अधिकतमcric

बेसबॉल नियम: 6.00 बल्लेबाज

इस विशेष पृष्ठ के सभी भाग और आधिकारिक मेजर लीग रूल्स बुक के पृष्ठ मेजर लीग बेसबॉल की एकमात्र संपत्ति हैं और बेसबॉल पंचांग द्वारा - बिना किसी परिवर्तन के - पुन: प्रस्तुत किए गए हैं, जिन्होंने पहले आयुक्त के कार्यालय की लिखित अनुमति प्राप्त की थी।

महत्वपूर्ण नोट: हमारे नाइकरबैक नियम (1845) और टाउन बॉल नियम (1858) की तरह, नियमों का यह सेट एक पुराना ऐतिहासिक संस्करण (1999) है। MLB.com के सौजन्य से वर्तमान वर्ष की बेसबॉल नियम पुस्तिका डाउनलोड करने के लिए कृपया शीर्षलेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

"स्ट्राइकर या बल्लेबाज पहले और चौथे दांव के बीच स्थित चार-फुट-वर्ग स्थान में खड़ा होता है।" - डेडहम से मैसाचुसेट्स गेम (टाउन बॉल) के नियम, 13 मई, 1858

बेसबॉल नियम

बेसबॉल नियम बुक | © 1999 एमएलबी|MLB.com डाउनलोड करने योग्य 2012 नियम पुस्तिका

6.01(ए) आक्रामक टीम का प्रत्येक खिलाड़ी इस क्रम में बल्लेबाजी करेगा कि उसका नाम उसकी टीम के बल्लेबाजी क्रम में दिखाई दे।

(बी) पहली पारी के बाद प्रत्येक पारी में पहला बल्लेबाज वह खिलाड़ी होगा जिसका नाम उस अंतिम खिलाड़ी के नाम पर होगा जिसने पिछली पारी में कानूनी रूप से अपना समय पूरा किया था।

6.02(ए) बल्लेबाज बल्लेबाज के बॉक्स में अपनी स्थिति तुरंत ले लेगा जब यह बल्लेबाजी करने का समय हो।

(बी) पिचर सेट स्थिति में आने के बाद, या अपना विंडअप शुरू करने के बाद बल्लेबाज बल्लेबाज के बॉक्स में अपनी स्थिति नहीं छोड़ेगा।

दंड: यदि पिचर पिच करता है, तो अंपायर "बॉल" या "स्ट्राइक" को कॉल करेगा, जैसा भी मामला हो। बल्लेबाज बल्लेबाज के बॉक्स को स्ट्राइक डिलीवर और कॉल किए जाने के जोखिम में छोड़ देता है, जब तक कि वह अंपायर से "टाइम" को कॉल करने का अनुरोध नहीं करता। बल्लेबाज अपनी मर्जी से बल्लेबाज के बॉक्स के अंदर और बाहर कदम रखने के लिए स्वतंत्र नहीं है। एक बार जब बल्लेबाज बल्लेबाज के बॉक्स में अपना स्थान ले लेता है, तो उसे राल या पाइन टार रैग का उपयोग करने के लिए बल्लेबाज के बॉक्स से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब तक कि खेल कार्रवाई में या निर्णय में देरी न हो। अंपायरों के लिए, मौसम की स्थिति एक अपवाद की गारंटी देती है। एक बार पिचर ने अपना विंडअप शुरू कर दिया है या एक निर्धारित स्थिति में आ गया है, तब भी अंपायर बल्लेबाज या उसकी टीम के किसी भी सदस्य के अनुरोध पर "समय" नहीं बुलाएगा, भले ही बल्लेबाज "उसकी आंखों में धूल," "उबले हुए गिलास" का दावा करता हो। "संकेत नहीं मिला" या किसी अन्य कारण से। एक बार जब वह बल्लेबाज के बॉक्स में होता है तो अंपायर "समय" के लिए एक हिटर के अनुरोध को स्वीकार कर सकता है, लेकिन अंपायर को बिना कारण के बल्लेबाज के बॉक्स से बाहर निकलने वाले हिटर्स को हटा देना चाहिए। यदि अंपायर उदार नहीं हैं, तो बल्लेबाज समझ जाएंगे कि वे बल्लेबाज के बॉक्स में हैं और उन्हें तब तक वहीं रहना चाहिए जब तक कि गेंद पिच न हो जाए। यदि एक बार बल्लेबाज के बॉक्स में आने पर घड़ा देरी हो जाती है और अंपायर को लगता है कि देरी उचित नहीं है तो वह बल्लेबाज को क्षण भर के लिए बॉक्स से बाहर निकलने की अनुमति दे सकता है। यदि पिचर अपना विंडअप शुरू करने के बाद या रनर ऑन के साथ "सेट पोजीशन" पर आता है, तो वह अपनी पिच से नहीं गुजरता है क्योंकि बल्लेबाज बॉक्स से बाहर निकल गया है, इसे बाल्क नहीं कहा जाएगा। पिचर और बल्लेबाज दोनों ने एक नियम का उल्लंघन किया है और अंपायर समय बुलाएगा और बल्लेबाज और पिचर दोनों "स्क्रैच" से शुरू हो जाएंगे।

(सी) यदि बल्लेबाज अपने समय के दौरान बल्लेबाज के बॉक्स में अपनी स्थिति लेने से इंकार कर देता है, तो अंपायर पिचर को पिच करने का आदेश देगा, और ऐसी प्रत्येक पिच पर "स्ट्राइक" कहेगा। ऐसी किसी भी पिच के बाद बल्लेबाज अपनी उचित स्थिति ले सकता है, और नियमित गेंद और स्ट्राइक की गिनती जारी रहेगी, लेकिन अगर वह तीन स्ट्राइक बुलाए जाने से पहले अपनी उचित स्थिति नहीं लेता है, तो उसे आउट घोषित कर दिया जाएगा।

6.03बल्लेबाज की कानूनी स्थिति बल्लेबाज के बॉक्स के भीतर दोनों पैरों के साथ होगी।

स्वीकृत निर्णय:बॉक्स को परिभाषित करने वाली रेखाएं बल्लेबाज के बॉक्स के भीतर हैं।

6.04एक बल्लेबाज ने कानूनी रूप से अपना समय बल्ले से पूरा कर लिया है जब उसे बाहर कर दिया जाता है या धावक बन जाता है।

6.05एक बैटर बाहर है जब-

(ए) उसकी निष्पक्ष या फाउल फ्लाई बॉल (एक फाउल टिप के अलावा) एक क्षेत्ररक्षक द्वारा कानूनी रूप से पकड़ी जाती है;

(बी) तीसरी हड़ताल कानूनी रूप से पकड़ने वाले द्वारा पकड़ी जाती है; "कानूनी रूप से पकड़ा गया" का अर्थ है गेंद को जमीन को छूने से पहले पकड़ने वाले के दस्ताने में। यह कानूनी नहीं है अगर गेंद उसके कपड़ों या सामग्री में रहती है; या अगर यह अंपायर को छूता है और रिबाउंड पर कैचर द्वारा पकड़ा जाता है। यदि कोई फाउल टिप पहले कैचर के दस्ताने से टकराती है और फिर आगे बढ़ती है और उसके शरीर या रक्षक के खिलाफ दोनों हाथों से पकड़ी जाती है, इससे पहले कि गेंद जमीन को छूती है, यह एक स्ट्राइक है, और यदि तीसरी स्ट्राइक है, तो बल्लेबाज आउट हो जाता है। यदि उसके शरीर या रक्षक के खिलाफ मारा जाता है, तो यह एक कैच है, बशर्ते गेंद पहले पकड़ने वाले के दस्ताने या हाथ से लगी हो।

(सी) जब दो आउट होने से पहले पहले बेस पर कब्जा कर लिया जाता है तो कैचर द्वारा तीसरी स्ट्राइक नहीं पकड़ी जाती है;

(डी) वह तीसरी हड़ताल पर बेईमानी करता है;

(ई) एक इनफील्ड फ्लाई घोषित किया गया है;

(एफ) वह तीसरी हड़ताल करने का प्रयास करता है और गेंद उसे छूती है;

(छ) क्षेत्ररक्षक को छूने से पहले उसकी निष्पक्ष गेंद उसे छूती है;

(एच) एक निष्पक्ष गेंद को मारने या मारने के बाद, उसका बल्ला दूसरी बार उचित क्षेत्र में गेंद को हिट करता है। गेंद मर चुकी है और कोई भी धावक आगे नहीं बढ़ सकता है। यदि बल्लेबाज धावक अपना बल्ला गिराता है और गेंद उचित क्षेत्र में बल्ले के खिलाफ लुढ़कती है और, अंपायर के फैसले में, गेंद के पाठ्यक्रम में हस्तक्षेप करने का कोई इरादा नहीं था, गेंद जीवित है और खेल में है; यदि कोई बल्ला टूटता है और उसका कुछ हिस्सा उचित क्षेत्र में है और बल्लेबाजी की गई गेंद से टकराता है या उसका हिस्सा किसी धावक या क्षेत्ररक्षक से टकराता है, तो खेल जारी रहेगा और कोई हस्तक्षेप नहीं कहा जाएगा। यदि बल्लेबाजी की गई गेंद खराब क्षेत्र में टूटे हुए बल्ले के हिस्से से टकराती है, तो यह एक बेईमानी गेंद है। यदि एक पूरे बल्ले को उचित क्षेत्र में फेंक दिया जाता है और एक खेल बनाने के प्रयास में रक्षात्मक खिलाड़ी के साथ हस्तक्षेप करता है, हस्तक्षेप कहा जाएगा, चाहे जानबूझकर या नहीं। ऐसे मामलों में जहां बल्लेबाजी हेलमेट गलती से बल्लेबाजी या फेंकी गई गेंद से टकरा जाता है, गेंद उसी तरह खेल में रहती है जैसे कि वह हेलमेट से नहीं टकराई हो। यदि बल्लेबाजी की गई गेंद किसी बैटिंग हेलमेट या किसी अन्य वस्तु से टकराती है जो कि प्राकृतिक मैदान पर होती है, जबकि गलत क्षेत्र में होती है, तो यह एक फाउल बॉल होती है और गेंद मृत हो जाती है। यदि, अंपायर के फैसले में, बेसरनर की ओर से बल्लेबाजी या फेंकी गई गेंद को हेलमेट गिराकर या गेंद पर फेंककर हस्तक्षेप करने का इरादा है, तो धावक आउट हो जाएगा, गेंद मृत और धावक वापस आ जाएंगे अंतिम आधार कानूनी रूप से छुआ।

(i) फाउल बॉल को मारने या मारने के बाद, वह जानबूझकर पहले बेस पर दौड़ते समय गेंद के पाठ्यक्रम को किसी भी तरह से हटा देता है। गेंद मर चुकी है और कोई भी धावक आगे नहीं बढ़ सकता है;

(जे) तीसरी स्ट्राइक के बाद या एक निष्पक्ष गेंद को हिट करने के बाद, पहले बेस को छूने से पहले उसे या पहले बेस को टैग किया जाता है;

(के) घरेलू आधार से पहले आधार तक की दूरी के अंतिम आधे भाग को चलाने में, जबकि गेंद पहले आधार पर डाली जा रही है, वह तीन फुट की रेखा के बाहर (दाईं ओर), या अंदर (बाईं ओर) दौड़ता है फाउल लाइन, और अंपायर के फैसले में ऐसा करने से फील्डर को पहले बेस पर थ्रो लेने में बाधा आती है; सिवाय इसके कि वह थ्री फुट लाइन के बाहर (दाईं ओर) या फाउल लाइन के अंदर (बाईं ओर) दौड़ सकता है ताकि फील्डर बल्लेबाजी की गेंद को फील्ड करने का प्रयास न कर सके;

(एल) एक इन्फिल्डर जानबूझकर एक फेयर फ्लाई बॉल या लाइन ड्राइव को गिराता है, जिसमें पहले, पहले और दूसरे, पहले और तीसरे, या पहले, दूसरे और तीसरे बेस पर दो आउट होने से पहले कब्जा कर लिया जाता है। गेंद मर चुकी है और धावक या धावक अपने मूल आधार या आधार पर लौट आएंगे;

स्वीकृत निर्णय:इस स्थिति में, यदि इन्फिल्डर गेंद को जमीन पर गिराने की अनुमति देता है, तो बल्लेबाज नॉट आउट हो जाता है, सिवाय इसके कि जब इनफील्ड फ्लाई नियम लागू होता है।

(एम) एक पूर्ववर्ती धावक, अंपायर के फैसले में, जानबूझकर एक क्षेत्ररक्षक के साथ हस्तक्षेप करेगा जो किसी खेल को पूरा करने के प्रयास में फेंकी गई गेंद को पकड़ने या गेंद फेंकने का प्रयास कर रहा है: इस नियम का उद्देश्य आक्रामक टीम को दंडित करना है आधार तक पहुँचने की कोशिश करने के बजाय, दोहरे खेल पर धुरी आदमी को दुर्घटनाग्रस्त करने के स्पष्ट उद्देश्य के लिए आधार रेखा को छोड़ने में धावक द्वारा जानबूझकर, अनुचित, गैर-खेल की कार्रवाई के लिए। जाहिर है यह अंपायर का फैसला है।

(एन) दो आउट के साथ, तीसरे आधार पर एक धावक, और बल्लेबाज पर दो प्रहार, धावक कानूनी पिच पर घरेलू आधार को चुराने का प्रयास करता है और गेंद बल्लेबाज के स्ट्राइक क्षेत्र में धावक को छूती है। अंपायर "स्ट्राइक थ्री" कहेगा, बल्लेबाज आउट हो गया है और रन की गिनती नहीं होगी; दो आउट होने से पहले, अंपायर "स्ट्राइक थ्री" कहेगा, गेंद मर चुकी है, और रन मायने रखता है।

6.06एक बल्लेबाज अवैध कार्रवाई के लिए बाहर होता है जब-

(ए) वह बल्लेबाज के बॉक्स के बाहर पूरी तरह से जमीन पर एक या दोनों पैरों के साथ गेंद को हिट करता है। यदि कोई बल्लेबाज बल्लेबाज के बॉक्स से बाहर गेंद को निष्पक्ष या बेईमानी से मारता है, तो उसे बाहर बुलाया जाएगा। अंपायरों को बल्लेबाज के पैरों की स्थिति पर विशेष ध्यान देना चाहिए यदि वह गेंद को हिट करने का प्रयास करता है जबकि वह जानबूझकर पास किया जा रहा है। एक बल्लेबाज कूद नहीं सकता है या बल्लेबाज के बॉक्स से बाहर नहीं निकल सकता है और गेंद को हिट कर सकता है।

(बी) वह एक बल्लेबाज के बॉक्स से दूसरे में कदम रखता है, जबकि पिचर पिच करने के लिए तैयार स्थिति में होता है;

(सी) वह बल्लेबाज के बॉक्स से बाहर निकलकर पकड़ने वाले के क्षेत्ररक्षण या फेंकने में हस्तक्षेप करता है या कोई अन्य आंदोलन करता है जो घरेलू आधार पर पकड़ने वाले के खेल में बाधा डालता है।

अपवाद: यदि आगे बढ़ने का प्रयास करने वाले किसी धावक को बाहर कर दिया जाता है, या यदि स्कोर करने का प्रयास करने वाले धावक को बल्लेबाज के हस्तक्षेप के लिए बाहर बुलाया जाता है, तो बल्लेबाज आउट नहीं होता है। यदि बल्लेबाज पकड़ने वाले के साथ हस्तक्षेप करता है, तो प्लेट अंपायर "हस्तक्षेप" कहेगा। बल्लेबाज आउट हो गया और गेंद डेड हो गई। कोई भी खिलाड़ी इस तरह के हस्तक्षेप (आक्रामक हस्तक्षेप) पर आगे नहीं बढ़ सकता है और सभी धावकों को अंतिम आधार पर वापस जाना चाहिए, जो अंपायर के फैसले में हस्तक्षेप के समय कानूनी रूप से छुआ था। यदि, हालांकि, पकड़ने वाला एक नाटक करता है और आगे बढ़ने का प्रयास करने वाले धावक को बाहर कर दिया जाता है, तो यह माना जाना चाहिए कि कोई वास्तविक हस्तक्षेप नहीं था और वह धावक बल्लेबाज से बाहर नहीं है। उस समय आधार पर कोई अन्य धावक आगे बढ़ सकता है क्योंकि सत्तारूढ़ यह है कि यदि कोई धावक सेवानिवृत्त हो जाता है तो कोई वास्तविक हस्तक्षेप नहीं होता है। उस मामले में खेल आगे बढ़ता है जैसे कि कोई उल्लंघन नहीं कहा गया था। यदि कोई बल्लेबाज गेंद पर प्रहार करता है और चूक जाता है और इतनी जोर से स्विंग करता है तो वह बल्ले को चारों ओर ले जाता है और, अंपायर के फैसले में, अनजाने में कैचर या उसके पीछे की गेंद को बैकस्विंग पर हिट कर देता है, इससे पहले कि कैचर ने गेंद को सुरक्षित रूप से पकड़ लिया हो , इसे केवल हड़ताल कहा जाएगा (हस्तक्षेप नहीं)। हालांकि, गेंद मृत हो जाएगी और कोई भी धावक खेल में आगे नहीं बढ़ेगा।

(डी) वह एक बल्ले का उपयोग करता है या उपयोग करने का प्रयास करता है, अंपायर के फैसले में, दूरी कारक में सुधार करने या बेसबॉल पर असामान्य प्रतिक्रिया का कारण बनने के लिए इस तरह से बदल दिया गया है या छेड़छाड़ की गई है। इसमें शामिल हैं, भरे हुए, सपाट सतह वाले, नेल, खोखले, अंडाकार या पैराफिन, मोम इत्यादि जैसे पदार्थ से ढके हुए चमगादड़। आधारों पर किसी भी प्रगति की अनुमति नहीं दी जाएगी और नाटक के दौरान किए गए किसी भी आउट या आउट खड़े होंगे। बाहर बुलाए जाने के अलावा, खिलाड़ी को खेल से बाहर कर दिया जाएगा और उसके लीग अध्यक्ष द्वारा निर्धारित अतिरिक्त दंड के अधीन हो सकता है।

6.07 आउट ऑफ टर्न।

(ए) एक बल्लेबाज को अपील पर बुलाया जाएगा, जब वह अपनी उचित बारी में बल्लेबाजी करने में विफल रहता है, और दूसरा बल्लेबाज उसके स्थान पर बल्लेबाजी में एक समय पूरा करता है। (1) अनुचित बल्लेबाज के रनर बनने या बाहर होने से पहले किसी भी समय उचित बल्लेबाज बल्लेबाज के बॉक्स में अपना स्थान ले सकता है, और किसी भी गेंद और स्ट्राइक को बल्ले पर उचित बल्लेबाज के समय में गिना जाएगा।

(बी) जब एक अनुचित बल्लेबाज धावक बन जाता है या बाहर हो जाता है, और रक्षात्मक टीम पहली पिच से पहले अंपायर से किसी भी टीम के अगले बल्लेबाज को अपील करती है, या किसी भी खेल या खेलने का प्रयास करने से पहले, अंपायर (1) घोषित करेगा उचित बल्लेबाज बाहर; और (2) अनुचित बल्लेबाज द्वारा बल्लेबाजी की गई गेंद के कारण या हिट, त्रुटि, गेंदों पर आधार, हिट बल्लेबाज या अन्यथा अनुचित बल्लेबाज के पहले आधार पर आगे बढ़ने के कारण किए गए किसी भी अग्रिम या स्कोर को रद्द कर देता है।

टिप्पणी:यदि कोई धावक आगे बढ़ता है, जबकि अनुचित बल्लेबाज बल्ले पर है, चोरी के आधार पर, बाल्क, जंगली पिच या पास गेंद पर, ऐसी अग्रिम कानूनी है।

(सी) जब एक अनुचित बल्लेबाज धावक बन जाता है या बाहर हो जाता है, और अपील करने से पहले किसी भी टीम के अगले बल्लेबाज को पिच बनाया जाता है, तो अनुचित बल्लेबाज उचित बल्लेबाज बन जाता है, और बल्लेबाजी में उसके समय के परिणाम कानूनी हो जाना।

(डी) (1) जब उचित बल्लेबाज को बाहर बुलाया जाता है क्योंकि वह बदले में बल्लेबाजी करने में विफल रहा है, तो अगला बल्लेबाज बल्लेबाज होगा जिसका नाम उचित बल्लेबाज के नाम पर होगा;

(2) जब एक अनुचित बल्लेबाज एक उचित बल्लेबाज बन जाता है क्योंकि अगली पिच से पहले कोई अपील नहीं की जाती है, तो अगला बल्लेबाज वह बल्लेबाज होगा जिसका नाम ऐसे वैध अनुचित बल्लेबाज के नाम पर होगा। एक अनुचित बल्लेबाज के कार्यों को तुरंत वैध कर दिया जाता है, बल्लेबाजी क्रम वैध अनुचित बल्लेबाज के नाम के साथ शुरू होता है। अंपायर किसी भी व्यक्ति का ध्यान बल्लेबाज के बॉक्स में अनुचित बल्लेबाज की उपस्थिति की ओर नहीं खींचेगा। यह नियम दोनों टीमों के खिलाड़ियों और प्रबंधकों द्वारा निरंतर सतर्कता की आवश्यकता के लिए बनाया गया है। ध्यान में रखने के लिए दो बुनियादी बातें हैं: जब कोई खिलाड़ी बारी से बाहर बल्लेबाजी करता है, तो उचित बल्लेबाज को बाहर बुलाया जाता है। यदि एक अनुचित बल्लेबाज बल्लेबाजी करता है और आधार पर पहुंच जाता है या आउट हो जाता है और पिच से पहले अगले बल्लेबाज को, या किसी भी खेल या खेलने के प्रयास से पहले कोई अपील नहीं की जाती है, तो उस अनुचित बल्लेबाज को उचित मोड़ पर बल्लेबाजी करने के लिए माना जाता है और उस क्रम को स्थापित करता है जो कि है पालन ​​करना।

स्वीकृत शासन

बारी से बाहर बल्लेबाजी से उत्पन्न होने वाली विभिन्न स्थितियों को स्पष्ट करने के लिए, पहली पारी के बल्लेबाजी क्रम को निम्नानुसार मानें: एबेल बेकर चार्ल्स डैनियल एडवर्ड फ्रैंक जॉर्ज हुकर इरविन।
प्ले (1) . बेकर चमगादड़। 2 गेंदों और 1 स्ट्राइक की गिनती के साथ, (ए) आक्रामक टीम को त्रुटि का पता चलता है या (बी) रक्षात्मक टीम अपील करती है।शासन:किसी भी मामले में, हाबिल बेकर की जगह लेता है, उस पर 2 गेंदों और 1 स्ट्राइक की गिनती होती है।
प्ले (2)। बेकर चमगादड़ और युगल। रक्षात्मक टीम चार्ल्स को एक पिच के तुरंत बाद (ए) तुरंत या (बी) अपील करती है।शासन: (ए) हाबिल बाहर बुलाया जाता है और बेकर उचित बल्लेबाज है; (बी) बेकर दूसरे स्थान पर रहता है और चार्ल्स उचित बल्लेबाज है।
प्ले (3)। हाबिल चलता है। बेकर चलता है। चार्ल्स बेकर को मजबूर करता है। एडवर्ड ने डेनियल की बारी में बल्लेबाजी की। जबकि एडवर्ड बल्लेबाजी पर है, हाबिल स्कोर करता है और चार्ल्स जंगली पिच पर दूसरे स्थान पर जाता है। एडवर्ड मैदान से बाहर, चार्ल्स को तीसरे स्थान पर भेज रहा है। रक्षात्मक टीम (ए) तुरंत या (बी) डेनियल को एक पिच के बाद अपील करती है।शासन: (ए) हाबिल के रन मायने रखते हैं और चार्ल्स दूसरे आधार के हकदार हैं क्योंकि ये अग्रिम गेंद को बल्लेबाजी करने या पहले आधार पर आगे बढ़ने के कारण अनुचित बल्लेबाज के कारण नहीं बने थे। चार्ल्स को दूसरे आधार पर वापस लौटना होगा क्योंकि तीसरे स्थान पर उनकी प्रगति एक गेंद पर अनुचित बल्लेबाज द्वारा बल्लेबाजी करने के परिणामस्वरूप हुई थी। डेनियल को आउट कर दिया गया है, और एडवर्ड सही बल्लेबाज हैं; (बी) हाबिल का रन मायने रखता है और चार्ल्स तीसरे स्थान पर रहता है। उचित बल्लेबाज फ्रैंक है।
प्ले (4)। आधार पूर्ण और दो बाहर के साथ। फ्रैंक की बारी में हुकर बल्लेबाजी करता है, और तीन रन बनाकर ट्रिपल करता है। रक्षात्मक टीम जॉर्ज को एक पिच के बाद (ए) तुरंत, या (बी) अपील करती है।शासन: (ए) फ्रैंक को कॉल आउट किया गया और कोई रन नहीं बना। जॉर्ज दूसरी पारी की अगुवाई करने के लिए उपयुक्त बल्लेबाज हैं; (बी) हुकर तीसरे और तीन रन के स्कोर पर रहता है। इरविन सही बल्लेबाज हैं।
प्ले (5)। ऊपर प्ले (4) (बी) के बाद, जॉर्ज बल्लेबाजी जारी रखते हैं। (ए) तीसरे आधार के लिए तीसरे आधार के लिए हुकर को चुना जाता है, या (बी) जॉर्ज उड़ जाता है, और कोई अपील नहीं की जाती है। दूसरी पारी में सही लीडऑफ बल्लेबाज कौन है?शासन: (ए) इरविन। जैसे ही जॉर्ज की पहली पिच ने हुकर के ट्रिपल को वैध कर दिया, वह उचित बल्लेबाज बन गए; (बी) हूकर। जब कोई अपील नहीं की गई, तो विरोधी टीम के लीडऑफ़ बल्लेबाज की पहली पिच ने जॉर्ज के बल्लेबाजी के समय को वैध कर दिया।
प्ले (6)।
डेनियल चलता है और हाबिल बल्लेबाजी करने आता है। डैनियल एक अनुचित बल्लेबाज था, और अगर हाबिल को पहली पिच से पहले अपील की जाती है, तो हाबिल आउट हो जाता है, डैनियल को बेस से हटा दिया जाता है, और बेकर उचित बल्लेबाज होता है। कोई अपील नहीं है, और हाबिल के लिए एक पिच बनाई गई है। डेनियल का चलना अब वैध हो गया है, और एडवर्ड इस तरह उचित बल्लेबाज बन जाता है। हाबिल को बाहर करने या धावक बनने से पहले एडवर्ड किसी भी समय हाबिल की जगह ले सकता है। वह ऐसा नहीं करता। हाबिल बाहर उड़ जाता है, और बेकर बल्लेबाजी करने के लिए आता है। हाबिल एक अनुचित बल्लेबाज था, और अगर बेकर को पहली पिच से पहले अपील की जाती है, तो एडवर्ड आउट हो जाता है, और उचित बल्लेबाज फ्रैंक होता है। कोई अपील नहीं है, और बेकर के लिए एक पिच बनाई गई है। हाबिल का आउट अब वैध हो गया है, और उचित बल्लेबाज बेकर है। बेकर चलता है। चार्ल्स सही बल्लेबाज हैं। चार्ल्स बाहर उड़ जाता है। अब डेनियल सही बल्लेबाज हैं, लेकिन वह दूसरे आधार पर हैं। सही बल्लेबाज कौन है?शासन: उचित बल्लेबाज एडवर्ड है। जब उचित बैटर बेस पर होता है, तो उसे पास किया जाता है, और निम्नलिखित बैटर उचित बैटर बन जाता है।

6.08बल्लेबाज एक धावक बन जाता है और बिना किसी दायित्व के पहले आधार का हकदार होता है (बशर्ते वह आगे बढ़े और पहले आधार को छू ले) जब-

(ए) अंपायर द्वारा चार "गेंदों" को बुलाया गया है; एक बल्लेबाज जो गेंदों के आधार के कारण पहले आधार का हकदार है, उसे पहले आधार पर जाना चाहिए और अन्य आधार धावकों को आगे बढ़ने के लिए मजबूर होने से पहले आधार को छूना चाहिए। यह तब लागू होता है जब आधार भरे होते हैं और तब लागू होते हैं जब एक स्थानापन्न धावक को खेल में डाल दिया जाता है। अगर, आगे बढ़ने में, बेस रनर को लगता है कि कोई नाटक है और वह बेस को छूने से पहले या बाद में स्लाइड करता है, तो फील्डर उसे टैग करके उसे आउट कर सकता है। यदि वह उस आधार को छूने में विफल रहता है जिसका वह हकदार है और उस आधार से आगे बढ़ने का प्रयास करता है तो उसे या जिस आधार से वह चूक गया उसे टैग करके बाहर किया जा सकता है।

(बी) वह एक पिच गेंद से छुआ है जिसे वह हिट करने का प्रयास नहीं कर रहा है जब तक कि

(1) गेंद बल्लेबाज को छूने पर स्ट्राइक जोन में होती है, या

(2) बल्लेबाज गेंद को छूने से बचने का कोई प्रयास नहीं करता है; यदि गेंद बल्लेबाज को छूने पर स्ट्राइक ज़ोन में है, तो उसे स्ट्राइक कहा जाएगा, चाहे बल्लेबाज गेंद से बचने की कोशिश करे या नहीं। यदि गेंद बल्लेबाज को छूने पर स्ट्राइक ज़ोन से बाहर है, तो उसे गेंद कहा जाएगा यदि वह छूने से बचने का कोई प्रयास नहीं करता है।

स्वीकृत निर्णय:जब बल्लेबाज को एक पिच वाली गेंद से छुआ जाता है जो उसे पहले आधार के लिए पात्र नहीं बनाता है, तो गेंद मृत हो जाती है और कोई धावक आगे नहीं बढ़ सकता है।

(सी) पकड़ने वाला या कोई क्षेत्ररक्षक उसके साथ हस्तक्षेप करता है। यदि कोई नाटक हस्तक्षेप का अनुसरण करता है, तो अपराध का प्रबंधक प्लेट अंपायर को सलाह दे सकता है कि वह हस्तक्षेप दंड को अस्वीकार करने और नाटक को स्वीकार करने का चुनाव करता है। ऐसा चुनाव नाटक के अंत में तुरंत किया जाएगा। हालांकि, अगर बल्लेबाज हिट, त्रुटि, गेंदों पर बेस, हिट बल्लेबाज, या अन्यथा पर पहले बेस तक पहुंचता है, और अन्य सभी धावक कम से कम एक बेस को आगे बढ़ाते हैं, तो खेल हस्तक्षेप के संदर्भ के बिना आगे बढ़ता है। यदि खेल के दौरान पकड़ने वाले के हस्तक्षेप को कहा जाता है तो अंपायर खेल को जारी रखने की अनुमति देगा क्योंकि प्रबंधक खेल को लेने का चुनाव कर सकता है। यदि बल्लेबाज धावक पहले आधार से चूक जाता है, या एक धावक अपने अगले आधार से चूक जाता है, तो उसे आधार पर पहुंचने के रूप में माना जाएगा, जैसा कि नियम 7.04 के नोट में कहा गया है।

(डी)। उन नाटकों के उदाहरण जिन्हें प्रबंधक लेने के लिए चुन सकता है:

1. रनर ऑन थर्ड, वन आउट, बैटर फ्लाई बॉल को आउटफील्ड पर हिट करता है जिस पर रनर स्कोर करता है लेकिन कैचर का इंटरफेरेंस कहा जाता है। आक्रामक प्रबंधक रन लेने का चुनाव कर सकता है और बल्लेबाज को कॉल आउट कर सकता है या रनर तीसरे स्थान पर बना रह सकता है और बल्लेबाज को पहले बेस से सम्मानित किया जा सकता है।

2. दूसरे आधार पर धावक। कैचर बल्लेबाज के साथ हस्तक्षेप करता है क्योंकि वह गेंद को रनर को थर्ड बेस पर भेजता है। मैनेजर के पास दूसरे और पहले रनर होने के बजाय तीसरे आधार पर रनर हो सकता है। ऐसी स्थितियों में जहां प्रबंधक "हस्तक्षेप" दंड लागू करना चाहता है, निम्नलिखित व्याख्या 6.08 (सी) से की जाएगी: यदि पकड़ने वाला (या कोई क्षेत्ररक्षक) बल्लेबाज के साथ हस्तक्षेप करता है, तो बल्लेबाज को पहले आधार से सम्मानित किया जाता है। यदि, इस तरह के हस्तक्षेप पर एक धावक तीसरे आधार से चोरी या निचोड़ से स्कोर करने का प्रयास कर रहा है, तो गेंद मर जाती है और तीसरे स्कोर पर धावक और बल्लेबाज को पहले आधार से सम्मानित किया जाता है। यदि पकड़ने वाला बल्लेबाज के साथ हस्तक्षेप करता है और कोई धावक निचोड़ या चोरी पर तीसरे से स्कोर करने की कोशिश नहीं करता है, तो गेंद मर जाती है, बल्लेबाज को पहले आधार से सम्मानित किया जाता है और धावक जो आगे बढ़ने के लिए मजबूर होते हैं, अग्रिम करते हैं। धावक चोरी करने का प्रयास नहीं कर रहे हैं या आगे बढ़ने के लिए मजबूर नहीं हैं, वे हस्तक्षेप के समय कब्जे वाले आधार पर बने रहेंगे। यदि पिचर गेंद को फेंकने से पहले बल्लेबाज के साथ हस्तक्षेप करता है, तो इसे नियम 6.08 (सी) के तहत बल्लेबाज पर हस्तक्षेप नहीं माना जाएगा। ऐसे मामलों में, अंपायर "समय" को बुलाएगा और पिचर और बल्लेबाज "स्क्रैच" से शुरू होगा।

(डी) एक क्षेत्ररक्षक को छूने से पहले एक निष्पक्ष गेंद अंपायर या धावक को उचित क्षेत्र में छूती है। यदि पिचर के अलावा किसी अन्य क्षेत्ररक्षक को पार करने के बाद एक निष्पक्ष गेंद अंपायर को छूती है, या पिचर सहित किसी क्षेत्ररक्षक को छूती है, तो गेंद खेल में है।

6.09बल्लेबाज धावक बन जाता है जब-

(ए) वह एक निष्पक्ष गेंद को हिट करता है;

(बी) अंपायर द्वारा बुलाया गया तीसरा स्ट्राइक पकड़ा नहीं जाता है, बशर्ते

(1) पहला आधार खाली है, या

(2) पहले आधार पर दो का कब्जा है; जब एक बल्लेबाज तीसरे स्ट्राइक पर बेस रनर बन जाता है जो कैचर द्वारा नहीं पकड़ा जाता है और डगआउट, या उसकी स्थिति के लिए शुरू होता है, और फिर अपनी स्थिति का एहसास होता है और फिर पहले बेस तक पहुंचने का प्रयास करता है, वह तब तक आउट नहीं होता जब तक कि उसे या पहले बेस को टैग नहीं किया जाता है। इससे पहले कि वह पहले आधार पर पहुँचे। यदि, हालांकि, वह वास्तव में डगआउट या डगआउट चरणों तक पहुंचता है, तो वह पहले बेस पर जाने का प्रयास नहीं कर सकता है और बाहर हो जाएगा।

(सी) एक निष्पक्ष गेंद, पिचर के अलावा एक क्षेत्ररक्षक को पार करने के बाद, या पिचर समेत एक क्षेत्ररक्षक द्वारा छुआ जाने के बाद, निष्पक्ष क्षेत्र पर एक अंपायर या धावक को छूएगा;

(डी) एक निष्पक्ष गेंद 250 फीट या उससे अधिक के घर के आधार से दूरी पर एक बाड़ या स्टैंड में गुजरती है। इस तरह की हिट बल्लेबाज को घर चलाने का अधिकार देती है जब वह कानूनी रूप से सभी ठिकानों को छू चुका होता है। एक फेयर फ्लाई बॉल जो घरेलू आधार से 250 फीट से कम के बिंदु पर खेल के मैदान से बाहर निकलती है, बल्लेबाज को केवल दूसरे आधार पर आगे बढ़ने का अधिकार देगी;

(ई) एक निष्पक्ष गेंद, जमीन को छूने के बाद, स्टैंड में बंध जाती है, या एक बाड़ के ऊपर या नीचे से गुजरती है, या एक स्कोरबोर्ड के माध्यम से या नीचे, या झाड़ियों के नीचे, या बाड़ पर दाखलताओं के माध्यम से गुजरती है, इस मामले में बल्लेबाज और धावक दो ठिकानों को आगे बढ़ाने के हकदार होंगे;

(एफ) कोई भी निष्पक्ष गेंद, जो या तो जमीन को छूने से पहले या बाद में, बाड़ के माध्यम से या नीचे, या स्कोरबोर्ड के माध्यम से, या बाड़ या स्कोरबोर्ड में किसी भी उद्घाटन के माध्यम से, या झाड़ी के नीचे या दाखलताओं के माध्यम से गुजरती है। बाड़, या जो एक बाड़ या स्कोरबोर्ड में चिपक जाता है, उस स्थिति में बल्लेबाज और धावक दो आधारों के हकदार होंगे;


(छ) किसी भी बाउंडिंग फेयर बॉल को क्षेत्ररक्षक द्वारा स्टैंड में, या उसके ऊपर या फेयर या फाउल क्षेत्र पर एक बाड़ के नीचे विक्षेपित किया जाता है, इस स्थिति में बल्लेबाज और सभी धावक दो आधारों को आगे बढ़ाने के हकदार होंगे;

(ज) किसी भी फेयर फ्लाई बॉल को क्षेत्ररक्षक द्वारा स्टैंड में, या बाड़ के ऊपर से गलत क्षेत्र में विक्षेपित किया जाता है, इस स्थिति में बल्लेबाज दूसरे आधार पर आगे बढ़ने का हकदार होगा; लेकिन अगर स्टैंड में या उचित क्षेत्र में बाड़ के ऊपर विक्षेपित किया जाता है, तो बल्लेबाज होम रन का हकदार होगा। हालांकि, अगर इस तरह की फेयर फ्लाई को होम प्लेट से 250 फीट से कम के बिंदु पर विक्षेपित किया जाता है, तो बैटर केवल दो बेस का हकदार होगा।

6.10कोई भी लीग नामित हिटर नियम का उपयोग करने का चुनाव कर सकती है।

(ए) नामित हिटर नियम का उपयोग करने वाले लीगों के क्लबों और नामित हिटर नियम का उपयोग नहीं करने वाले लीगों के क्लबों के बीच अंतर लीग प्रतियोगिता की स्थिति में, नियम का उपयोग निम्नानुसार किया जाएगा:

1. विश्व श्रृंखला या प्रदर्शनी खेलों में, नियम का उपयोग किया जाएगा या घरेलू टीम के अभ्यास के रूप में उपयोग नहीं किया जाएगा।

2. ऑल स्टार गेम्स में, नियम का उपयोग केवल तभी किया जाएगा जब दोनों टीमें और दोनों लीग सहमत हों।

(बी) नियम निम्नानुसार प्रदान करता है: खेल में पिचर की स्थिति को प्रभावित किए बिना किसी भी खेल में शुरुआती पिचर और बाद के सभी पिचर के लिए बल्लेबाजी करने के लिए एक हिटर नामित किया जा सकता है। पिचर के लिए एक नामित हिटर को खेल से पहले चुना जाना चाहिए और अंपायर इन चीफ को प्रस्तुत किए गए लाइनअप कार्ड में शामिल किया जाना चाहिए। शुरुआती लाइनअप में नामित हिटर को कम से कम एक बार बल्लेबाजी करने के लिए आना चाहिए, जब तक कि विरोधी क्लब पिचर नहीं बदलता। यह अनिवार्य नहीं है कि एक क्लब पिचर के लिए एक हिटर नामित करे, लेकिन खेल से पहले ऐसा करने में विफलता उस गेम के लिए एक नामित हिटर के उपयोग को रोकता है। नामित हिटर के लिए पिंच हिटर का उपयोग किया जा सकता है। नामित हिटर के लिए कोई भी विकल्प हिटर नामित हिटर बन जाता है। एक बदला हुआ नामित हिटर किसी भी क्षमता में खेल में फिर से प्रवेश नहीं करेगा। नामित हिटर को रक्षात्मक रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, बल्लेबाजी क्रम में उसी स्थिति में बल्लेबाजी करना जारी रखता है, लेकिन पिचर को प्रतिस्थापित रक्षात्मक खिलाड़ी के स्थान पर बल्लेबाजी करनी चाहिए, जब तक कि एक से अधिक प्रतिस्थापन नहीं किए जाते हैं, और प्रबंधक को तब उन्हें नामित करना चाहिए बल्लेबाजी क्रम में स्पॉट। नामित हिटर के लिए एक धावक को प्रतिस्थापित किया जा सकता है और धावक नामित हिटर की भूमिका ग्रहण करता है। एक नामित हिटर पिंच रन नहीं कर सकता है। एक नामित हिटर बल्लेबाजी क्रम में "लॉक" होता है। कोई भी कई प्रतिस्थापन नहीं किए जा सकते हैं जो नामित हिटर के बल्लेबाजी रोटेशन को बदल देंगे। एक बार जब खेल पिचर को टीले से रक्षात्मक स्थिति में बदल दिया जाता है तो यह चाल शेष खेल के लिए नामित हिटर भूमिका को समाप्त कर देगी। एक बार पिंच हिटर बल्लेबाजी क्रम में किसी भी खिलाड़ी के लिए बल्लेबाजी करता है और फिर खेल में पिच करने के लिए प्रवेश करता है, यह कदम शेष खेल के लिए नामित हिटर भूमिका को समाप्त कर देगा। एक बार जब गेम पिचर नामित हिटर के लिए बल्लेबाजी करता है तो यह कदम शेष गेम के लिए नामित हिटर भूमिका को समाप्त कर देगा। (गेम पिचर केवल नामित हिटर के लिए हिट पिंच कर सकता है)। एक बार नामित हिटर एक रक्षात्मक स्थिति ग्रहण कर लेता है तो यह कदम शेष खेल के लिए नामित हिटर भूमिका को समाप्त कर देगा। नामित हिटर के विकल्प की घोषणा तब तक करने की आवश्यकता नहीं है जब तक कि नामित हिटर की बल्लेबाजी की बारी न हो।

© 1999 मेजर लीग बेसबॉल एंटरप्राइजेज, इंक। सभी अधिकार सुरक्षित।

आगे|1.00|2.00|3.00|4.00|5.00|6.00|7.00|8.00|9.00|10.00|नियम मेनू

एक बल्लेबाज ने कानूनी रूप से अपना समय बल्ले से पूरा कर लिया है जब उसे बाहर कर दिया जाता है या धावक बन जाता है।

ऑल स्टार गेम्स में, नियम (नामित हिटर) का उपयोग केवल तभी किया जाएगा जब दोनों टीमें और दोनों लीग सहमत हों।

तीसरी हड़ताल कानूनी रूप से पकड़ने वाले द्वारा पकड़ी जाती है; "कानूनी रूप से पकड़ा गया" का अर्थ है गेंद को जमीन को छूने से पहले पकड़ने वाले के दस्ताने में। यह कानूनी नहीं है अगर गेंद उसके कपड़ों या सामग्री में रहती है; या अगर यह अंपायर को छूता है और रिबाउंड पर कैचर द्वारा पकड़ा जाता है।