indlvssllस्वप्न11

बेसबॉल नियम: 3.00 खेल प्रारंभिक

इस विशेष पृष्ठ के सभी भाग और आधिकारिक मेजर लीग रूल्स बुक के पृष्ठ मेजर लीग बेसबॉल की एकमात्र संपत्ति हैं और बेसबॉल पंचांग द्वारा - बिना किसी परिवर्तन के - पुन: प्रस्तुत किए गए हैं, जिन्होंने पहले आयुक्त के कार्यालय की लिखित अनुमति प्राप्त की थी।

महत्वपूर्ण नोट: हमारे नाइकरबैक नियम (1845) और टाउन बॉल नियम (1858) की तरह, नियमों का यह सेट एक पुराना ऐतिहासिक संस्करण (1999) है। MLB.com के सौजन्य से वर्तमान वर्ष की बेसबॉल नियम पुस्तिका डाउनलोड करने के लिए कृपया शीर्षलेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

"नियम 9. गेंद को सभी मामलों में उड़ते हुए पकड़ा जाना चाहिए।" - डेडहम से मैसाचुसेट्स गेम (टाउन बॉल) के नियम, 13 मई, 1858

बेसबॉल नियम

बेसबॉल नियम बुक | © 1999 एमएलबी|MLB.com डाउनलोड करने योग्य 2012 नियम पुस्तिका

3.01खेल शुरू होने से पहले अंपायर करेगा:

(ए) खिलाड़ियों के खेल और उपकरणों के उपकरणों को नियंत्रित करने वाले सभी नियमों का कड़ाई से पालन करने की आवश्यकता है;

(बी) सुनिश्चित करें कि सभी खेल लाइनें (आरेख संख्या 1 और संख्या 2 पर भारी रेखाएं) चूने, चाक या अन्य सफेद सामग्री के साथ चिह्नित हैं जो जमीन या घास से आसानी से अलग हो सकती हैं;

(सी) होम क्लब से विनियमन बेसबॉल की आपूर्ति, संख्या प्राप्त करें और लीग अध्यक्ष द्वारा होम क्लब को प्रमाणित करने के लिए तैयार करें। प्रत्येक गेंद को लीग अध्यक्ष के हस्ताक्षर वाले सीलबंद पैकेज में संलग्न किया जाएगा, और सील को खेल के समय से ठीक पहले तक नहीं तोड़ा जाएगा जब अंपायर गेंद का निरीक्षण करने और उसकी चमक को हटाने के लिए प्रत्येक पैकेज को खोलेगा। अंपायर खेल में उपयोग की जाने वाली गेंदों की फिटनेस का एकमात्र न्यायाधीश होगा;

(डी) होम क्लब द्वारा आश्वस्त रहें कि यदि आवश्यक हो तो कम से कम एक दर्जन रेगुलेशन रिजर्व बॉल तुरंत उपयोग के लिए उपलब्ध हैं;

(ई) उसके पास कम से कम दो वैकल्पिक गेंदें हों और उन्हें पूरे खेल में आवश्यकतानुसार वैकल्पिक गेंदों की आपूर्ति की पुनःपूर्ति की आवश्यकता होगी। ऐसी वैकल्पिक गेंदों को तब खेला जाएगा जब_

(1) एक गेंद को खेल के मैदान से बाहर या दर्शक क्षेत्र में बल्लेबाजी की गई है;

(2) एक गेंद फीकी पड़ गई है या आगे उपयोग के लिए अनुपयुक्त हो गई है;

(3) घड़ा ऐसी वैकल्पिक गेंद का अनुरोध करता है। जब तक खेल समाप्त नहीं हो जाता और पहले इस्तेमाल की गई गेंद मर नहीं जाती, तब तक अंपायर घड़े को एक वैकल्पिक गेंद नहीं देगा। एक फेंकी गई या बल्लेबाजी की गई गेंद खेल के मैदान से बाहर जाने के बाद, एक वैकल्पिक गेंद के साथ खेल फिर से शुरू नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि धावक उन आधारों तक नहीं पहुंच जाते, जिनके वे हकदार हैं। एक होम रन खेल के मैदान से बाहर हो जाने के बाद, अंपायर पिचर या कैचर को नई गेंद तब तक नहीं देगा जब तक कि होम रन से टकराने वाला बल्लेबाज प्लेट को पार नहीं कर लेता।

3.02कोई भी खिलाड़ी जानबूझकर गेंद को मिट्टी, रसिन, पैराफिन, नद्यपान, सैंड पेपर, एमरी पेपर या अन्य विदेशी पदार्थ से रगड़ कर खराब या खराब नहीं करेगा।

दंड : अंपायर गेंद की मांग करेगा और अपराधी को खेल से हटा देगा। यदि अंपायर अपराधी का पता नहीं लगा सकता है, और यदि पिचर ऐसी खराब या क्षतिग्रस्त गेंद बल्लेबाज को देता है, तो पिचर को खेल से तुरंत हटा दिया जाएगा और दस दिनों के लिए स्वचालित रूप से निलंबित कर दिया जाएगा।

3.03 एक खिलाड़ी, या खिलाड़ी, किसी भी समय गेंद के मृत होने पर खेल के दौरान प्रतिस्थापित किया जा सकता है। एक स्थानापन्न खिलाड़ी टीम के बल्लेबाजी क्रम में बदले गए खिलाड़ी के स्थान पर बल्लेबाजी करेगा। एक बार खेल से हटा दिया गया खिलाड़ी उस खेल में दोबारा प्रवेश नहीं करेगा। यदि खिलाड़ी प्रबंधक के स्थान पर कोई विकल्प खेल में प्रवेश करता है, तो प्रबंधक उसके बाद अपने विवेक से कोचिंग लाइन में जा सकता है। जब रक्षात्मक टीम के दो या दो से अधिक स्थानापन्न खिलाड़ी एक ही समय में खेल में प्रवेश करते हैं, तो प्रबंधक, क्षेत्ररक्षक के रूप में अपनी स्थिति लेने से ठीक पहले, अंपायर इन चीफ को टीम के बल्लेबाजी क्रम में ऐसे खिलाड़ियों की स्थिति और अंपायर को नामित करेगा। प्रमुख आधिकारिक स्कोरर को सूचित करेगा। यदि यह सूचना तुरंत अंपायर इन चीफ को नहीं दी जाती है, तो उसे बल्लेबाजी क्रम में स्थानापन्नों के स्थान निर्दिष्ट करने का अधिकार होगा। एक घड़ा एक ही पारी के दौरान केवल एक बार दूसरी स्थिति में बदल सकता है; उदाहरण के लिए, घड़े को एक ही पारी में एक से अधिक बार घड़े के अलावा अन्य स्थान ग्रहण करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। घड़े के अलावा किसी भी खिलाड़ी को घायल खिलाड़ी के स्थान पर पांच वार्म अप थ्रो की अनुमति दी जाएगी। (घड़े के लिए नियम 8.03 देखें।)

3.04 एक खिलाड़ी जिसका नाम उसकी टीम के बल्लेबाजी क्रम में है, वह अपनी टीम के किसी अन्य सदस्य के लिए स्थानापन्न धावक नहीं बन सकता है। इस नियम का उद्देश्य तथाकथित शिष्टाचार धावकों का उपयोग करने की प्रथा को समाप्त करना है। खेल में किसी भी खिलाड़ी को टीम के साथी के लिए शिष्टाचार धावक के रूप में कार्य करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। कोई भी खिलाड़ी जो खेल में रहा हो और किसी विकल्प के लिए बाहर किया गया हो, शिष्टाचार धावक के रूप में वापस नहीं आएगा। कोई भी खिलाड़ी जो लाइनअप में नहीं है, अगर उसे रनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो उसे एक स्थानापन्न खिलाड़ी माना जाएगा।

3.05(ए) बल्लेबाजी क्रम में नामित पिचर ने अंपायर इन चीफ को सौंप दिया, जैसा कि नियम 4.01 (ए) और 4.01 (बी) में प्रदान किया गया है, पहले बल्लेबाज या किसी भी स्थानापन्न बल्लेबाज को तब तक पिच करेगा जब तक कि ऐसा बल्लेबाज बाहर न हो जाए या पहले बेस तक न पहुंच जाए। , जब तक कि पिचर को चोट या बीमारी न हो, जो अंपायर इन चीफ के फैसले में, उसे पिच करने से अक्षम कर देता है।

(बी) यदि पिचर को बदल दिया जाता है, तो स्थानापन्न पिचर बल्लेबाज को तब तक बल्ले पर, या किसी भी स्थानापन्न बल्लेबाज को पिच करेगा, जब तक कि ऐसा बल्लेबाज बाहर नहीं हो जाता है या पहले आधार तक नहीं पहुंच जाता है, या जब तक आक्रामक टीम को बाहर नहीं किया जाता है, जब तक कि स्थानापन्न पिचर चोट या बीमारी का सामना करना पड़ता है, जो अंपायर इन चीफ के फैसले में, उसे एक पिचर के रूप में आगे खेलने के लिए अक्षम कर देता है।

(सी) यदि घड़े के लिए एक अनुचित प्रतिस्थापन किया जाता है, तो अंपायर उचित पिचर को इस नियम के प्रावधानों के पूरा होने तक खेल में वापस आने का निर्देश देगा। यदि अनुचित पिचर को पिच करने की अनुमति दी जाती है, तो कोई भी खेल जो परिणाम देता है वह कानूनी है। जैसे ही वह बल्लेबाज को अपनी पहली पिच बनाता है, या जैसे ही किसी धावक को बाहर कर दिया जाता है, अनुचित पिचर उचित पिचर बन जाता है। यदि कोई प्रबंधक नियम 3.05 (सी) के उल्लंघन में एक घड़े को हटाने का प्रयास करता है तो अंपायर अपमानजनक क्लब के प्रबंधक को सूचित करेगा कि ऐसा नहीं किया जा सकता है। अगर, संयोग से, अंपायर इन चीफ ने, निरीक्षण के माध्यम से, आने वाले अनुचित पिचर की घोषणा की है, तो उसे अभी भी अनुचित पिचर पिचों से पहले स्थिति को ठीक करना चाहिए। एक बार जब अनुचित पिचर पिच देता है तो वह उचित पिचर बन जाता है।

3.06 प्रबंधक किसी भी प्रतिस्थापन के लिए तुरंत अंपायर इन चीफ को सूचित करेगा और अंपायर को मुख्य रूप से बल्लेबाजी क्रम में स्थानापन्न के स्थान के बारे में बताएगा। जिन खिलाड़ियों के लिए प्रतिस्थापन किया गया है वे बेंच पर अपनी टीम के साथ रह सकते हैं या पिचर्स को "वार्म अप" कर सकते हैं। यदि कोई प्रबंधक अपने लिए किसी अन्य खिलाड़ी को स्थानापन्न करता है, तो वह अपनी टीम को बेंच या कोच के बॉक्स से निर्देशित करना जारी रख सकता है। अंपायरों को उन खिलाड़ियों को अनुमति नहीं देनी चाहिए जिनके लिए स्थानापन्न किया गया है, और जिन्हें बेंच पर रहने की अनुमति है, किसी भी विरोधी खिलाड़ी या प्रबंधक, या अंपायरों को किसी भी टिप्पणी को संबोधित करने के लिए।

3.07अंपायर इन चीफ, अधिसूचित होने के बाद, प्रत्येक प्रतिस्थापन की तुरंत घोषणा करेगा, या घोषित करने का कारण होगा।

3.08(ए) यदि प्रतिस्थापन की कोई घोषणा नहीं की जाती है, तो विकल्प को खेल में प्रवेश करने के रूप में माना जाएगा जब_

(1) यदि घड़ा है, तो वह घड़े की थाली में उसकी जगह लेता है;

(2) यदि कोई बैटर है, तो वह बैटर के डिब्बे में उसकी जगह ले लेता है;

(3) यदि एक क्षेत्ररक्षक, वह आमतौर पर उस क्षेत्ररक्षक के कब्जे में पहुंच जाता है जिसे उसने बदल दिया है, और खेल शुरू होता है;

(4) यदि एक धावक, वह उस धावक की जगह लेता है जिसे उसने बदल दिया है।

(बी) ऊपर उल्लिखित किसी भी अघोषित विकल्प द्वारा या उस पर किया गया कोई भी नाटक कानूनी होगा।

3.09 वर्दी में खिलाड़ी दर्शकों को संबोधित नहीं करेंगे और न ही खेल के पहले, दौरान या बाद में स्टैंड में बैठेंगे। कोई भी प्रबंधक, कोच या खिलाड़ी खेल से पहले या खेल के दौरान किसी दर्शक को संबोधित नहीं करेगा। विरोधी टीमों के खिलाड़ी वर्दी में रहते हुए किसी भी समय भाईचारा नहीं करेंगे।

3.10 (ए) घरेलू टीम का प्रबंधक एकमात्र न्यायाधीश होगा कि क्या डबल हेडर के दूसरे गेम को छोड़कर, अनुपयुक्त मौसम की स्थिति या खेल के मैदान की अनुपयुक्त स्थिति के कारण खेल शुरू किया जाएगा या नहीं। अपवाद: कोई भी लीग अपने अध्यक्ष को स्थायी रूप से इस नियम के आवेदन को निलंबित करने के लिए अधिकृत कर सकती है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चैंपियनशिप हर साल उसके गुणों के आधार पर तय की जाती है। जब किसी भी दो टीमों के बीच चैंपियनशिप सीज़न की अंतिम श्रृंखला में खेल को स्थगित करने और खेलने में संभावित विफलता लीग में किसी भी क्लब के अंतिम स्थान को प्रभावित कर सकती है, तो राष्ट्रपति, किसी भी लीग क्लब की अपील पर, मान सकते हैं प्राधिकरण ने इस नियम द्वारा घरेलू टीम प्रबंधक को प्रदान किया।

(बी) पहले गेम का अंपायर इन चीफ एकमात्र जज होगा कि क्या डबलहेडर का दूसरा गेम अनुपयुक्त मौसम की स्थिति या खेल के मैदान की अनुपयुक्त स्थिति के कारण शुरू नहीं किया जाएगा।

(सी) अंपायर इन चीफ एकमात्र न्यायाधीश होगा कि खेल के दौरान अनुपयुक्त मौसम की स्थिति या खेल मैदान की अनुपयुक्त स्थिति के कारण खेल के दौरान खेल को निलंबित कर दिया जाएगा या नहीं; इस तरह के निलंबन के बाद क्या और कब नाटक को फिर से शुरू किया जाएगा; और इस तरह के निलंबन के बाद क्या और कब खेल समाप्त किया जाएगा। वह खेल को निलंबित करने के कम से कम तीस मिनट बाद तक खेल को नहीं बुलाएगा। वह तब तक निलंबन जारी रख सकता है जब तक उसे लगता है कि खेल को फिर से शुरू करने का कोई मौका है। अंपायर इन चीफ हर समय खेल को पूरा करने का प्रयास करेगा। प्रत्येक तीस मिनट के एक या अधिक निलंबन के बाद खेल को फिर से शुरू करने का उसका अधिकार पूर्ण होगा और वह एक खेल को तभी समाप्त करेगा जब इसे पूरा करने की कोई संभावना न हो।

3.11एक डबल हेडर के खेल के बीच, या जब भी खेल मैदान की अयोग्यता के कारण खेल को निलंबित कर दिया जाता है, तो खेल के मैदान को खेलने के लिए उपयुक्त बनाने के उद्देश्य से अंपायर इन चीफ के पास ग्राउंड कीपर और सहायकों का नियंत्रण होगा।

दंड: उल्लंघन के लिए, अंपायर इन चीफ मेहमान टीम को खेल से वंचित कर सकता है।

3.12 जब अंपायर खेल को स्थगित कर देता है तो वह "समय" कहता है। अंपायर के "प्ले" के आह्वान पर, निलंबन हटा लिया जाता है और खेल फिर से शुरू हो जाता है। "समय" की पुकार और "चलाओ" की पुकार के बीच गेंद मृत है।

3.13 घरेलू टीम का प्रबंधक अंपायर इन चीफ और विरोधी प्रबंधक को खेल मैदान पर दर्शकों के अतिप्रवाह को कवर करने, बल्लेबाजी करने या गेंदों को इस तरह के अतिप्रवाह, या किसी अन्य आकस्मिकता को कवर करने के लिए आवश्यक जमीनी नियमों को प्रस्तुत करेगा। यदि ये नियम विरोधी प्रबंधक को स्वीकार्य हैं तो वे कानूनी होंगे। यदि ये नियम विरोधी प्रबंधक के लिए अस्वीकार्य हैं, तो अंपायर इन चीफ किसी भी विशेष जमीनी नियमों को बनाएगा और लागू करेगा जो उन्हें लगता है कि जमीनी परिस्थितियों से जरूरी है, जो आधिकारिक खेल नियमों के साथ संघर्ष नहीं करेगा।

3.14 आक्रामक टीम के सदस्य सभी दस्ताने और अन्य उपकरण मैदान से बाहर और डगआउट में ले जाएंगे, जब उनकी टीम बल्लेबाजी कर रही हो। किसी भी उपकरण को मैदान पर या तो उचित या गलत क्षेत्र में पड़ा हुआ नहीं छोड़ा जाएगा।

3.15 खेल के दौरान किसी भी व्यक्ति को खेल के मैदान पर अनुमति नहीं दी जाएगी, सिवाय खिलाड़ियों और कोचों के वर्दी में, प्रबंधकों, घरेलू टीम द्वारा अधिकृत समाचार फोटोग्राफरों, अंपायरों, वर्दी में कानून के अधिकारियों और होम क्लब के चौकीदार या अन्य कर्मचारियों को छोड़कर। खेल के मैदान पर खेलने के लिए अधिकृत किसी भी व्यक्ति द्वारा अनजाने में हस्तक्षेप के मामले में (खेल में भाग लेने वाली आक्रामक टीम के सदस्यों, या कोच के बॉक्स में एक कोच, या एक अंपायर को छोड़कर) गेंद जीवित है और खेल में है। यदि हस्तक्षेप जानबूझकर किया गया है, तो हस्तक्षेप के समय गेंद मृत हो जाएगी और अंपायर इस तरह के दंड लगाएगा क्योंकि उनकी राय में हस्तक्षेप के कार्य को रद्द कर दिया जाएगा।

टिप्पणी:उपरोक्त को छोड़कर व्यक्तियों के लिए नियम 7.11 देखें, नियम 7.08 (बी) भी देखें।

जानबूझकर या अनजाने में हस्तक्षेप का प्रश्न व्यक्ति की कार्रवाई के आधार पर तय किया जाएगा। उदाहरण के लिए: एक बैट बॉय, बॉल अटेंडेंट, पुलिसकर्मी, आदि, जो फेंकी गई या बल्लेबाजी की गई गेंद को छूने से बचने की कोशिश करता है, लेकिन फिर भी गेंद को छूता है, अनजाने में हस्तक्षेप में शामिल होगा। हालांकि, अगर वह गेंद को किक करता है या उठाता है या धक्का देता है, तो इसे जानबूझकर हस्तक्षेप माना जाता है, भले ही उसका विचार कुछ भी हो।

प्ले PLAY : बल्लेबाज शॉर्टस्टॉप पर गेंद को हिट करता है, जो गेंद को फील्ड करता है लेकिन पहले बेसमैन के पास जंगली फेंकता है। पहले बेस पर आक्रामक कोच, गेंद की चपेट में आने से बचने के लिए, जमीन पर गिर जाता है और जंगली फेंकी गई गेंद को पुनः प्राप्त करने के रास्ते में पहला बेसमैन कोच में दौड़ता है; बल्लेबाज धावक अंत में तीसरे आधार पर समाप्त होता है। यह सवाल पूछा जाता है कि क्या अंपायर को कोच की ओर से हस्तक्षेप करना चाहिए। यह अंपायर के फैसले पर निर्भर होगा और अगर अंपायर को लगता है कि कोच ने खेल में हस्तक्षेप से बचने के लिए वह सब कुछ किया है, तो किसी हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है। यदि अंपायर को यह प्रतीत होता है कि कोच स्पष्ट रूप से यह दिखा रहा था कि वह हस्तक्षेप नहीं करने की कोशिश कर रहा है, तो अंपायर को हस्तक्षेप करना चाहिए।

3.16जब किसी फेंकी गई या बल्लेबाजी की गई गेंद के साथ दर्शकों का हस्तक्षेप होता है, तो हस्तक्षेप के समय गेंद मृत हो जाएगी और अंपायर इस तरह के दंड लगाएगा क्योंकि उनकी राय में हस्तक्षेप के कार्य को रद्द कर देगा।

स्वीकृत शासन : यदि दर्शकों का हस्तक्षेप स्पष्ट रूप से एक क्षेत्ररक्षक को फ्लाई बॉल को पकड़ने से रोकता है, तो अंपायर बल्लेबाज को आउट घोषित कर देगा। एक गेंद के बीच एक अंतर है जिसे फेंक दिया गया है या स्टैंड में बल्लेबाजी की गई है, एक दर्शक को छूता है जिससे खेल से बाहर हो जाता है, भले ही वह मैदान पर रिबाउंड हो और एक दर्शक मैदान पर जा रहा हो या एक बाधा के नीचे या उसके माध्यम से पहुंच रहा हो और छू रहा हो खेल में एक गेंद या किसी खिलाड़ी को छूना या अन्यथा हस्तक्षेप करना। बाद के मामले में यह स्पष्ट रूप से जानबूझकर है और नियम 3.15 के अनुसार जानबूझकर हस्तक्षेप के रूप में निपटा जाएगा। बल्लेबाज और धावकों को वहां रखा जाएगा जहां अंपायर के फैसले में हस्तक्षेप नहीं हुआ होता। जब कोई क्षेत्ररक्षक गेंद को पकड़ने के लिए बाड़, रेलिंग, रस्सी या स्टैंड के ऊपर पहुंचता है तो कोई हस्तक्षेप की अनुमति नहीं दी जाएगी। वह अपने जोखिम पर ऐसा करता है। हालांकि, अगर कोई दर्शक इस तरह के बाड़, रेलिंग या रस्सी के खेल के मैदान की तरफ पहुंच जाता है, और क्षेत्ररक्षक को गेंद को पकड़ने से रोकता है, तो बल्लेबाज को दर्शक के हस्तक्षेप के लिए बाहर बुलाया जाना चाहिए। उदाहरण: तीसरे आधार पर धावक, एक आउट और बल्लेबाज एक फ्लाई बॉल को आउटफील्ड (निष्पक्ष या गलत) तक गहराई से हिट करता है। स्पेक्टेटर स्पष्ट रूप से फ्लाई बॉल को पकड़ने के प्रयास में आउटफील्डर के साथ हस्तक्षेप करता है। दर्शकों के हस्तक्षेप के लिए अंपायर ने बल्लेबाज को आउट करार दिया। कॉल के समय बॉल मर चुकी है। अंपायर ने फैसला किया कि गेंद को हिट करने की दूरी के कारण, तीसरे आधार पर धावक ने कैच के बाद रन बनाए होंगे यदि क्षेत्ररक्षक ने उस गेंद को पकड़ा था जिसमें हस्तक्षेप किया गया था, इसलिए धावक को स्कोर करने की अनुमति है। यह मामला नहीं हो सकता है अगर ऐसी फ्लाई बॉल को घरेलू प्लेट से थोड़ी दूरी पर हस्तक्षेप किया गया हो।

3.17 दोनों टीमों के खिलाड़ी और विकल्प खुद को अपनी टीम की बेंच तक सीमित रखेंगे जब तक कि वास्तव में खेल में भाग नहीं लेते या खेल में प्रवेश करने की तैयारी नहीं करते हैं, या पहले या तीसरे आधार पर कोचिंग नहीं करते हैं। खेल के दौरान खिलाड़ियों, स्थानापन्नों, प्रबंधकों, प्रशिक्षकों, प्रशिक्षकों और बैट बॉय को छोड़कर कोई भी एक बेंच पर नहीं बैठेगा।

दंड : उल्लंघन के लिए अंपायर, चेतावनी के बाद, अपराधी को मैदान से हटा सकता है। विकलांग सूची के खिलाड़ियों को खेल पूर्व गतिविधि में भाग लेने और खेल के दौरान बेंच पर बैठने की अनुमति है, लेकिन खेल के दौरान किसी भी गतिविधि में भाग नहीं ले सकते हैं जैसे कि पिचर को गर्म करना, बेंच जॉकी करना, आदि। विकलांग खिलाड़ियों को अनुमति नहीं है खेल के दौरान किसी भी समय या किसी भी उद्देश्य के लिए खेल की सतह में प्रवेश करें।

3.18 गृह टीम व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस सुरक्षा प्रदान करेगी। यदि कोई व्यक्ति, या व्यक्ति, खेल के दौरान खेल के मैदान में प्रवेश करते हैं और खेल में किसी भी तरह से हस्तक्षेप करते हैं, तो मेहमान टीम तब तक खेलने से मना कर सकती है जब तक कि मैदान साफ ​​नहीं हो जाता।

दंड: यदि मैदान को उचित समयावधि में साफ़ नहीं किया जाता है, जो किसी भी स्थिति में मेहमान टीम के खेलने से इंकार करने के बाद पंद्रह मिनट से कम नहीं होगा, तो अंपायर मेहमान टीम को खेल से वंचित कर सकता है।

© 1999 मेजर लीग बेसबॉल एंटरप्राइजेज, इंक। सभी अधिकार सुरक्षित।

आगे|1.00|2.00|3.00|4.00|5.00|6.00|7.00|8.00|9.00|10.00|नियम मेनू

गृह टीम व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस सुरक्षा प्रदान करेगी। यदि कोई व्यक्ति, या व्यक्ति, खेल के दौरान खेल के मैदान में प्रवेश करते हैं और खेल में किसी भी तरह से हस्तक्षेप करते हैं, तो मेहमान टीम तब तक खेलने से मना कर सकती है जब तक कि मैदान साफ ​​नहीं हो जाता।

वर्दी में खिलाड़ी दर्शकों को संबोधित नहीं करेंगे और न ही खेल के पहले, दौरान या बाद में स्टैंड में बैठेंगे। कोई भी प्रबंधक, कोच या खिलाड़ी खेल से पहले या खेल के दौरान किसी दर्शक को संबोधित नहीं करेगा। विरोधी टीमों के खिलाड़ी वर्दी में रहते हुए किसी भी समय भाईचारा नहीं करेंगे।

होम क्लब द्वारा आश्वस्त रहें कि यदि आवश्यक हो तो कम से कम एक दर्जन रेगुलेशन रिजर्व बॉल तुरंत उपयोग के लिए उपलब्ध हैं।