बीबीविरुद्धडीबीस्वप्न11पूर्वावलोकन

बेसबॉल नियम: 2.00 शर्तों की परिभाषाएं

इस विशेष पृष्ठ के सभी भाग और आधिकारिक मेजर लीग रूल्स बुक के पृष्ठ मेजर लीग बेसबॉल की एकमात्र संपत्ति हैं और बेसबॉल पंचांग द्वारा - बिना किसी परिवर्तन के - पुन: प्रस्तुत किए गए हैं, जिन्होंने पहले आयुक्त के कार्यालय की लिखित अनुमति प्राप्त की थी।

महत्वपूर्ण नोट: हमारे नाइकरबैक नियम (1845) और टाउन बॉल नियम (1858) की तरह, नियमों का यह सेट एक पुराना ऐतिहासिक संस्करण (1999) है। MLB.com के सौजन्य से वर्तमान वर्ष की बेसबॉल नियम पुस्तिका डाउनलोड करने के लिए कृपया शीर्षलेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

"धारा 2. अभ्यास के समय अंपायर के निर्णय पर विवाद करने वाले किसी भी सदस्य पर 12 1-2 सेंट का जुर्माना लगाया जाएगा।" - 1848 का निकरबॉकर संविधान

बेसबॉल नियम

बेसबॉल नियम बुक | © 1999 एमएलबी|MLB.com डाउनलोड करने योग्य 2012 नियम पुस्तिका

(नियम 2.00 में सभी परिभाषाएं वर्णानुक्रम में सूचीबद्ध हैं।)

घोषितअंपायर का निर्णय निर्णय है।

एकअपील करनाआक्रामक टीम द्वारा नियमों के उल्लंघन का दावा करने में एक क्षेत्ररक्षक का कार्य है।

मेंडआधार पर एक धावक या धावक के साथ पिचर द्वारा एक अवैध कार्य है, जो सभी धावकों को एक आधार को आगे बढ़ाने का अधिकार देता है।

गेंद एक पिच है जो उड़ान में स्ट्राइक जोन में प्रवेश नहीं करती है और बल्लेबाज द्वारा नहीं मारा जाता है। यदि पिच जमीन को छूती है और स्ट्राइक जोन से उछलती है तो यह "गेंद" है। यदि ऐसी पिच बल्लेबाज को छूती है, तो उसे पहला आधार दिया जाएगा। यदि बल्लेबाज दो स्ट्राइक के बाद ऐसी पिच पर स्विंग करता है, तो नियम 6.05 (सी) और 6.09 (बी) के प्रयोजनों के लिए गेंद को पकड़ा नहीं जा सकता। यदि बल्लेबाज ऐसी पिच से टकराता है, तो आगे की कार्रवाई वैसी ही होगी जैसे कि वह गेंद को उड़ान में हिट करता है।

आधार चार बिंदुओं में से एक है जिसे एक रन बनाने के लिए एक धावक द्वारा छुआ जाना चाहिए; आमतौर पर कैनवास बैग और रबर प्लेट पर लागू होता है जो आधार बिंदुओं को चिह्नित करता है।

आधार कोचवर्दी में एक टीम का सदस्य होता है जो बल्लेबाज और धावकों को निर्देशित करने के लिए पहले या तीसरे आधार पर कोच के बॉक्स में तैनात होता है।

गेंदों पर आधारएक बल्लेबाज को दिया जाने वाला पहला आधार का पुरस्कार है, जो बल्लेबाजी के दौरान स्ट्राइक ज़ोन के बाहर चार पिचों को प्राप्त करता है।

बैटरएक आक्रामक खिलाड़ी है जो बल्लेबाज के बॉक्स में अपना स्थान लेता है।

बैटर रनरयह एक ऐसा शब्द है जो उस आक्रामक खिलाड़ी की पहचान करता है जिसने बल्लेबाजी में अपना समय समाप्त होने तक या जब तक वह खेल समाप्त नहीं हो जाता, जब तक कि वह रनर नहीं बन जाता।

बैटर का डिब्बावह क्षेत्र है जिसके भीतर बल्लेबाज अपने समय के दौरान बल्लेबाजी के लिए खड़ा होगा।

बैटरीघड़ा और पकड़ने वाला है।

बेंच या डगआउटखिलाड़ियों, स्थानापन्नों और टीम के अन्य सदस्यों के लिए वर्दी में बैठने की सुविधा है जब वे सक्रिय रूप से खेल के मैदान पर नहीं लगे होते हैं।

चोटयह बल्लेबाजी की हुई गेंद है जिसे घुमाया नहीं गया है, लेकिन जानबूझकर बल्ले से मिला है और धीरे-धीरे इनफिल्ड के भीतर टैप किया गया है।

बुलाया खेलवह है जिसमें, किसी भी कारण से, अंपायर इन चीफ खेल को समाप्त कर देता है।

पकड़ एक क्षेत्ररक्षक का कार्य अपने हाथ में या उड़ान में गेंद के दस्ताने को सुरक्षित रूप से पकड़ना और उसे मजबूती से पकड़ना है; बशर्ते वह कब्जा पाने में अपनी टोपी, रक्षक, जेब या वर्दी के किसी अन्य हिस्से का उपयोग न करे। यह कैच नहीं है, हालांकि, यदि एक साथ या तुरंत गेंद के साथ उसके संपर्क के बाद, वह किसी खिलाड़ी से, या दीवार से टकराता है, या यदि वह नीचे गिर जाता है, और इस तरह की टक्कर या गिरने के परिणामस्वरूप, गेंद को गिरा देता है। यह कैच नहीं है यदि कोई क्षेत्ररक्षक एक फ्लाई बॉल को छूता है जो फिर आक्रामक टीम के सदस्य या अंपायर को मारता है और फिर किसी अन्य रक्षात्मक खिलाड़ी द्वारा पकड़ा जाता है। यदि क्षेत्ररक्षक ने कैच लिया है और कैच के बाद थ्रो करते समय गेंद को गिराता है, तो गेंद को पकड़ा हुआ माना जाएगा। कैच की वैधता को स्थापित करने में, क्षेत्ररक्षक गेंद को लंबे समय तक पकड़ कर यह साबित करेगा कि गेंद पर उसका पूरा नियंत्रण है और गेंद को छोड़ना स्वैच्छिक और जानबूझकर है। एक कैच वैध है यदि गेंद को किसी भी क्षेत्ररक्षक द्वारा अंततः पकड़ लिया जाता है, भले ही गेंद को जमीन पर छूने से पहले, या किसी अन्य क्षेत्ररक्षक द्वारा आयोजित किया जाता है। जैसे ही पहला क्षेत्ररक्षक गेंद को छूता है, धावक अपना आधार छोड़ सकते हैं। एक फील्डर कैच लेने के लिए बाड़, रेलिंग, रस्सी या सीमांकन की अन्य रेखा पर पहुंच सकता है। वह एक रेलिंग, या कैनवास के ऊपर कूद सकता है जो कि गलत जमीन में हो सकता है। जब कोई क्षेत्ररक्षक गेंद को पकड़ने के लिए बाड़, रेलिंग, रस्सी या स्टैंड पर पहुँचता है तो किसी भी हस्तक्षेप की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। वह अपने जोखिम पर ऐसा करता है। यदि डगआउट के किनारे पर कैच लेने का प्रयास करने वाला कोई क्षेत्ररक्षक "होल्ड अप" होता है और किसी खिलाड़ी या किसी टीम के खिलाड़ियों द्वारा स्पष्ट रूप से गिरने से रोकता है और कैच किया जाता है, तो इसकी अनुमति दी जाएगी।

पकड़नेवह क्षेत्ररक्षक है जो अपनी स्थिति को घरेलू आधार पर वापस ले लेता है।

पकड़ने वाला बक्सावह क्षेत्र है जिसके भीतर पकड़ने वाला तब तक खड़ा रहेगा जब तक कि घड़ा गेंद को न दे दे।

क्लबटीम कर्मियों को इकट्ठा करने, खेल का मैदान और आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने और लीग के साथ संबंधों में टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह है।

प्रशिक्षकप्रबंधक द्वारा ऐसे कर्तव्यों का पालन करने के लिए प्रबंधक द्वारा नियुक्त वर्दी में एक टीम सदस्य है, जैसे कि प्रबंधक नामित कर सकता है, जैसे कि बेस कोच के रूप में कार्य करने तक सीमित नहीं है।

डेड बॉलखेल के कानूनी रूप से बनाए गए अस्थायी निलंबन के कारण एक गेंद खेल से बाहर है।

रक्षा(यारक्षात्मक) टीम है, या टीम का कोई खिलाड़ी मैदान में है।

दोहरा शीर्षलेखदो नियमित रूप से निर्धारित या पुनर्निर्धारित खेल हैं, जो तत्काल उत्तराधिकार में खेले जाते हैं।

दोहरा खेलरक्षा द्वारा एक नाटक है जिसमें लगातार कार्रवाई के परिणामस्वरूप दो आक्रामक खिलाड़ियों को बाहर कर दिया जाता है, बशर्ते कि पुटआउट के बीच कोई त्रुटि न हो।

(ए) एक फोर्स डबल प्ले वह है जिसमें दोनों पुटआउट फोर्स प्ले हैं।

(बी) एक रिवर्स फोर्स डबल प्ले वह है जिसमें पहला आउट एक फोर्स प्ले होता है और दूसरा आउट रनर पर बनाया जाता है जिसके लिए पहले आउट के कारण बल हटा दिया जाता है। रिवर्स फोर्स प्ले के उदाहरण: रनर ऑन फर्स्ट, वन आउट; पहले बेसमैन के लिए बैटर ग्राउंड, जो पहले बेस (एक आउट) पर कदम रखता है और दूसरे बेसमैन या शॉर्टस्टॉप को दूसरे आउट (एक टैग प्ले) के लिए फेंकता है। एक और उदाहरण: लोड किए गए आधार, कोई नहीं; तीसरे बेसमैन को बैटर ग्राउंड, जो तीसरे बेस पर कदम रखता है (एक आउट); फिर दूसरे आउट (टैग प्ले) के लिए कैचर को फेंकता है।

खोदकर निकालना(की परिभाषा देखेंबेंच)

फेयर बॉल एक बल्लेबाजी वाली गेंद है जो घर और पहले आधार के बीच, या घर और तीसरे आधार के बीच उचित जमीन पर बैठती है, या जो पहले या तीसरे आधार पर आउटफील्ड के लिए बाध्य होने पर निष्पक्ष क्षेत्र पर या उससे अधिक है, या जो पहले, दूसरे या तीसरे आधार को छूती है , या वह पहले आधार या तीसरे आधार पर या उससे परे निष्पक्ष क्षेत्र पर पड़ता है, या वह, जब निष्पक्ष क्षेत्र पर या उससे अधिक अंपायर या खिलाड़ी के व्यक्ति को छूता है, या वह, निष्पक्ष क्षेत्र में रहते हुए, खेल के मैदान से बाहर निकलता है उड़ान। एक निष्पक्ष मक्खी को गेंद की सापेक्ष स्थिति और फाउल लाइन, जिसमें फाउल पोल भी शामिल है, के अनुसार आंका जाएगा, न कि इस बात से कि गेंद को छूते समय क्षेत्ररक्षक निष्पक्ष या गलत क्षेत्र पर है या नहीं। अगर एक फ्लाई बॉल घर और पहले बेस, या घर और तीसरे बेस के बीच की जमीन में उतरती है, और फिर किसी खिलाड़ी या अंपायर को छुए बिना और पहले या तीसरे बेस को पार करने से पहले बेईमानी से उछलती है, तो यह एक फाउल बॉल है; या यदि गेंद गलत क्षेत्र पर बैठ जाती है या किसी खिलाड़ी द्वारा गलत क्षेत्र पर स्पर्श किया जाता है, तो यह एक बेईमानी गेंद है। यदि एक फ्लाई बॉल पहले या तीसरे आधार पर या उससे आगे उतरती है और फिर खराब क्षेत्र में उछलती है, तो यह एक उचित हिट है। क्लब, तेजी से, बाड़ लाइन पर लंबे फाउल पोल खड़े कर रहे हैं, जिसमें वायर नेटिंग बाड़ के ऊपर उचित क्षेत्र पर पोल के किनारे फैली हुई है ताकि अंपायर निष्पक्ष और फाउल गेंदों का न्याय करने के लिए अधिक सटीक रूप से सक्षम हो सकें।

उचित क्षेत्र खेल मैदान का वह हिस्सा है, जिसमें पहले आधार और तीसरी आधार रेखाएं शामिल हैं, घरेलू आधार से खेल मैदान की बाड़ के नीचे और लंबवत ऊपर की ओर। सभी फाउल लाइन उचित क्षेत्र में हैं।

फील्डरकोई रक्षात्मक खिलाड़ी है।

क्षेत्ररक्षक की पसंद एक क्षेत्ररक्षक का कार्य है जो एक निष्पक्ष ग्राउंडर को संभालता है और बल्लेबाज धावक को बाहर करने के लिए पहले आधार पर फेंकने के बजाय, पूर्ववर्ती धावक को बाहर करने के प्रयास में दूसरे आधार पर फेंकता है। शब्द का प्रयोग स्कोरर द्वारा भी किया जाता है

(ए) बल्लेबाज धावक की प्रगति के लिए खाते में, जो एक या अधिक अतिरिक्त आधार लेता है जब क्षेत्ररक्षक जो अपने सुरक्षित हिट को संभालता है, पूर्ववर्ती धावक को बाहर करने का प्रयास करता है;

(बी) एक धावक की प्रगति (चोरी आधार या त्रुटि के अलावा) के लिए खाते में, जबकि एक क्षेत्ररक्षक दूसरे धावक को बाहर करने का प्रयास कर रहा है; तथा

(सी) रक्षात्मक टीम की उदासीनता (अपरिभाषित चोरी) के कारण पूरी तरह से किए गए धावक की प्रगति के लिए खाते में।

उड़ने वाली गेंदएक बल्लेबाजी वाली गेंद है जो उड़ान में हवा में ऊंची होती है।

फोर्स प्ले एक नाटक है जिसमें बल्लेबाज के धावक बनने के कारण एक धावक कानूनी रूप से आधार पर कब्जा करने का अपना अधिकार खो देता है। इस नाटक के बारे में भ्रम को यह याद करके दूर किया जाता है कि नाटक के दौरान अक्सर "बल" की स्थिति को हटा दिया जाता है। उदाहरण: मैन ऑन फर्स्ट, वन आउट, बॉल तेजी से पहले बेसमैन को लगी जो बैग को छूता है और बैटर रनर आउट हो जाता है। उस समय बल हटा दिया जाता है और दूसरे से आगे बढ़ने वाले धावक को टैग किया जाना चाहिए। यदि तीसरे या दूसरे स्थान पर कोई धावक था, और इनमें से किसी भी धावक ने दूसरे स्थान पर टैग आउट होने से पहले रन बनाए, तो रन मायने रखता है। यदि पहले बेसमैन को दूसरे स्थान पर फेंका जाता था और गेंद को पहले वापस कर दिया जाता था, तो दूसरे पर का खेल एक बल आउट होता था, जिससे दो आउट हो जाते थे, और रनर से पहले की ओर वापसी में तीन आउट हो जाते थे। ऐसे में कोई रन नहीं बन पाएगा। उदाहरण: एक बल बाहर नहीं। एक बाहर। प्रथम व तृतीय स्थान पर रही धावक। बैटर उड़ जाता है। दो बाहर। तीसरे टैग पर रनर अप और स्कोर। रनर ऑन फर्स्ट फील्डर से थ्रो पहले बेसमैन तक पहुंचने से पहले रीटच करने की कोशिश करता है, लेकिन समय पर वापस नहीं आता है और आउट हो जाता है। तीन बहिष्कार। यदि, अंपायर के निर्णय में, पहले बेस पर गेंद रखने से पहले तीसरे से धावक घर को छूता है, तो रन मायने रखता है।

ज़ब्त खेलनियमों के उल्लंघन के लिए 9 से 0 के स्कोर से नाराज टीम के पक्ष में अंपायर इन चीफ द्वारा समाप्त घोषित एक खेल है।

फ़ाउल बॉल एक बल्लेबाजी वाली गेंद है जो घर और पहले आधार के बीच, या घर और तीसरे आधार के बीच, या जो पहले या तीसरे आधार पर या उसके ऊपर की सीमा से पहले या पहले या तीसरे आधार से परे बेईमान क्षेत्र पर गिरती है, या कि, गलत क्षेत्र पर या उससे अधिक होने पर, किसी अंपायर या खिलाड़ी के व्यक्ति को, या प्राकृतिक जमीन पर किसी विदेशी वस्तु को छूता है। एक फाउल फ्लाई को गेंद की सापेक्ष स्थिति और फाउल लाइन, फाउल पोल सहित, के अनुसार आंका जाएगा, न कि इस बात पर कि गेंद को छूने के समय काफिल्डर गलत या निष्पक्ष क्षेत्र में है या नहीं। बल्लेबाजी की गई गेंद जिसे किसी फील्डर ने छुआ नहीं है, जो पिचर के रबर से टकराती है और घर और पहले के बीच, या घर और तीसरे आधार के बीच, गलत क्षेत्र में पलट जाती है, एक फाउल बॉल है।

गलत क्षेत्रपहली और तीसरी आधार रेखाओं के बाहर खेल के मैदान का वह भाग जो बाड़ तक और लंबवत रूप से ऊपर की ओर बढ़ाया जाता है।

गलत टिप एक बल्लेबाजी की हुई गेंद है जो तेज और सीधे बल्ले से पकड़ने वाले के हाथ में जाती है और कानूनी रूप से पकड़ी जाती है। यह एक फाउल टिप नहीं है जब तक कि पकड़ा नहीं जाता है और कोई भी फाउल टिप जो पकड़ी जाती है वह एक स्ट्राइक है, और गेंद खेल में है। यह एक कैच नहीं है अगर यह एक रिबाउंड है, जब तक कि गेंद पहले कैचर के दस्ताने या हाथ को नहीं छूती है।

ग्राउंड बॉलएक बल्लेबाजी की हुई गेंद है जो जमीन के करीब लुढ़कती या उछलती है।

घरेलू टीमवह टीम है जिसके आधार पर खेल खेला जाता है, या यदि खेल तटस्थ आधार पर खेला जाता है, तो घरेलू टीम को आपसी सहमति से नामित किया जाएगा।

गैरकानूनी(याअवैध रूप से) इन नियमों के विपरीत है।

एकअवैध पिच है (1) बल्लेबाज को दी गई पिच जब पिचर के पास पिचर की प्लेट के संपर्क में उसका धुरी पैर नहीं होता है; (2) एक त्वरित वापसी पिच। एक अवैध पिच जब धावक आधार पर होते हैं तो एक गंजा होता है।

एकइन्फिल्डरएक क्षेत्ररक्षक है जो क्षेत्र में एक स्थान रखता है।

एककाफिर मक्खी एक फेयर फ्लाई बॉल है (जिसमें लाइन ड्राइव और न ही एक प्रयास किया हुआ बंट शामिल नहीं है) जिसे एक इन्फिल्डर द्वारा सामान्य प्रयास से पकड़ा जा सकता है, जब पहले और दूसरे, या पहले, दूसरे और तीसरे आधार पर कब्जा कर लिया जाता है, दो के बाहर होने से पहले। पिचर, कैचर और कोई भी आउटफील्डर जो खेल के दौरान खुद को इनफिल्ड में रखता है, इस नियम के उद्देश्य के लिए इनफील्डर माना जाएगा। जब यह स्पष्ट प्रतीत होता है कि बल्लेबाजी की गई गेंद एक इनफील्ड फ्लाई होगी, तो अंपायर तुरंत धावकों के लाभ के लिए "इनफील्ड फ्लाई" घोषित करेगा। यदि गेंद बेसलाइन के पास है, तो अंपायर "इनफील्ड फ्लाई, यदि उचित है" घोषित करेगा। गेंद जीवित है और धावक गेंद के पकड़े जाने के जोखिम पर आगे बढ़ सकते हैं, या गेंद को छूने के बाद फिर से छू सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं, जैसा कि किसी भी मक्खी की गेंद पर होता है। यदि हिट एक फाउल बॉल बन जाती है, तो इसे किसी भी फाउल के समान माना जाता है। यदि एक घोषित इनफील्ड फ्लाई को जमीन पर बिना छूटे गिरने दिया जाता है, और पहले या तीसरे आधार को पार करने से पहले बेईमानी से उछलता है, तो यह एक फाउल बॉल है। यदि एक घोषित इनफील्ड फ्लाई बेसलाइन के बाहर जमीन पर अछूती गिरती है, और पहले या तीसरे बेस से गुजरने से पहले अच्छी तरह से उछलती है, तो यह एक इनफील्ड फ्लाई है। इनफील्ड फ्लाई नियम पर अंपायर को यह तय करना होता है कि क्या गेंद को आमतौर पर एक इन्फिल्डर द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है, जैसे कि घास, या आधार रेखाएं। अंपायर को यह भी नियम बनाना चाहिए कि एक गेंद एक इनफील्ड फ्लाई है, भले ही एक आउटफील्डर द्वारा नियंत्रित किया गया हो, अगर अंपायर के फैसले में, गेंद को एक इन्फिल्डर द्वारा आसानी से नियंत्रित किया जा सकता था। इनफील्ड फ्लाई को किसी अपील नाटक के रूप में नहीं माना जाता है। अंपायर के फैसले को नियंत्रित करना चाहिए, और निर्णय तुरंत किया जाना चाहिए। जब एक इन्फिल्ड फ्लाई नियम कहा जाता है, तो धावक अपने जोखिम पर आगे बढ़ सकते हैं। यदि एक इन्फिल्ड फ्लाई नियम पर, इन्फिल्डर जानबूझकर एक निष्पक्ष गेंद गिराता है, तो गेंद नियम 6.05 (एल) के प्रावधानों के बावजूद खेल में रहती है। इनफील्ड फ्लाई नियम को प्राथमिकता दी जाती है।

उड़ान मेंएक बल्लेबाजी, फेंकी या पिच की हुई गेंद का वर्णन करता है जो अभी तक मैदान या किसी क्षेत्ररक्षक के अलावा किसी अन्य वस्तु को नहीं छूती है।

खतरे मेंएक शब्द है जो दर्शाता है कि गेंद खेल में है और एक आक्रामक खिलाड़ी को बाहर किया जा सकता है।

एकइनिंग एक खेल का वह भाग है जिसके भीतर टीमें बारी-बारी से अपराध और बचाव करती हैं और जिसमें प्रत्येक टीम के लिए तीन पुटआउट होते हैं। प्रत्येक टीम का बल्लेबाजी का समय आधा पारी है।

दखल अंदाजी

(ए) आक्रामक हस्तक्षेप टीम द्वारा बल्ले पर एक कार्य है जो किसी भी क्षेत्ररक्षक को नाटक करने का प्रयास करने में बाधा डालता है, बाधा डालता है, बाधा डालता है या भ्रमित करता है। यदि अंपायर बल्लेबाज, बल्लेबाज धावक, या रनर आउट को हस्तक्षेप के लिए घोषित करता है, तो अन्य सभी धावक उस अंतिम आधार पर वापस आ जाएंगे जो अंपायर के फैसले में था, हस्तक्षेप के समय कानूनी रूप से छुआ गया था, जब तक कि अन्यथा इन नियमों द्वारा प्रदान नहीं किया गया हो। . इस घटना में कि बल्लेबाज धावक पहले आधार पर नहीं पहुंचा है, सभी धावक पिच के समय पर कब्जा कर लिया आधार पर वापस आ जाएंगे।

(बी) रक्षात्मक हस्तक्षेप एक क्षेत्ररक्षक द्वारा किया गया कार्य है जो बल्लेबाज को पिच से टकराने से रोकता है या रोकता है।

(सी) अंपायर का हस्तक्षेप होता है (1) जब एक अंपायर बाधा डालता है, बाधा डालता है या एक कैचर के थ्रो को चोरी के आधार को रोकने के प्रयास में रोकता है, या (2) जब एक निष्पक्ष गेंद एक क्षेत्ररक्षक को पार करने से पहले एक अंपायर को छूती है।

(डी) दर्शक हस्तक्षेप तब होता है जब कोई दर्शक स्टैंड से बाहर निकलता है, या खेल के मैदान पर जाता है, और एक जीवित गेंद को छूता है।

किसी भी हस्तक्षेप पर गेंद मर जाती है।

लीगक्लबों का एक समूह है जिसकी टीमें लीग चैंपियनशिप के लिए इन नियमों के तहत एक पूर्व व्यवस्थित कार्यक्रम में एक दूसरे के साथ खेलती हैं।

लीग अध्यक्ष आधिकारिक नियमों को लागू करेगा, नियमों से जुड़े किसी भी विवाद को हल करेगा, और किसी भी विरोध वाले खेल का निर्धारण करेगा। लीग अध्यक्ष अपने विवेक से इन नियमों के उल्लंघन के लिए किसी भी खिलाड़ी, कोच, प्रबंधक या अंपायर को जुर्माना या निलंबित कर सकता है।

कानूनी(याकानूनी रूप से) इन नियमों के अनुसार है।

लाइव बॉलएक गेंद है जो खेल में है।

लाइन ड्राइवएक बल्लेबाजी की हुई गेंद है जो जमीन को छुए बिना बल्ले से एक क्षेत्ररक्षक के पास तेज और सीधी जाती है।

प्रबंधक मैदान पर टीम के कार्यों के लिए जिम्मेदार होने के लिए, और अंपायर और विरोधी टीम के साथ संचार में टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए क्लब द्वारा नियुक्त एक व्यक्ति है। एक खिलाड़ी को प्रबंधक नियुक्त किया जा सकता है।

(ए) क्लब खेल के निर्धारित समय से कम से कम तीस मिनट पहले लीग अध्यक्ष या अंपायर इन चीफ के लिए प्रबंधक को नामित करेगा।

(बी) प्रबंधक अंपायर को सलाह दे सकता है कि उसने नियमों द्वारा निर्धारित विशिष्ट कर्तव्यों को एक खिलाड़ी या कोच को सौंप दिया है, और ऐसे नामित प्रतिनिधि की कोई भी कार्रवाई आधिकारिक होगी। प्रबंधक हमेशा अपनी टीम के आचरण, आधिकारिक नियमों के पालन और अंपायरों के प्रति सम्मान के लिए जिम्मेदार होगा।

(सी) यदि कोई प्रबंधक मैदान छोड़ देता है, तो वह एक खिलाड़ी या कोच को अपने विकल्प के रूप में नामित करेगा, और ऐसे स्थानापन्न प्रबंधक के पास प्रबंधक के कर्तव्य, अधिकार और जिम्मेदारियां होंगी। यदि प्रबंधक जाने से पहले अपने विकल्प को नामित करने में विफल रहता है या इनकार करता है, तो अंपायर इन चीफ एक टीम के सदस्य को स्थानापन्न प्रबंधक के रूप में नामित करेगा।

बाधा एक क्षेत्ररक्षक का कार्य है, जो गेंद के कब्जे में नहीं है और गेंद को क्षेत्ररक्षण के कार्य में नहीं है, किसी भी धावक की प्रगति में बाधा डालता है। यदि एक क्षेत्ररक्षक एक फेंकी हुई गेंद प्राप्त करने वाला है और यदि गेंद सीधे क्षेत्ररक्षक की ओर और पर्याप्त पास है, तो उसे गेंद को प्राप्त करने के लिए अपनी स्थिति पर कब्जा करना चाहिए, उसे "गेंद को क्षेत्ररक्षण के कार्य में" माना जा सकता है। यह पूरी तरह से अंपायर के निर्णय पर निर्भर करता है कि क्या कोई क्षेत्ररक्षक गेंद को क्षेत्ररक्षण करने के कार्य में है या नहीं। एक क्षेत्ररक्षक द्वारा गेंद को फील्ड करने का प्रयास करने और चूक जाने के बाद, वह अब गेंद को "क्षेत्ररक्षण के कार्य" में नहीं रख सकता है। उदाहरण के लिए: एक क्षेत्ररक्षक एक जमीनी गेंद पर गोता लगाता है और गेंद उसके पास से गुजरती है और वह जमीन पर लेटता रहता है और धावक की प्रगति में देरी करता है, उसने बहुत संभव है कि उसने धावक को बाधित कर दिया हो।

अपराधटीम है, या टीम का कोई खिलाड़ी, बल्लेबाजी करता है।

आधिकारिक स्कोरर . नियम 10.00 देखें।

एकबाहरबल्लेबाजी के दौरान एक आक्रामक टीम के तीन आवश्यक रिटायरमेंट में से एक है।

एकआउटफील्डरएक क्षेत्ररक्षक है जो आउटफील्ड में एक स्थान रखता है, जो कि घरेलू आधार से सबसे दूर खेल मैदान का क्षेत्र है।

ओवरस्लाइड(याओवरस्लाइडिंग) एक आक्रामक खिलाड़ी का कार्य है, जब घर से पहले बेस की ओर बढ़ने के अलावा, आधार पर उसकी स्लाइड ऐसी गति के साथ होती है कि वह आधार से संपर्क खो देता है।

दंडएक अवैध अधिनियम के बाद इन नियमों का आवेदन है।

व्यक्तिकिसी खिलाड़ी या अंपायर के शरीर का कोई हिस्सा, उसके कपड़े या उसका उपकरण होता है।

पिच पिचर द्वारा बल्लेबाज को दी गई गेंद है। एक खिलाड़ी द्वारा दूसरे खिलाड़ी को गेंद की अन्य सभी डिलीवरी फेंकी गई गेंदें हैं।

मटकीबल्लेबाज को पिच देने के लिए नामित क्षेत्ररक्षक है।

पिचर की धुरी पैरवह पैर है जो पिचर की प्लेट के संपर्क में है क्योंकि वह पिच को बचाता है।

"प्ले PLAY"खेल शुरू करने या किसी मृत गेंद के बाद कार्रवाई फिर से शुरू करने के लिए अंपायर का आदेश है।

त्वरित वापसी पिच एक बल्लेबाज को संतुलन से पकड़ने के लिए स्पष्ट इरादे से बनाई गई है। यह एक अवैध पिच है।

विनियमन खेल . नियम 4.10 और 4.11 देखें।

सुधारनाकानूनी रूप से आवश्यक आधार पर लौटने में एक धावक का कार्य है।

दौड़ना(याअंक) एक आक्रामक खिलाड़ी द्वारा बनाया गया स्कोर है जो बल्लेबाज से धावक की ओर बढ़ता है और उस क्रम में पहले, दूसरे, तीसरे और घरेलू ठिकानों को छूता है।

मंद होनाठिकानों के बीच एक धावक को बाहर निकालने के प्रयास में बचाव का कार्य है।

धावकएक आक्रामक खिलाड़ी है जो आगे बढ़ रहा है, या छू रहा है, या किसी भी आधार पर लौट रहा है।

"सुरक्षित"अंपायर द्वारा एक घोषणा है कि एक धावक उस आधार का हकदार है जिसके लिए वह प्रयास कर रहा था।

स्थिति सेट करेंदो कानूनी पिचिंग पदों में से एक है।

स्क्वीज़ प्लेएक नाटक को नामित करने के लिए एक शब्द है, जब एक टीम, तीसरे आधार पर एक धावक के साथ, बंट के माध्यम से उस धावक को स्कोर करने का प्रयास करती है।

धरनाअंपायर द्वारा बुलाए जाने पर एक कानूनी पिच है, जो_
(ए) बल्लेबाज द्वारा मारा जाता है और चूक जाता है;
(बी) अगर गेंद का कोई हिस्सा स्ट्राइक जोन के किसी हिस्से से होकर गुजरता है, तो उस पर प्रहार नहीं होता है;
(सी) बल्लेबाज द्वारा फाउल किया जाता है जब उसके पास दो से कम स्ट्राइक होते हैं;
(डी) बेईमानी से बंटा हुआ है;
(ई) बल्लेबाज को छूता है क्योंकि वह उस पर हमला करता है;
(एफ) स्ट्राइक जोन में उड़ान में बल्लेबाज को छूता है; या
(छ) एक गलत टिप बन जाता है।

स्ट्राइक ज़ोन क्या होम प्लेट पर वह क्षेत्र है जिसकी ऊपरी सीमा कंधों के शीर्ष और वर्दी पैंट के शीर्ष के बीच मध्य बिंदु पर एक क्षैतिज रेखा है, और निचला स्तर घुटने की टोपी के नीचे हॉलो पर एक रेखा है। स्ट्राइक ज़ोन बल्लेबाज के रुख से निर्धारित किया जाएगा क्योंकि बल्लेबाज पिच की हुई गेंद पर स्विंग करने के लिए तैयार है।

निलंबित खेलएक तथाकथित खेल है जिसे बाद की तारीख में पूरा किया जाना है।

उपनाम गेंद को अपने हाथ या दस्ताने में सुरक्षित रूप से और मजबूती से पकड़ते हुए अपने शरीर के साथ एक आधार को छूने में एक क्षेत्ररक्षक की क्रिया है; या किसी धावक को गेंद से, या उसके हाथ या दस्ताने से गेंद को पकड़े हुए, गेंद को अपने हाथ या दस्ताने में सुरक्षित और मजबूती से पकड़े हुए स्पर्श करना।

फेंकनागेंद को हाथ और हाथ से किसी दिए गए उद्देश्य की ओर ले जाने की क्रिया है और इसे हमेशा पिच से अलग किया जाना चाहिए।

टाई खेलएक नियमन खेल है जिसे तब कहा जाता है जब प्रत्येक टीम के रनों की संख्या समान होती है।

"समय"एक अंपायर द्वारा खेल के कानूनी रुकावट की घोषणा है, जिसके दौरान गेंद मृत हो जाती है।

स्पर्श . किसी खिलाड़ी या अंपायर को छूने का मतलब उसके शरीर के किसी हिस्से, उसके कपड़े या उसके उपकरण को छूना है।

तीन गुना खेलरक्षा द्वारा एक नाटक है जिसमें लगातार कार्रवाई के परिणामस्वरूप तीन आक्रामक खिलाड़ियों को बाहर कर दिया जाता है, बशर्ते कि पुटआउट के बीच कोई त्रुटि न हो।

जंगली पिचएक प्लेट का इतना ऊँचा, इतना नीचा या इतना चौड़ा है कि पकड़ने वाले द्वारा सामान्य प्रयास से इसे नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।

विंड अप पोजीशनदो कानूनी पिचिंग पदों में से एक है।

© 1999 मेजर लीग बेसबॉल एंटरप्राइजेज, इंक। सभी अधिकार सुरक्षित।

आगे|1.00|2.00|3.00|4.00|5.00|6.00|7.00|8.00|9.00|10.00|नियम मेनू

क्या आप जानते हैं कि WILD PITCH केवल एक ऐसी पिच होती है जो इतनी ऊँची, या इतनी नीची, या इतनी चौड़ी होती है कि इसे पकड़ने वाले द्वारा सामान्य प्रयास से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है?

क्या आपने एक स्क्वीज़ प्ले देखा है - एक नाटक को नामित करने के लिए एक शब्द जब एक टीम, तीसरे आधार पर एक धावक के साथ, एक मेजर लीग गेम में बंट के माध्यम से उस धावक को स्कोर करने का प्रयास करती है? एक आत्महत्या निचोड़ के बारे में कैसे? हमें बताएंबेसबॉल बुखार.

एक ज़ब्त खेल एक ऐसा खेल है जिसे नियमों के उल्लंघन के लिए अंपायर इन चीफ द्वारा 9 से 0 के स्कोर से नाराज टीम के पक्ष में समाप्त घोषित किया जाता है।