अबछोटेहजारसंख्या

बेसबॉल नियम: 4.00 खेल शुरू करना और समाप्त करना

इस विशेष पृष्ठ के सभी भाग और आधिकारिक मेजर लीग रूल्स बुक के पृष्ठ मेजर लीग बेसबॉल की एकमात्र संपत्ति हैं और बेसबॉल पंचांग द्वारा - बिना किसी परिवर्तन के - पुन: प्रस्तुत किए गए हैं, जिन्होंने पहले आयुक्त के कार्यालय की लिखित अनुमति प्राप्त की थी।

महत्वपूर्ण नोट: हमारे नाइकरबैक नियम (1845) और टाउन बॉल नियम (1858) की तरह, नियमों का यह सेट एक पुराना ऐतिहासिक संस्करण (1999) है। MLB.com के सौजन्य से वर्तमान वर्ष की बेसबॉल नियम पुस्तिका डाउनलोड करने के लिए कृपया शीर्षलेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

"नियम 15। एक खिलाड़ी, चार बेस चलाने के बाद, होम बाउंड बनाने पर, एक टैली का हकदार होगा।" - डेडहम से मैसाचुसेट्स गेम (टाउन बॉल) के नियम, 13 मई, 1858

बेसबॉल नियम

बेसबॉल नियम बुक | © 1999 एमएलबी|MLB.com डाउनलोड करने योग्य 2012 नियम पुस्तिका

4.01 जब तक होम क्लब ने पिछली सूचना नहीं दी होगी कि खेल स्थगित कर दिया गया है या शुरू होने में देरी होगी, अंपायर, या अंपायर, खेल शुरू होने के लिए निर्धारित घंटे से पांच मिनट पहले खेल मैदान में प्रवेश करेंगे और सीधे घर के आधार पर आगे बढ़ेंगे जहां उनकी मुलाकात विरोधी टीमों के प्रबंधकों से होगी। अनुक्रम में:

(ए) सबसे पहले, होम मैनेजर अंपायर इन चीफ को अपना बल्लेबाजी क्रम दो प्रतियों में देगा।

(बी) इसके बाद, अतिथि प्रबंधक अंपायर इन चीफ को अपना बल्लेबाजी क्रम दो प्रतियों में देगा।

(सी) अंपायर इन चीफ यह सुनिश्चित करेगा कि मूल और संबंधित बल्लेबाजी आदेशों की प्रतियां समान हैं, और फिर विरोधी प्रबंधक को प्रत्येक बल्लेबाजी आदेश की एक प्रति प्रदान करें। अंपायर द्वारा रखी गई प्रति आधिकारिक बल्लेबाजी क्रम होगी। अंपायर द्वारा बल्लेबाजी क्रम की निविदा बल्लेबाजी आदेश स्थापित करेगी। इसके बाद, नियमों में प्रदान किए गए को छोड़कर, किसी भी प्रबंधक द्वारा कोई प्रतिस्थापन नहीं किया जाएगा।

(डी) जैसे ही घरेलू टीम का बल्लेबाजी क्रम अंपायर इन चीफ को सौंप दिया जाता है, अंपायर खेल के मैदान के प्रभारी होते हैं और उसी क्षण से उनके पास यह निर्धारित करने का एकमात्र अधिकार होगा कि खेल को कब बुलाया जाएगा, निलंबित या फिर से शुरू किया जाएगा। मौसम की या खेल के मैदान की स्थिति। बल्लेबाजी क्रम में स्पष्ट त्रुटियां, जो खेल की शुरुआत के लिए "प्ले" कहने से पहले अंपायर इन चीफ द्वारा देखी जाती हैं, उन्हें गलती से टीम के प्रबंधक या कप्तान के ध्यान में लाया जाना चाहिए, ताकि सुधार किया जा सके खेल शुरू होने से पहले किया गया। उदाहरण के लिए, यदि किसी प्रबंधक ने अनजाने में केवल आठ पुरुषों को बल्लेबाजी क्रम में सूचीबद्ध किया है, या दो खिलाड़ियों को एक ही अंतिम नाम के साथ सूचीबद्ध किया है, लेकिन बिना किसी पहचान के प्रारंभिक और त्रुटियों को अंपायर द्वारा "खेल" कहने से पहले देखा जाता है, तो वह कारण होगा खेल शुरू करने के लिए "खेल" कहने से पहले ऐसी त्रुटि या त्रुटियों को ठीक किया जाना चाहिए। टीमों को बाद में किसी गलती से "फंस" नहीं जाना चाहिए जो स्पष्ट रूप से अनजाने में थी और जिसे खेल शुरू होने से पहले ठीक किया जा सकता है।

4.02घरेलू टीम के खिलाड़ी अपनी रक्षात्मक स्थिति लेंगे, मेहमान टीम का पहला बल्लेबाज बल्लेबाज के डिब्बे में अपना स्थान लेगा, अंपायर "प्ले" कहेगा और खेल शुरू हो जाएगा।

4.03जब गेंद को खेल की शुरुआत में या खेल के दौरान खेलने के लिए रखा जाता है, तो पकड़ने वाले के अलावा सभी क्षेत्ररक्षक निष्पक्ष क्षेत्र में होंगे।

(ए) पकड़ने वाला खुद को सीधे प्लेट के पीछे खड़ा करेगा। वह किसी भी समय पिच पकड़ने या नाटक करने के लिए अपनी स्थिति छोड़ सकता है, सिवाय इसके कि जब बल्लेबाज को गेंदों पर जानबूझकर आधार दिया जा रहा हो, तो पकड़ने वाले को दोनों पैरों के साथ पकड़ने वाले के बक्से की पंक्तियों के भीतर खड़ा होना चाहिए जब तक कि गेंद पिचर को छोड़ न दे। हाथ।

दंड: बाल्क।

(बी) पिचर, बल्लेबाज को गेंद पहुंचाने के कार्य में, अपनी कानूनी स्थिति ले लेगा;

(सी) पिचर और कैचर को छोड़कर, कोई भी क्षेत्ररक्षक खुद को उचित क्षेत्र में कहीं भी तैनात कर सकता है;

(डी) बल्लेबाज को छोड़कर, या स्कोर करने का प्रयास करने वाले धावक को छोड़कर, कोई भी आक्रामक खिलाड़ी गेंद के खेल में होने पर पकड़ने वाले की रेखा को पार नहीं करेगा।

4.04 जब तक किसी खिलाड़ी को दूसरे के लिए प्रतिस्थापित नहीं किया जाता है, तब तक पूरे खेल में बल्लेबाजी क्रम का पालन किया जाएगा। उस स्थिति में स्थानापन्न खिलाड़ी को बल्लेबाजी क्रम में प्रतिस्थापित किया जाएगा।

4.05(ए) आक्रामक टीम अपने कार्यकाल के दौरान बैट पर दो बेस कोच तैनात करेगी, एक पहले बेस के पास और एक तीसरे बेस के पास।

(बी) बेस कोच संख्या में दो तक सीमित होंगे और

(1) टीम की वर्दी में होना, और

(2) हर समय कोच के डिब्बे में रहना।

दंड : अपमानजनक बेस कोच को खेल से हटा दिया जाएगा, और खेल के मैदान को छोड़ देगा। कुछ कोचों के लिए कई वर्षों से यह आम बात है कि वे एक पैर कोच के बॉक्स के बाहर रखते हैं या उनके बगल में खड़े होते हैं या अन्यथा कोचिंग बॉक्स लाइनों से थोड़ा बाहर होते हैं। कोच को बॉक्स से बाहर नहीं माना जाएगा जब तक कि विरोधी प्रबंधक शिकायत न करे, और फिर, अंपायर नियम को सख्ती से लागू करेगा और सभी कोचों (दोनों टीमों पर) को हर समय कोच के बॉक्स में रहने की आवश्यकता होगी। एक कोच के लिए यह भी आम बात है कि उसके बेस पर एक प्ले होता है जो खिलाड़ी को स्लाइड करने, आगे बढ़ने या बेस पर लौटने का संकेत देने के लिए कोच के बॉक्स को छोड़ देता है। इसकी अनुमति दी जा सकती है यदि कोच किसी भी तरह से खेल में हस्तक्षेप नहीं करता है।

4.06(ए) कोई भी प्रबंधक, खिलाड़ी, स्थानापन्न, कोच, ट्रेनर या बैटबॉय किसी भी समय, चाहे बेंच से, कोच के बॉक्स से या खेल के मैदान पर, या कहीं और से नहीं होगा:

(1) दर्शकों द्वारा किसी प्रदर्शन को उकसाना, या भड़काना, शब्द से या हस्ताक्षर करना;

(2) ऐसी भाषा का प्रयोग करें जो किसी भी तरह से विरोधी खिलाड़ियों, अंपायर या किसी दर्शक को संदर्भित करे या प्रतिबिंबित करे;

(3) "समय" को कॉल करें, या किसी अन्य शब्द या वाक्यांश को नियोजित करें या गेंद के जीवित रहने और पिचर को गंजा करने की कोशिश करने के स्पष्ट उद्देश्य के लिए कोई कार्य करें।

(4) अंपायर से किसी भी तरह से जानबूझकर संपर्क करना।

(बी) कोई भी क्षेत्ररक्षक बल्लेबाज की दृष्टि की रेखा में स्थिति नहीं लेगा, और जानबूझकर गैर-खिलाड़ी के इरादे से बल्लेबाज को विचलित करने के लिए कार्य करेगा।

दंड: अपराधी को खेल से हटा दिया जाएगा और खेल का मैदान छोड़ दिया जाएगा, और यदि कोई गंजा बना दिया जाता है, तो उसे रद्द कर दिया जाएगा।

4.07 जब एक प्रबंधक, खिलाड़ी, कोच या प्रशिक्षक को खेल से निकाल दिया जाता है, तो वह तुरंत मैदान छोड़ देगा और उस खेल में आगे भाग नहीं लेगा। वह क्लब हाउस में रहेगा या गली के कपड़े बदलेगा और या तो पार्क छोड़ देगा या अपनी टीम की बेंच या बुलपेन के आसपास के क्षेत्र से अच्छी तरह से हटाए गए ग्रैंडस्टैंड में सीट ले लेगा। यदि कोई प्रबंधक, कोच या खिलाड़ी निलंबन में है तो वह खेल के दौरान डगआउट या प्रेस बॉक्स में नहीं हो सकता है।

4.08 जब किसी खिलाड़ी की बेंच में रहने वाले अंपायर के फैसले की हिंसक अस्वीकृति दिखाते हैं, तो अंपायर पहले चेतावनी देगा कि ऐसी अस्वीकृति समाप्त हो जाएगी। यदि ऐसी कार्रवाई जारी रहती है:

दंड : अंपायर अपराधियों को बेंच से क्लब हाउस तक आदेश देगा। यदि वह अपराधी, या अपराधियों का पता लगाने में असमर्थ है, तो वह सभी स्थानापन्न खिलाड़ियों की बेंच को खाली कर सकता है। आपत्तिजनक टीम के प्रबंधक को खेल के मैदान में केवल उन्हीं खिलाड़ियों को वापस बुलाने का विशेषाधिकार होगा जो खेल में प्रतिस्थापन के लिए आवश्यक हैं।

4.09 एक टीम कैसे स्कोर करती है।

(ए) हर बार एक रन बनाया जाएगा जब एक धावक कानूनी रूप से आगे बढ़ता है और पहले, दूसरे, तीसरे और घरेलू आधार को छूता है, इससे पहले तीन पुरुषों को पारी समाप्त करने के लिए बाहर कर दिया जाता है।

अपवाद: एक रन नहीं बनाया जाता है यदि रनर एक नाटक के दौरान घरेलू आधार पर आगे बढ़ता है जिसमें तीसरा आउट होता है

(1) बल्लेबाज धावक द्वारा पहले आधार को छूने से पहले;

(2) किसी धावक द्वारा जबरन बाहर किया जाना; या

(3) एक पूर्ववर्ती धावक द्वारा जिसे घोषित किया गया क्योंकि वह किसी एक आधार को छूने में विफल रहा।

(बी) जब एक रेगुलेशन गेम की आखिरी हाफ इनिंग में, या एक अतिरिक्त इनिंग के आखिरी हाफ में, गेंदों पर एक बेस के परिणामस्वरूप, हिट बैटर या किसी अन्य खेल में बेस के साथ जीतने वाला रन बनाया जाता है, जो बल देता है तीसरे स्थान पर धावक आगे बढ़ने के लिए, अंपायर खेल को समाप्त घोषित नहीं करेगा जब तक कि तीसरे से आगे बढ़ने के लिए मजबूर धावक घरेलू आधार को छू नहीं लेता है और बल्लेबाज धावक पहले आधार को छूता है। एक अपवाद तब होगा जब प्रशंसक मैदान पर दौड़े और धावक को घरेलू प्लेट या बल्लेबाज को पहले आधार को छूने से शारीरिक रूप से रोकें। ऐसे मामलों में, अंपायर प्रशंसकों द्वारा बाधा के कारण धावक को आधार प्रदान करेंगे।

दंड : यदि तीसरे स्थान का धावक उचित समय में घरेलू आधार पर आगे बढ़ने और स्पर्श करने से इनकार करता है, तो अंपायर रन की अनुमति नहीं देगा, आपत्तिजनक खिलाड़ी को बुलाएगा और खेल को फिर से शुरू करने का आदेश देगा। यदि, दो आउट के साथ, बल्लेबाज धावक पहले आधार पर आगे बढ़ने और छूने से इंकार कर देता है, तो अंपायर रन को अस्वीकार कर देगा, अपमानजनक खिलाड़ी को बुलाएगा, और खेल को फिर से शुरू करने का आदेश देगा। यदि, दो आउट होने से पहले, बल्लेबाज धावक पहले बेस को आगे बढ़ने और छूने से इनकार करता है, तो रन गिना जाएगा, लेकिन आपत्तिजनक खिलाड़ी को बाहर कर दिया जाएगा। स्वीकृत नियम: एक खेल के दौरान कोई रन नहीं बनाया जाएगा जिसमें बल्लेबाज धावक द्वारा पहले आधार को छूने से पहले तीसरा आउट किया जाता है। उदाहरण: एक आउट, दूसरे पर जोन्स, पहले पर स्मिथ। बल्लेबाज, ब्राउन, सुरक्षित रूप से हिट करता है। जोन्स स्कोर। स्मिथ थ्रो टू प्लेट पर आउट हो गए हैं। दो बाहरी। लेकिन ब्राउन पहले बेस से चूक गए। गेंद को पहले फेंका जाता है, एक अपील की जाती है और ब्राउन आउट हो जाता है। तीन बहिष्कार। चूंकि जोन्स ने एक नाटक के दौरान प्लेट को पार किया जिसमें बल्लेबाज धावक द्वारा पहले बेस को छूने से पहले तीसरा आउट किया गया था, जोन्स के रन की गिनती नहीं होती है। स्वीकृत शासन: निम्नलिखित धावक पूर्ववर्ती धावक के कार्य से प्रभावित नहीं होते हैं जब तक कि दो बाहर न हों। उदाहरण: एक आउट, दूसरे पर जोन्स, पहले पर स्मिथ, और बल्लेबाज, ब्राउन, पार्क के अंदर होम रन हिट करता है। जोन्स प्लेट के रास्ते में तीसरे को छूने में विफल रहता है। स्मिथ और ब्राउन स्कोर। बचाव गेंद को तीसरे स्थान पर रखता है, अंपायर से अपील करता है, और जोन्स आउट हो जाता है। स्मिथ और ब्राउन के रनों की गिनती होती है। स्वीकृत नियम: दो आउट, दूसरे पर जोन्स, पहले पर स्मिथ और बल्लेबाज, ब्राउन, पार्क के अंदर होम रन हिट करता है। तीनों रन प्लेट को पार करते हैं। लेकिन जोन्स तीसरे आधार से चूक गए, और अपील पर बाहर घोषित कर दिया गया। तीन बहिष्कार। स्मिथ और ब्राउन के रन शून्य हो गए हैं। नाटक पर कोई अंक नहीं। स्वीकृत शासन: एक बाहर, तीसरे पर जोन्स, दूसरे पर स्मिथ। बैटर ब्राउन केंद्र की ओर उड़ता है। दो बाहर। जोन्स ने कैच के बाद स्कोर किया और स्मिथ ने बैड थ्रो टू प्लेट पर स्कोर किया। लेकिन जोन्स, अपील पर, कैच से पहले तीसरे स्थान पर रहे और आउट हो गए। तीन बहिष्कार। कोई रन नहीं। स्वीकृत नियम: दो आउट, बेस फुल, बैटर होम रन ओवर फेंस हिट करता है। अपील करने पर, पहला बेस गायब होने पर बल्लेबाज को आउट घोषित कर दिया जाता है। तीन बहिष्कार। कोई रन मायने नहीं रखता। यहां एक सामान्य कथन दिया गया है जो कवर करता है: जब एक धावक एक आधार से चूक जाता है और एक क्षेत्ररक्षक गेंद को छूटे हुए आधार पर रखता है, या आधार पर मूल रूप से धावक द्वारा कब्जा कर लिया जाता है यदि एक मक्खी गेंद पकड़ी जाती है, और अंपायर के निर्णय के लिए अपील करता है, तो धावक जब अंपायर अपील को कायम रखता है तो बाहर होता है; यदि संभव हो तो सभी धावक स्कोर कर सकते हैं, सिवाय इसके कि दो रनर आउट होने पर वह बैग से चूक जाता है, यदि निम्नलिखित धावकों के लिए लागू की गई अपील जारी रहती है। स्वीकृत शासन: एक बाहर, तीसरे पर जोन्स, पहले पर स्मिथ, और ब्राउन सही क्षेत्र में उड़ जाता है। दो बाहरी। जोन्स ने टैग किया और कैच के बाद स्कोर किया। स्मिथ ने पहले वापसी करने का प्रयास किया लेकिन सही क्षेत्ररक्षक के थ्रो ने उन्हें बेस पर हरा दिया। तीन बहिष्कार। लेकिन जोन्स ने स्मिथ को पकड़ने के लिए पहले आधार पर पहुंचने से पहले स्कोर किया, इसलिए जोन्स का रन मायने रखता है। यह कोई जबरदस्ती का खेल नहीं था।

4.10(ए) एक विनियमन खेल में नौ पारियां होती हैं, जब तक कि एक टाई स्कोर के कारण विस्तारित नहीं किया जाता है, या छोटा नहीं किया जाता है

(1) क्योंकि घरेलू टीम को नौवीं पारी के अपने आधे हिस्से या उसके केवल एक अंश की जरूरत नहीं है, या

(2) क्योंकि अंपायर खेल को बुलाता है।

अपवाद : नेशनल एसोसिएशन लीग एक नियम अपना सकती है, जिसमें यह प्रावधान है कि डबलहेडर के एक या दोनों गेम सात पारियों की लंबाई के होंगे। ऐसे खेलों में, नौवीं पारी पर लागू होने वाले इन नियमों में से कोई भी सातवीं पारी पर लागू होगा।

(बी) यदि नौ पूर्ण पारियों के बाद स्कोर बराबर हो जाता है तो खेल तब तक जारी रहेगा जब तक

(1) मेहमान टीम ने एक पूर्ण पारी के अंत में घरेलू टीम की तुलना में अधिक कुल रन बनाए हैं, या

(2) घरेलू टीम एक अधूरी पारी में विजयी रन बनाती है।

(सी) यदि एक खेल कहा जाता है, तो यह एक विनियमन खेल है:

(1) यदि पांच पारियां पूरी कर ली गई हैं;

(2) यदि घरेलू टीम ने चार या चार और एक अंश आधी पारियों में अधिक रन बनाए हैं, तो मेहमान टीम ने पांच पूरी की गई आधी पारियों में रन बनाए हैं;

(3) यदि घरेलू टीम स्कोर को टाई करने के लिए पांचवीं पारी के अपने आधे हिस्से में एक या अधिक रन बनाती है।

(डी) यदि खेल समाप्त होने पर प्रत्येक टीम के रनों की संख्या समान होती है, तो अंपायर इसे "टाई गेम" घोषित करेगा।

(ई) यदि किसी गेम को रेगुलेशन गेम बनने से पहले बुलाया जाता है, तो अंपायर इसे "नो गेम" घोषित करेगा।

(एफ) किसी भी विनियमन या निलंबित खेल के लिए बारिश की जांच का सम्मान नहीं किया जाएगा, जो 4.10 (सी) में वर्णित खेल के एक बिंदु तक या उससे आगे बढ़ गया है।

4.11एक नियमन खेल का स्कोर प्रत्येक टीम द्वारा खेल समाप्त होने पर बनाए गए रनों की कुल संख्या है।

(ए) खेल समाप्त होता है जब मेहमान टीम नौवीं पारी का आधा हिस्सा पूरा करती है यदि घरेलू टीम आगे है।

(बी) नौवीं पारी पूरी होने पर खेल समाप्त होता है, अगर मेहमान टीम आगे है।

(सी) यदि घरेलू टीम नौवीं पारी के अपने आधे हिस्से में (या एक टाई के बाद एक अतिरिक्त पारी का आधा) विजयी रन बनाती है, तो खेल तुरंत समाप्त हो जाता है जब विजयी रन बनाया जाता है।

अपवाद: यदि खेल में अंतिम बल्लेबाज खेल के मैदान से बाहर घर से बाहर निकलता है, तो बल्लेबाज धावक और आधार पर सभी धावकों को आधार चलने के नियमों के अनुसार स्कोर करने की अनुमति दी जाती है, और जब बल्लेबाज धावक होम प्लेट को छूता है तो खेल समाप्त हो जाता है .

स्वीकृत शासन : बल्लेबाज नौवें या एक अतिरिक्त पारी के अंतिम भाग में खेल जीतने के लिए खेल के मैदान से बाहर एक घरेलू रन हिट करता है, लेकिन एक पूर्ववर्ती धावक को पास करने के लिए बाहर बुलाया जाता है। विजयी रन बनने पर खेल तुरंत समाप्त हो जाता है।

(डी) जिस समय अंपायर खेल समाप्त करता है, उस समय एक बुलाया खेल समाप्त होता है।

अपवाद: यदि एक पारी के दौरान खेल को बुलाया जाता है और इसके पूरा होने से पहले, खेल निम्नलिखित स्थितियों में से प्रत्येक में एक निलंबित खेल बन जाता है:

(1) मेहमान टीम ने स्कोर बराबर करने के लिए एक या अधिक रन बनाए हैं और घरेलू टीम ने स्कोर नहीं किया है;

(2) मेहमान टीम ने बढ़त लेने के लिए एक या अधिक रन बनाए हैं और घरेलू टीम ने न तो स्कोर बराबर किया है और न ही फिर से बढ़त हासिल की है। नेशनल एसोसिएशन लीग ऊपर 4.11 (डी) (1) और (2) के अतिरिक्त निलंबित खेलों के लिए निम्नलिखित नियम भी अपना सकते हैं। (यदि नेशनल एसोसिएशन लीग द्वारा अपनाया जाता है, तो नियम 4.10 (सी) (डी) और (ई) उनके खेलों पर लागू नहीं होंगे।):

(3) खेल एक विनियमन खेल नहीं बन गया है (आगे की घरेलू टीम के साथ 4 1/2 पारी, या मेहमान क्लब के साथ 5 पारियां आगे या बराबरी पर)।

(4) पॉइंट प्ले पर बंधे किसी भी रेगुलेशन गेम को मौसम, कर्फ्यू या अन्य कारणों से रोक दिया जाता है।

(5) यदि एक खेल को एक नियमन खेल बनने से पहले निलंबित कर दिया जाता है, और एक और नियमित रूप से निर्धारित खेल से पहले जारी रखा जाता है, तो नियमित रूप से निर्धारित खेल सात पारियों तक सीमित होगा।

(6) यदि कोई खेल एक नियमन खेल होने के बाद निलंबित कर दिया जाता है, और एक अन्य नियमित रूप से निर्धारित खेल से पहले जारी रखा जाता है, तो नियमित रूप से निर्धारित खेल नौ पारी का खेल होगा।

अपवाद : उपरोक्त खंड (3), (4), (5) और (6) चैंपियनशिप सीज़न या लीग प्लेऑफ़ के दौरान दोनों टीमों के बीच अंतिम निर्धारित गेम पर लागू नहीं होंगे। चैंपियनशिप सीज़न के दौरान दोनों टीमों के बीच अंतिम निर्धारित गेम से पहले पूरा नहीं हुआ कोई भी निलंबित गेम कॉलेड गेम बन जाएगा।

4.12 निलंबित खेल।

(ए) एक लीग निम्नलिखित में से किसी भी कारण से समाप्त होने वाले खेलों की भविष्य की तारीख में पूरा करने के लिए निम्नलिखित नियमों को अपनाएगा:

(1) कानून द्वारा लगाया गया कर्फ्यू;

(2) लीग नियमों के तहत अनुमत समय सीमा;

(4) अंधेरा, जब कोई कानून रोशनी को चालू होने से रोकता है।

(5) मौसम, यदि खेल को एक पारी के दौरान और उसके पूरा होने से पहले बुलाया जाता है, और निम्नलिखित में से एक स्थिति बनी रहती है:

(i) मेहमान टीम ने स्कोर बराबर करने के लिए एक या अधिक रन बनाए हैं, और घरेलू टीम ने स्कोर नहीं किया है।

(ii) मेहमान टीम ने बढ़त बनाने के लिए एक या अधिक रन बनाए हैं, और घरेलू टीम ने स्कोर को बराबर नहीं किया है या फिर से बढ़त हासिल नहीं की है।

(बी) ऐसे खेलों को निलंबित खेल के रूप में जाना जाएगा। कर्फ्यू, मौसम या समय सीमा के कारण बुलाया गया कोई भी खेल तब तक निलंबित खेल नहीं होगा जब तक कि यह नियम 4.10 के प्रावधानों के तहत एक विनियमन खेल होने के लिए पर्याप्त रूप से आगे नहीं बढ़ गया हो। 4.12 (ए), (3) या (4) के प्रावधानों के तहत बुलाया गया खेल शुरू होने के बाद किसी भी समय एक निलंबित खेल होगा।

टिप्पणी: मौसम और इसी तरह की स्थितियां_4.12 (ए) (1 से 5)_यह निर्धारित करने में प्राथमिकता होगी कि क्या कहा जाने वाला खेल एक निलंबित खेल होगा। एक खेल को केवल एक निलंबित खेल माना जा सकता है यदि खंड (ए) में निर्दिष्ट पांच (5) कारणों में से किसी एक के लिए रोका गया हो। कोई भी नियमन खेल जिसे मौसम के कारण बंधा हुआ स्कोर कहा जाता है (जब तक कि स्थिति 4.12 (ए) (5) (i) में उल्लिखित नहीं है) एक टाई गेम है और इसे पूरी तरह से फिर से खेला जाना चाहिए।

(सी) एक निलंबित खेल फिर से शुरू किया जाएगा और निम्नानुसार पूरा किया जाएगा:

(1) एक ही आधार पर दो क्लबों के बीच अगले अनुसूचित एकल खेल से ठीक पहले; या

(2) एक ही आधार पर दो क्लबों के बीच अगले शेड्यूल किए गए डबलहेडर से ठीक पहले, यदि कोई भी गेम शेड्यूल पर नहीं रहता है; या

(3) यदि उस शहर के दो क्लबों के बीच अंतिम निर्धारित तिथि को निलंबित किया जाता है, तो स्थानांतरित किया जाता है और यदि संभव हो तो विरोधी क्लब के मैदान में खेला जाता है;

(i) अगले अनुसूचित एकल खेल से ठीक पहले, या

(ii) अगले शेड्यूल किए गए डबलहेडर से ठीक पहले, यदि शेड्यूल पर कोई भी गेम नहीं रहता है।

(4) यदि दो क्लबों के लिए निर्धारित अंतिम तिथि पर एक निलंबित खेल को फिर से शुरू और पूरा नहीं किया गया है, तो इसे खेल कहा जाएगा।

(डी) एक निलंबित खेल को मूल खेल के निलंबन के सटीक बिंदु पर फिर से शुरू किया जाएगा। एक निलंबित खेल का पूरा होना मूल खेल की निरंतरता है। दोनों टीमों का लाइनअप और बल्लेबाजी क्रम निलंबन के समय लाइनअप और बल्लेबाजी क्रम के समान होगा, जो प्रतिस्थापन को नियंत्रित करने वाले नियमों के अधीन होगा। किसी भी खिलाड़ी को उस खिलाड़ी से बदला जा सकता है जो निलंबन से पहले खेल में नहीं था। निलंबन से पहले हटाए गए किसी भी खिलाड़ी को लाइनअप में वापस नहीं किया जा सकता है। एक खिलाड़ी जो खेल के निलंबित होने पर क्लब के साथ नहीं था, उसे एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, भले ही उसने उस खिलाड़ी की जगह ले ली हो जो अब क्लब के साथ नहीं है जो पात्र नहीं होता क्योंकि उसे पहले लाइनअप से हटा दिया गया था। खेल निलंबित कर दिया गया था। यदि एक निलंबित खेल की कॉल से ठीक पहले, एक स्थानापन्न पिचर की घोषणा की गई है, लेकिन पक्ष को सेवानिवृत्त नहीं किया है या बल्लेबाज के बेसरनर बनने तक पिच नहीं किया है, तो ऐसा पिचर, जब निलंबित खेल बाद में फिर से शुरू हो सकता है, लेकिन शुरू करने की आवश्यकता नहीं है खेल का फिर से शुरू किया गया हिस्सा। हालांकि, अगर वह शुरू नहीं करता है तो उसे प्रतिस्थापित माना जाएगा और उस खेल में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

(ई) किसी भी विनियमन या निलंबित खेल के लिए बारिश की जांच का सम्मान नहीं किया जाएगा जो कि 4.10 (सी) में वर्णित खेल के बिंदु तक या उससे आगे बढ़ गया है।

4.13 डबल हेडर को नियंत्रित करने वाले नियम।

(ए) (1) एक तिथि पर केवल दो चैंपियनशिप खेल खेले जाएंगे। एक निलंबित खेल का समापन इस नियम का उल्लंघन नहीं करेगा।

(2) यदि एक तिथि पर एक प्रवेश के लिए दो खेल खेले जाने निर्धारित हैं, तो पहला खेल उस तिथि के लिए नियमित रूप से निर्धारित खेल होगा।

(बी) डबल हेडर का पहला गेम शुरू होने के बाद, डबलहेडर का दूसरा गेम शुरू होने से पहले वह गेम पूरा हो जाएगा।

(सी) डबलहेडर का दूसरा गेम पहला गेम पूरा होने के बीस मिनट बाद शुरू होगा, जब तक कि अंपायर इन चीफ द्वारा एक लंबा अंतराल (तीस मिनट से अधिक नहीं) घोषित किया जाता है और पहले के अंत में विरोधी प्रबंधकों को घोषित नहीं किया जाता है खेल।

अपवाद : यदि लीग अध्यक्ष ने किसी विशेष आयोजन के लिए खेलों के बीच लंबे अंतराल के लिए होम क्लब के अनुरोध को मंजूरी दे दी है, तो अंपायर इन चीफ इतने लंबे अंतराल की घोषणा करेगा और विरोधी प्रबंधकों को इसकी घोषणा करेगा। पहले गेम का अंपायर इन चीफ गेम के बीच के अंतराल को नियंत्रित करने वाला टाइमकीपर होगा।

(डी) अंपायर डबल हेडर का दूसरा गेम शुरू करेगा, यदि संभव हो तो, और खेल तब तक जारी रहेगा जब तक जमीन की स्थिति, स्थानीय समय प्रतिबंध, या मौसम परमिट।

(ई) जब नियमित रूप से निर्धारित डबलहेडर किसी भी कारण से शुरू होने में देरी हो रही है, तो जो भी गेम शुरू होता है वह डबलहेडर का पहला गेम होता है।

(एफ) जब एक पुनर्निर्धारित गेम डबलहेडर का हिस्सा होता है तो पुनर्निर्धारित गेम दूसरा गेम होगा, और पहला गेम उस तारीख के लिए नियमित रूप से निर्धारित गेम होगा।

4.14जब भी उसकी राय में अंधेरा दिन के उजाले में और खेल को खतरनाक बनाता है तो अंपायर इन चीफ खेल मैदान की रोशनी चालू करने का आदेश देगा।

4.15एक टीम विरोधी टीम को एक खेल ज़ब्त किया जा सकता है जब एक टीम:

(ए) मैदान पर उपस्थित होने में विफल रहता है, या मैदान पर होने के कारण, अंपायर द्वारा खेल शुरू करने के लिए नियत समय पर "प्ले" कहे जाने के पांच मिनट के भीतर खेलना शुरू करने से इनकार कर दिया, जब तक कि इस तरह की देरी से उपस्थिति अंपायर के फैसले में न हो अपरिहार्य;

(बी) खेल में देरी या छोटा करने के लिए स्पष्ट रूप से डिजाइन की गई रणनीति को नियोजित करता है;

(सी) खेल के दौरान खेलना जारी रखने से इंकार कर देता है जब तक कि खेल को अंपायर द्वारा निलंबित या समाप्त नहीं किया जाता है;

(डी) अंपायर द्वारा "प्ले" कहे जाने के एक मिनट के भीतर, निलंबन के बाद, खेल को फिर से शुरू करने में विफल रहता है;

(ई) अंपायर द्वारा चेतावनी के बाद, जानबूझकर और लगातार खेल के किसी भी नियम का उल्लंघन करता है;

(एफ) खेल से एक खिलाड़ी को हटाने के लिए अंपायर के आदेश का उचित समय के भीतर पालन करने में विफल रहता है;

(छ) पहले गेम की समाप्ति के बीस मिनट के भीतर डबल हेडर के दूसरे गेम के लिए उपस्थित होने में विफल रहता है जब तक कि पहले गेम के अंपायर इन चीफ ने मध्यांतर का समय नहीं बढ़ाया हो।

4.16यदि खेल को फिर से शुरू करने के लिए मैदान की तैयारी के संबंध में मैदान की तैयारी के संबंध में अंपायर के आदेश का पालन नहीं किया जाता है, तो खेल को निलंबित करने के बाद, मेहमान टीम को जब्त कर लिया जाएगा।

4.17जब कोई टीम मैदान पर नौ खिलाड़ियों को रखने में असमर्थ होती है या मना कर देती है तो विरोधी टीम के लिए एक खेल को जब्त कर लिया जाएगा।

4.18यदि अंपायर किसी खेल को ज़ब्त घोषित कर देता है तो वह उसके बाद चौबीस घंटे के भीतर लीग अध्यक्ष को एक लिखित रिपोर्ट प्रेषित करेगा, लेकिन इस तरह के संचारण की विफलता जब्ती को प्रभावित नहीं करेगी।

4.19 खेलों का विरोध। प्रत्येक लीग किसी खेल का विरोध करने के लिए प्रक्रिया को नियंत्रित करने वाले नियमों को अपनाएगी, जब कोई प्रबंधक दावा करता है कि अंपायर का निर्णय इन नियमों का उल्लंघन है। अंपायर द्वारा निर्णय के निर्णयों पर किसी भी विरोध की अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी विरोध खेलों में, लीग अध्यक्ष का निर्णय अंतिम होगा। यहां तक ​​कि अगर यह माना जाता है कि विरोध किए गए निर्णय ने नियमों का उल्लंघन किया है, तो खेल के फिर से खेलने का आदेश नहीं दिया जाएगा, जब तक कि लीग अध्यक्ष की राय में उल्लंघन ने विरोधी टीम के खेल जीतने की संभावनाओं पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं डाला। जब भी कोई प्रबंधक नियमों के कथित गलत उपयोग के कारण किसी खेल का विरोध करता है तो विरोध को तब तक मान्यता नहीं दी जाएगी जब तक कि अंपायरों को उस समय अधिसूचित नहीं किया जाता जब विरोध के तहत खेल होता है और अगली पिच बनने से पहले या एक धावक सेवानिवृत्त हो जाता है। खेल समाप्त होने वाले खेल पर उत्पन्न होने वाला विरोध लीग कार्यालय के साथ अगले दिन दोपहर 12 बजे तक दायर किया जा सकता है।

© 1998 मेजर लीग बेसबॉल एंटरप्राइजेज, इंक। सभी अधिकार सुरक्षित।

आगे|1.00|2.00|3.00|4.00|5.00|6.00|7.00|8.00|9.00|10.00|नियम मेनू

एक नियमन खेल का स्कोर प्रत्येक टीम द्वारा खेल समाप्त होने पर बनाए गए रनों की कुल संख्या है।

यदि तीसरे स्थान का धावक उचित समय में घरेलू आधार पर आगे बढ़ने और छूने से इनकार करता है, तो अंपायर रन की अनुमति नहीं देगा, आपत्तिजनक खिलाड़ी को बुलाएगा और खेल को फिर से शुरू करने का आदेश देगा।

घरेलू टीम के खिलाड़ी अपनी रक्षात्मक स्थिति लेंगे, मेहमान टीम का पहला बल्लेबाज बल्लेबाज के डिब्बे में अपना स्थान लेगा, अंपायर "प्ले" कहेगा और खेल शुरू हो जाएगा।