होंने पहले आयुक्त के कार्यालय की लिखित अनुमति प्राप्त की थी।

महत्वपूर्ण नोट: हमारे नाइकरबैक नियम (1845) और टाउन बॉल नियम (1858) की तरह, नियमों का यह सेट एक पुराना ऐतिहासिक संस्करण (1999) है। MLB.com के सौजन्य से वर्तमान वर्ष की बेसबॉल नियम पुस्तिका डाउनलोड करने के लिए कृपया शीर्षलेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

"धारा 1. क्षेत्र अभ्यास के लिए इकट्ठे होने वाले सदस्य, जो अपवित्र या अनुचित भाषा का प्रयोग करेंगे, प्रत्येक अपराध के लिए 6 1-4 सेंट का जुर्माना लगाया जाएगा।" - 1845 का निकरबॉकर संविधान

बेसबॉल नियम

बेसबॉल नियम बुक | © 1999 एमएलबी|MLB.com डाउनलोड करने योग्य 2012 नियम पुस्तिका

1.01बेसबॉल एक या एक से अधिक अंपायरों के अधिकार क्षेत्र में, इन नियमों के अनुसार एक संलग्न मैदान पर एक प्रबंधक के निर्देशन में, नौ खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच एक खेल है।

1.02प्रत्येक टीम का उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी से अधिक रन बनाकर जीतना होता है।

1.03खेल का विजेता वह टीम होगी जिसने इन नियमों के अनुसार, एक विनियमन खेल के समापन पर अधिक से अधिक रन बनाए होंगे।

1.04 खेल का मैदान। फ़ील्ड को नीचे दिए गए निर्देशों के अनुसार आरेख संख्या 1, संख्या 2 और संख्या 3 के पूरक के रूप में रखा जाएगा।

इन्फिल्ड 90 फुट का वर्गाकार होगा। आउटफील्ड वर्ग के दो किनारों को फैलाकर बनाई गई दो फाउल लाइनों के बीच का क्षेत्र होगा, जैसा कि आरेख 1 में है। घर के आधार से निकटतम बाड़, स्टैंड या उचित क्षेत्र पर अन्य अवरोध की दूरी 250 फीट या उससे अधिक होगी। फाउल लाइनों के साथ 320 फीट या उससे अधिक की दूरी, और केंद्र क्षेत्र से 400 फीट या उससे अधिक की दूरी बेहतर है। इनफील्ड को इस तरह से वर्गीकृत किया जाएगा कि आधार रेखाएं और होम प्लेट समतल हों। घड़े की थाली घर की थाली के स्तर से 10 इंच ऊपर होनी चाहिए। पिचर की प्लेट के सामने 6 इंच से होम प्लेट की ओर 6 फीट के एक बिंदु से ढलान की डिग्री 1 इंच से 1 फुट होनी चाहिए, और इस तरह की ढलान एक समान होगी। सीमा रेखा सहित इनफील्ड और आउटफील्ड निष्पक्ष क्षेत्र हैं और अन्य सभी क्षेत्र गलत क्षेत्र हैं।

यह वांछनीय है कि घरेलू आधार से पिचर्स प्लेट के माध्यम से दूसरे आधार तक की रेखा पूर्व-पूर्वोत्तर की ओर चले।

यह अनुशंसा की जाती है कि घर के आधार से बैकस्टॉप तक की दूरी, और बेस लाइन से निकटतम बाड़, स्टैंड या अन्य बाधा के लिए गलत क्षेत्र पर दूरी 60 फीट या उससे अधिक होनी चाहिए। आरेख 1 देखें।


जब घर के आधार का स्थान निर्धारित किया जाता है, तो दूसरा आधार स्थापित करने के लिए वांछित दिशा में 127 फीट, 3 3/8 इंच के स्टील टेप के साथ। घर के आधार से, पहले आधार की ओर 90 फीट मापें; दूसरे आधार से, पहले आधार की ओर 90 फीट मापें; इन रेखाओं का प्रतिच्छेदन पहला आधार स्थापित करता है। घरेलू आधार से, तीसरे आधार की ओर 90 फीट मापें; दूसरे आधार से, 90 फीट तीसरे आधार की ओर मापें; इन रेखाओं का प्रतिच्छेदन तीसरा आधार स्थापित करता है। पहले आधार और तीसरे आधार के बीच की दूरी 127 फीट, 3 3/8 इंच है। घरेलू आधार से सभी माप उस बिंदु से लिए जाएंगे जहां पहली और तीसरी आधार रेखाएं प्रतिच्छेद करती हैं।

कैचर्स बॉक्स, बैटर बॉक्स, कोच बॉक्स, थ्री फुट फर्स्ट बेस लाइन और अगले बैटर बॉक्स को आरेख 1 और 2 में दिखाए गए अनुसार रखा जाएगा।


ठोस काली रेखाओं द्वारा आरेखों में दर्शाई गई अशुद्ध रेखाओं और अन्य सभी खेल रेखाओं को गीले, बिना बुझे चूने, चाक या अन्य सफेद सामग्री से चिह्नित किया जाएगा।

आरेखों पर दिखाई गई घास की रेखाएं और आयाम वे हैं जिनका उपयोग कई क्षेत्रों में किया जाता है, लेकिन वे अनिवार्य नहीं हैं और प्रत्येक क्लब अपने खेल के मैदान के घास और नंगे क्षेत्रों के आकार और आकार का निर्धारण करेगा।

टिप्पणी:(ए) 1 जून, 1958 के बाद एक पेशेवर क्लब द्वारा निर्मित कोई भी खेल का मैदान, घर के आधार से निकटतम बाड़, स्टैंड या दाएं और बाएं मैदान में अन्य अवरोधों के लिए न्यूनतम 325 फीट की दूरी और न्यूनतम दूरी प्रदान करेगा। केंद्र क्षेत्र की बाड़ के लिए 400 फीट की दूरी पर।

(बी) 1 जून, 1958 के बाद किसी भी मौजूदा खेल के मैदान को इस तरह से फिर से तैयार नहीं किया जाएगा, जिससे घरेलू आधार से फाउल पोल और सेंटर फील्ड फेंस तक की दूरी ऊपर पैराग्राफ (ए) में निर्दिष्ट न्यूनतम से कम हो।

1.05 होम बेस को सफेद रबर के पांच तरफा स्लैब द्वारा चिह्नित किया जाएगा। यह एक 17 इंच का वर्ग होगा जिसमें दो कोने हटा दिए जाएंगे ताकि एक किनारा 17 इंच लंबा हो, दो आसन्न पक्ष 8 1/2 इंच हों और शेष दो पक्ष 12 इंच हों और एक बिंदु बनाने के लिए कोण पर सेट हो जाएं। इसे घर के आधार से पहले आधार तक और तीसरे आधार तक फैली हुई रेखाओं के चौराहे पर बिंदु के साथ जमीन में स्थापित किया जाएगा; 17 इंच के किनारे के साथ घड़े की प्लेट का सामना करना पड़ रहा है, और दो 12 इंच के किनारे पहली और तीसरी आधार रेखाओं के साथ मेल खाते हैं। घर के आधार के शीर्ष किनारों को बेवल किया जाएगा और आधार को जमीन की सतह के साथ जमीनी स्तर पर तय किया जाएगा।

1.06 पहले, दूसरे और तीसरे आधार को सफेद कैनवास बैग द्वारा चिह्नित किया जाएगा, जैसा कि चित्र 2 में दर्शाया गया है, जमीन से सुरक्षित रूप से जुड़ा हुआ है। पहला और तीसरा बेस बैग पूरी तरह से इनफिल्ड के भीतर होना चाहिए। दूसरा बेस बैग दूसरे बेस पर केंद्रित होगा। बैग 15 इंच वर्गाकार, कम से कम तीन और पांच इंच से अधिक मोटे और नरम सामग्री से भरे होने चाहिए।

1.07 घड़े की प्लेट सफेद रबर की एक आयताकार स्लैब होगी, 24 इंच x 6 इंच। इसे चित्र 1 और 2 में दर्शाए अनुसार जमीन में स्थापित किया जाएगा, ताकि घड़े की प्लेट और होम बेस (होम प्लेट का पिछला बिंदु) के बीच की दूरी 60 फीट, 6 इंच हो।

1.08 होम क्लब खिलाड़ियों की बेंच प्रस्तुत करेगा, घरेलू और मेहमान टीमों के लिए एक-एक। ऐसी बेंचें बेस लाइन से कम से कम पच्चीस फीट की होनी चाहिए। वे छत वाले होंगे और पीछे और सिरों पर संलग्न होंगे।

1.09 गेंद कॉर्क, रबर या इसी तरह की सामग्री के एक छोटे से कोर के चारों ओर धागे के घाव से बना एक गोला होगा, जो सफेद घोड़े की खाल या काउहाइड की दो धारियों से ढका होता है, जो एक साथ कसकर सिला जाता है। इसका वजन पांच से कम नहीं होना चाहिए और न ही 5 1/4 औंस से अधिक वजन होना चाहिए और परिधि में नौ से कम और 9 1/4 इंच से अधिक नहीं मापना चाहिए।

1.10 (ए) बल्ला एक चिकनी, गोल छड़ी होनी चाहिए जिसका व्यास 2 3/4 इंच से अधिक न हो और सबसे मोटे हिस्से में 42 इंच से अधिक न हो। बल्ला ठोस लकड़ी का एक टुकड़ा होगा।


टिप्पणी:किसी पेशेवर खेल (या तो चैंपियनशिप सीज़न या प्रदर्शनी खेलों) में किसी भी टुकड़े टुकड़े या प्रयोगात्मक चमगादड़ का उपयोग तब तक नहीं किया जाएगा जब तक कि निर्माता ने अपने डिजाइन और निर्माण के तरीकों की नियम समिति से अनुमोदन प्राप्त नहीं कर लिया हो।

(बी) क्यूप्ड चमगादड़। बल्ले के अंत में एक इंच की गहराई तक एक इंडेंटेशन की अनुमति है और यह दो इंच से अधिक चौड़ा और व्यास में एक इंच से कम नहीं हो सकता है। इंडेंटेशन बिना किसी विदेशी पदार्थ के घुमावदार होना चाहिए।

(सी) बल्ले के हैंडल, इसके सिरे से 18 इंच से अधिक नहीं, पकड़ में सुधार के लिए किसी भी सामग्री या पदार्थ के साथ कवर या इलाज किया जा सकता है। ऐसी कोई भी सामग्री या पदार्थ, जो 18 इंच की सीमा से आगे बढ़ता है, बल्ले को खेल से हटा देगा।

टिप्पणी:यदि अंपायर को पता चलता है कि बल्ला उस समय तक ऊपर (सी) के अनुरूप नहीं है, जिसके दौरान या उसके बाद बल्ले का इस्तेमाल खेल में किया गया है, तो यह बल्लेबाज को आउट घोषित करने या खेल से बाहर निकालने का आधार नहीं होगा।


(डी) किसी पेशेवर खेल में रंगीन बल्ले का इस्तेमाल तब तक नहीं किया जा सकता जब तक कि नियम समिति द्वारा अनुमोदित न हो।

1.11 (ए) (1) एक टीम के सभी खिलाड़ी रंग, ट्रिम और स्टाइल में समान वर्दी पहनेंगे, और सभी खिलाड़ियों की वर्दी में उनकी पीठ पर कम से कम छह इंच की संख्या शामिल होगी। (2) एक अंडरशर्ट का कोई भी हिस्सा देखने के लिए एक टीम के सभी खिलाड़ियों के लिए एक समान ठोस रंग का होना चाहिए। पिचर के अलावा किसी भी खिलाड़ी के पास अंडरशर्ट की आस्तीन से जुड़े नंबर, अक्षर, प्रतीक चिन्ह हो सकते हैं। (3) कोई भी खिलाड़ी जिसकी वर्दी उसके साथियों की वर्दी के अनुरूप नहीं है, उसे खेल में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

(बी) एक लीग यह प्रदान कर सकती है कि (1) प्रत्येक टीम हर समय एक विशिष्ट वर्दी पहनेगी, या (2) कि प्रत्येक टीम के पास वर्दी के दो सेट होंगे, घरेलू खेलों के लिए सफेद और रोड गेम्स के लिए एक अलग रंग।

(सी) (1) अलग-अलग खिलाड़ियों के लिए आस्तीन की लंबाई अलग-अलग हो सकती है, लेकिन प्रत्येक खिलाड़ी की आस्तीन लगभग समान लंबाई की होगी। (2) कोई भी खिलाड़ी फटी, फटी हुई या कटी हुई बाजू नहीं पहनेगा।

(डी) कोई भी खिलाड़ी अपनी वर्दी के टेप या अपनी वर्दी से अलग रंग की अन्य सामग्री को संलग्न नहीं करेगा।

(ई) वर्दी के किसी भी हिस्से में ऐसा पैटर्न शामिल नहीं होगा जो बेसबॉल के आकार का अनुकरण या सुझाव देता हो।

(च) वर्दी पर कांच के बटन और पॉलिश धातु का प्रयोग नहीं किया जाएगा।

(छ) कोई भी खिलाड़ी अपने जूते की एड़ी या पैर के अंगूठे में साधारण जूता प्लेट या पैर की अंगुली की प्लेट के अलावा कुछ भी नहीं लगाएगा। गोल्फ या ट्रैक जूते के समान नुकीले स्पाइक वाले जूते नहीं पहने जाने चाहिए।

(ज) वर्दी के किसी भी हिस्से में वाणिज्यिक विज्ञापनों से संबंधित पैच या डिजाइन शामिल नहीं होंगे।

(i) एक लीग यह प्रदान कर सकती है कि उसकी सदस्य टीमों की वर्दी में उसके खिलाड़ियों के नाम उनकी पीठ पर शामिल हों। खिलाड़ी के अंतिम नाम के अलावा किसी भी नाम को लीग अध्यक्ष द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। यदि अपनाया जाता है, तो एक टीम के लिए सभी वर्दी में उसके खिलाड़ियों के नाम होने चाहिए।

1.12 पकड़ने वाला एक चमड़े का मिट्ट पहन सकता है जो परिधि में अड़तीस इंच से अधिक न हो, और न ही ऊपर से नीचे तक पंद्रह और एक आधा इंच से अधिक हो। इस तरह की सीमाओं में सभी लेसिंग और किसी भी चमड़े के बैंड या मिट्ट के बाहरी किनारे से जुड़े चेहरे शामिल होंगे। थंब सेक्शन और मिट्ट के फिंगर सेक्शन के बीच का स्थान मिट के शीर्ष पर छह इंच और अंगूठे के क्रॉच के आधार पर चार इंच से अधिक नहीं होना चाहिए। वेब को शीर्ष पर सात इंच से अधिक या उसके शीर्ष से अंगूठे के क्रॉच के आधार तक छह इंच से अधिक नहीं मापना चाहिए। वेब या तो चमड़े की सुरंगों के माध्यम से एक लेसिंग या लेसिंग हो सकता है, या चमड़े का एक केंद्र टुकड़ा हो सकता है जो हथेली का विस्तार हो सकता है, लेस के साथ मिट्ट से जुड़ा हो सकता है और इसका निर्माण किया जा सकता है ताकि यह उपर्युक्त किसी भी माप से अधिक न हो।

1.13 पहला बेसमैन ऊपर से नीचे तक बारह इंच से अधिक लंबा चमड़े का दस्ताने या मिट नहीं पहन सकता है और हथेली में आठ इंच से अधिक चौड़ा नहीं हो सकता है, जिसे अंगूठे के क्रॉच के आधार से मिट्ट के बाहरी किनारे तक मापा जाता है। थंब सेक्शन और मिट्ट के फिंगर सेक्शन के बीच का स्थान मिट के शीर्ष पर चार इंच और अंगूठे के क्रॉच के आधार पर साढ़े तीन इंच से अधिक नहीं होना चाहिए। मिट्ट का निर्माण इस प्रकार किया जाएगा कि यह स्थान स्थायी रूप से स्थिर हो और किसी भी सामग्री या प्रक्रिया के उपयोग से बढ़ाया, बढ़ाया, चौड़ा या गहरा न किया जा सके। मिट्ट का जाल इसके शीर्ष से अंगूठे के क्रॉच के आधार तक पांच इंच से अधिक नहीं मापना चाहिए। वेब या तो एक लेसिंग हो सकता है, चमड़े की सुरंगों के माध्यम से लेस हो सकता है, या चमड़े का एक केंद्र टुकड़ा हो सकता है जो कि लेसिंग के साथ मिट्ट से जुड़ी हथेली का विस्तार हो सकता है और इसका निर्माण किया जा सकता है ताकि यह उपर्युक्त माप से अधिक न हो। जाल का जाल जाल बनाने के लिए घाव या लपेटी हुई लेस या गहरा नहीं बनाया जाना चाहिए। दस्ताना किसी भी वजन का हो सकता है।

1.14 प्रत्येक क्षेत्ररक्षक, पहले बेसमैन या पकड़ने वाले के अलावा, चमड़े के दस्ताने का उपयोग या पहन सकता है। दस्ताने के आकार को कवर करने वाले माप दस्ताने के सामने की ओर या गेंद प्राप्त करने वाले पक्ष को मापकर किए जाएंगे। मापने वाली वस्तु की सतह या विशेषता से संपर्क करने के लिए उपकरण या मापने वाला टेप रखा जाना चाहिए और प्रक्रिया में सभी रूपरेखाओं का पालन करना चाहिए। दस्तानों की माप चार अंगुलियों में से किसी एक के सिरे से बॉल पॉकेट के निचले किनारे या दस्तानों की एड़ी तक 12" से अधिक नहीं होनी चाहिए। दस्ताना 7 3/4" से अधिक चौड़ा नहीं होना चाहिए, जिसे इससे मापा जाता है। पहली उंगली के आधार पर सीम के अंदर, दूसरी उंगलियों के आधार के साथ, दस्ताने की छोटी उंगली के किनारे के बाहरी किनारे तक। अंगूठे और पहली उंगली के बीच की जगह या क्षेत्र, जिसे क्रॉच कहा जाता है, चमड़े की बद्धी या बैक स्टॉप से ​​भरा जा सकता है। क्रॉच क्षेत्र को पूरी तरह से बंद करने के लिए बद्धी का निर्माण मानक चमड़े की दो पट्टियों से किया जा सकता है, या इसका निर्माण चमड़े से बनी सुरंगों की एक श्रृंखला, या चमड़े के पैनलों की एक श्रृंखला, या चमड़े के थोंग से किया जा सकता है। जाल का जाल बनाने के लिए बद्धी का निर्माण घाव या लपेटे हुए लेस से नहीं किया जा सकता है। जब पूरे क्रॉच क्षेत्र को कवर करने के लिए बद्धी बनाई जाती है, तो लचीला होने के लिए बद्धी का निर्माण किया जा सकता है। वर्गों की एक श्रृंखला का निर्माण करते समय, उन्हें एक साथ जोड़ा जाना चाहिए। अनुभाग पक्षों में वक्रता द्वारा अवसाद को विकसित करने की अनुमति देने के लिए इन वर्गों का निर्माण नहीं किया जा सकता है। क्रॉच ओपनिंग के आकार को नियंत्रित करने के लिए बद्धी बनाई जाएगी। क्रॉच का उद्घाटन शीर्ष पर 4 1/2" से अधिक नहीं, 5 3/4" से अधिक गहरा नहीं होना चाहिए, और इसके तल पर 3 1/2" चौड़ा होना चाहिए। क्रॉच का उद्घाटन 4 से अधिक नहीं होना चाहिए। 1/2" इसके शीर्ष के नीचे किसी भी बिंदु पर। बद्धी प्रत्येक तरफ, और क्रॉच के ऊपर और नीचे सुरक्षित की जानी चाहिए। चमड़े की लेस के साथ जो अटैचमेंट किया जाना है, इन कनेक्शनों को सुरक्षित किया जाना है। यदि वे खिंचाव या ढीले हो जाते हैं, तो उन्हें उनकी उचित स्थिति में समायोजित किया जाएगा। दस्ताने किसी भी वजन का हो सकता है।

1.15 (ए) पिचर का दस्ताने रंग में एक समान होना चाहिए, जिसमें सभी सिलाई, लेस और बद्धी शामिल हैं। घड़े का दस्ताना सफेद या ग्रे नहीं हो सकता है।

(बी) कोई भी घड़ा दस्ताने से अलग रंग की किसी भी विदेशी सामग्री को अपने दस्ताने से नहीं जोड़ेगा।

1.16एक पेशेवर लीग हेलमेट के उपयोग से संबंधित निम्नलिखित नियम अपनाएगी:

(ए) सभी खिलाड़ी बल्लेबाजी करते समय किसी न किसी प्रकार के सुरक्षात्मक हेलमेट का उपयोग करेंगे।

(बी) नेशनल एसोसिएशन लीग में सभी खिलाड़ी बल्लेबाजी करते समय डबल ईयर फ्लैप हेलमेट पहनेंगे।

(सी) 1 9 83 चैंपियनशिप सीज़न के साथ शुरू होने वाले मेजर लीग में प्रवेश करने वाले सभी खिलाड़ियों और उसके बाद के प्रत्येक सीजन में मेजर लीग में शामिल खिलाड़ियों को छोड़कर, एक सिंगल ईयर फ्लैप हेलमेट (या खिलाड़ी के विकल्प पर, एक डबल ईयर फ्लैप हेलमेट) पहनना चाहिए। 1982 सीज़न के दौरान, और जिसने, जैसा कि उस सीज़न में रिकॉर्ड किया गया था, सिंगल ईयर फ्लैप हेलमेट पहनने पर आपत्ति जताई थी।

(डी) सभी कैचर्स को अपनी पोजीशन पर फील्डिंग करते समय कैचर का सुरक्षात्मक हेलमेट पहनना होगा।

(ई) सभी बैट/बॉल बॉय या लड़कियां अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए एक सुरक्षात्मक हेलमेट पहनेंगे। यदि अंपायर इन नियमों के किसी भी उल्लंघन को देखता है, तो वह उल्लंघन को ठीक करने का निर्देश देगा। यदि उचित समय के भीतर उल्लंघन को ठीक नहीं किया जाता है, तो अंपायर के फैसले में, अंपायर अपराधी को खेल से बाहर कर देगा, और अनुशासनात्मक कार्रवाई, जैसा उपयुक्त हो, की सिफारिश की जाएगी।

1.17 इस नियम के प्रावधानों में वर्णित आधारों, पिचर की प्लेट, बेसबॉल, चमगादड़, वर्दी, पकड़ने वाले के दस्ताने, पहले बेसमैन के दस्ताने, इन्फिल्डर और आउटफील्डर दस्ताने और सुरक्षात्मक हेल्मेट सहित खेल उपकरण में सीमित नहीं है, इसमें किसी भी तरह का अनुचित व्यावसायीकरण शामिल नहीं होगा। उत्पाद। ऐसे किसी भी उपकरण पर निर्माता द्वारा पदनाम अच्छे स्वाद में होना चाहिए जैसा कि निर्माता के लोगो के आकार और सामग्री या आइटम के ब्रांड नाम के अनुसार होना चाहिए। इस धारा 1.17 के प्रावधान केवल पेशेवर लीगों पर लागू होंगे।

टिप्पणी:पेशेवर बेसबॉल लीग के लिए बेसबॉल उपकरण में नवीन परिवर्तनों की योजना बनाने वाले निर्माताओं को उत्पादन से पहले आधिकारिक खेल नियम समिति को इसे प्रस्तुत करना चाहिए।

© 1998 मेजर लीग बेसबॉल एंटरप्राइजेज, इंक। सभी अधिकार सुरक्षित।

आगे|1.00|2.00|3.00|4.00|5.00|6.00|7.00|8.00|9.00|10.00|नियम मेनू

क्या आप जानते हैं कि पहला आधिकारिक सेट आने के बाद से लगभग हर साल खेल के नियम बदल गए हैं?

उन्नीसवीं शताब्दी के बाद से आधिकारिक नियम पुस्तिकाओं में बाल्क नियम रहा है, आम आरबीआई से अधिक लंबा (बल्लेबाजी में रन) एक आधिकारिक आँकड़ा बन गया।

निर्दिष्ट हिटर और इनफील्ड फ्लाई नियम सबसे हाल के प्रमुख नियम संशोधनों में से दो हैं - हमें बताएं कि आप उनके बारे में क्या सोचते हैंबेसबॉल बुखार.