ccpvsblrस्वप्न11पूर्वावलोकन

बेसबॉल नियम: 7.00 धावक

इस विशेष पृष्ठ के सभी भाग और आधिकारिक मेजर लीग रूल्स बुक के पृष्ठ मेजर लीग बेसबॉल की एकमात्र संपत्ति हैं और बेसबॉल पंचांग द्वारा - बिना किसी परिवर्तन के - पुन: प्रस्तुत किए गए हैं, जिन्होंने पहले आयुक्त के कार्यालय की लिखित अनुमति प्राप्त की थी।

महत्वपूर्ण नोट: हमारे नाइकरबैक नियम (1845) और टाउन बॉल नियम (1858) की तरह, नियमों का यह सेट एक पुराना ऐतिहासिक संस्करण (1999) है। MLB.com के सौजन्य से वर्तमान वर्ष की बेसबॉल नियम पुस्तिका डाउनलोड करने के लिए कृपया शीर्षलेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

"हालांकि, rnners ठिकानों के बीच एक सीधा कोर्स करने के लिए बाध्य नहीं हैं।" - डेडहम से मैसाचुसेट्स गेम (टाउन बॉल) के नियम, 13 मई, 1858

बेसबॉल नियम

बेसबॉल नियम बुक | © 1999 एमएलबी|MLB.com डाउनलोड करने योग्य 2012 नियम पुस्तिका

7.01 एक धावक एक खाली आधार पर अधिकार प्राप्त करता है जब वह बाहर होने से पहले उसे छूता है। वह तब तक इसका हकदार है जब तक कि उसे बाहर नहीं किया जाता है, या उस आधार के लिए कानूनी रूप से हकदार किसी अन्य धावक के लिए इसे खाली करने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है। यदि एक धावक कानूनी रूप से एक आधार के लिए शीर्षक प्राप्त करता है, और पिचर अपनी पिचिंग स्थिति मानता है, तो धावक पहले से कब्जे वाले आधार पर वापस नहीं आ सकता है।

7.02 आगे बढ़ने में, एक धावक क्रम में पहले, दूसरे, तीसरे और घरेलू आधार को छूएगा। यदि वापस लौटने के लिए मजबूर किया जाता है, तो वह आधारों को उल्टे क्रम में फिर से छूएगा, जब तक कि नियम 5.09 के किसी प्रावधान के तहत गेंद मृत न हो जाए। ऐसे मामलों में, धावक सीधे अपने मूल आधार पर जा सकता है।

7.03 दो धावक एक आधार पर कब्जा नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर गेंद जीवित है, तो दो धावक एक आधार को छू रहे हैं, टैग किए जाने पर निम्नलिखित धावक बाहर हो जाएगा। पूर्ववर्ती धावक आधार का हकदार है।

7.04प्रत्येक धावक, बल्लेबाज के अलावा, बिना किसी दायित्व के बाहर हो सकता है, एक आधार को आगे बढ़ा सकता है जब-

(ए) एक बाल्क है;

(बी) बल्लेबाज की अग्रिम बिना दायित्व के धावक को अपना आधार खाली करने के लिए मजबूर करता है, या जब बल्लेबाज एक निष्पक्ष गेंद को हिट करता है जो किसी अन्य धावक को छूता है या अंपायर ऐसी गेंद को छूने से पहले, या एक क्षेत्ररक्षक को पास कर देता है, यदि धावक है आगे बढ़ने के लिए मजबूर; बिना किसी दायित्व के आगे बढ़ने के लिए मजबूर एक धावक उस आधार से आगे बढ़ सकता है जिसके लिए वह केवल अपने जोखिम पर हकदार है। यदि ऐसे धावक को आगे बढ़ने के लिए मजबूर किया जाता है, तो पूर्ववर्ती धावक से पहले तीसरे आउट के लिए बाहर कर दिया जाता है, आगे बढ़ने के लिए भी मजबूर किया जाता है, होम प्लेट को छूता है, तो रन स्कोर होगा। खेलें। टू आउट, बेस फुल, बैटर वॉक लेकिन रनर फ्रॉम सेकेंड से अधिक उत्साही है और घर की ओर तीसरे बेस को चलाता है और कैचर द्वारा थ्रो पर टैग किया जाता है। भले ही दो आउट आउट हो गए हों, रन इस सिद्धांत पर स्कोर करेगा कि रन गेंदों पर बेस द्वारा मजबूर किया गया था और सभी धावकों को आगे बढ़ने और अगले बेस को छूने की जरूरत थी।

(सी) एक फील्डर, फ्लाई बॉल को पकड़ने के बाद, एक बेंच या स्टैंड में गिर जाता है, या जब दर्शक मैदान पर होते हैं तो भीड़ में रस्सियों में गिर जाते हैं; एक क्षेत्ररक्षक या पकड़ने वाला कैच लेने के लिए एक या दोनों पैरों के साथ डगआउट में पहुंच सकता है या अंदर जा सकता है, और यदि वह गेंद को पकड़ता है, तो उसे पकड़ने की अनुमति दी जाएगी। गेंद खेल में है। यदि फील्डर या कैचर, कानूनी कैच लेने के बाद, कानूनी कैच लेने के बाद स्टैंड में या दर्शकों के बीच या डगआउट में गिर जाना चाहिए

h, या डगआउट में गिरते समय कानूनी कैच लेने के बाद, गेंद मृत हो जाती है और धावक बिना किसी दायित्व के एक आधार को आगे बढ़ाते हैं।
(डी) जब वह एक आधार चोरी करने का प्रयास कर रहा है, बल्लेबाज को पकड़ने वाला या किसी अन्य क्षेत्ररक्षक द्वारा हस्तक्षेप किया जाता है।

टिप्पणी:जब एक धावक बिना किसी दायित्व के आधार का हकदार होता है, जबकि गेंद खेल में होती है, या किसी भी नियम के तहत रनर के आधार पर पहुंचने के बाद गेंद खेल में होती है, जिसके लिए वह हकदार होता है, और धावक आधार को छूने में विफल रहता है अगले बेस पर आगे बढ़ने का प्रयास करने से पहले वह जिस पर हकदार है, धावक को अपनी छूट को बाहर करने की देयता से वंचित कर दिया जाएगा, और उसे मिस्डबेस पर लौटने से पहले बेस को टैग करके या रनर को टैग करके बाहर रखा जा सकता है।

7.05बल्लेबाज धावक सहित प्रत्येक धावक, बिना दायित्व के, आगे बढ़ सकता है-

(ए) घरेलू आधार पर, एक रन बनाकर, यदि एक निष्पक्ष गेंद उड़ान में खेल के मैदान से बाहर जाती है और कानूनी रूप से सभी ठिकानों को छूती है; या यदि एक निष्पक्ष गेंद, जो अंपायर के निर्णय में, उड़ान के दौरान खेल के मैदान से बाहर चली जाती, एक क्षेत्ररक्षक के अपने दस्ताने, टोपी, या उसके परिधान के किसी भी लेख को फेंकने के कार्य से विक्षेपित हो जाती है;

(बी) तीन आधार, यदि कोई क्षेत्ररक्षक जानबूझकर एक निष्पक्ष गेंद को अपनी टोपी, मुखौटा या उसकी वर्दी के किसी हिस्से को उसके व्यक्ति पर अपने उचित स्थान से अलग कर देता है। गेंद खेल में है और बल्लेबाज घरेलू आधार पर आगे बढ़ सकता है;

(सी) तीन आधार, यदि कोई क्षेत्ररक्षक जानबूझकर अपना दस्ताने फेंकता है और एक निष्पक्ष गेंद को छूता है। गेंद खेल में है और बल्लेबाज अपने जोखिम पर घरेलू आधार पर आगे बढ़ सकता है।

(डी) दो आधार, यदि कोई क्षेत्ररक्षक जानबूझकर फेंकी गई गेंद को अपनी टोपी, मुखौटा या अपनी वर्दी के किसी हिस्से से उसके व्यक्ति पर उसके उचित स्थान से अलग कर देता है। गेंद खेल में है;

(ई) दो आधार, यदि एक क्षेत्ररक्षक जानबूझकर अपना दस्ताने फेंकता है और फेंकी गई गेंद को छूता है। गेंद खेल में है; (बीसीडीई) लगाने में अंपायर को यह तय करना होगा कि फेंके गए दस्ताने या अलग टोपी या मास्क ने गेंद को छुआ है। अगर गेंद को छुआ नहीं गया है तो कोई पेनल्टी नहीं है। (सीई) के तहत यह दंड उस क्षेत्ररक्षक के खिलाफ नहीं लगाया जाएगा, जिसका दस्ताना बल्लेबाजी या फेंकी गई गेंद के बल पर उसके हाथ से निकल जाता है, या जब उसका दस्ताना उसके हाथ से उड़ जाता है क्योंकि वह एक वैध कैच बनाने के लिए एक स्पष्ट प्रयास करता है।

(च) दो आधार, यदि एक निष्पक्ष गेंद उछलती है या पहले या तीसरे आधार की गलत रेखाओं के बाहर स्टैंड में विक्षेपित होती है; या अगर यह एक फील्डफेंस के माध्यम से या नीचे जाता है, या एक स्कोरबोर्ड के माध्यम से या नीचे, या बाड़ पर या अंडरशरबरी या दाखलताओं के माध्यम से जाता है; या अगर यह ऐसी बाड़, स्कोरबोर्ड, झाड़ी या लताओं में चिपक जाता है;

(छ) दो आधार, जब खेल के मैदान पर कोई दर्शक न हो, एक फेंकी गई गेंद स्टैंड में जाती है, या एक बेंच में (चाहे गेंद मैदान में रिबाउंड हो या नहीं), या ऊपर या नीचे या मैदान की बाड़ के माध्यम से, या एक पर बैकस्टॉप के ऊपर स्क्रीन का तिरछा हिस्सा, या दर्शकों की सुरक्षा करने वाली तार स्क्रीन के जाल में रहता है। गेंद मर चुकी है। जब इस तरह का वाइल्ड थ्रो किसी इन्फिल्डर द्वारा पहला खेल होता है, तो अंपायर, ऐसे आधारों को खारिज करते हुए, गेंद को पिच करने के समय धावकों की स्थिति द्वारा नियंत्रित किया जाएगा; अन्य सभी मामलों में, जब वाइल्ड थ्रो किया गया था तब अंपायर धावकों की स्थिति से शासित होगा;

स्वीकृत निर्णय: यदि बैटररनर सहित सभी धावकों ने कम से कम एक बेस को आगे बढ़ाया है, जब एक इन्फिल्डर पिच के बाद पहले प्ले पर वाइल्ड थ्रो करता है, तो जब वाइल्ड थ्रो बनाया जाता है, तो पुरस्कार रनर्स की स्थिति से नियंत्रित होता है। कुछ परिस्थितियों में एक धावक को दो आधार देना असंभव है। उदाहरण: पहले धावक। बैटर फ्लाई टू शॉर्ट राइट हिट करता है। रनर पहले और दूसरे के बीच में होल्ड करता है और बैटर पहले आता है और अपने पीछे खींचता है। गेंद सुरक्षित गिर गई। आउटफील्डर, पहले को फेंकने में, गेंद को स्टैंड में फेंकता है।

स्वीकृत निर्णय: चूंकि कोई भी धावक, जब गेंद मर जाती है, उस आधार से आगे नहीं बढ़ सकता है जिसके लिए वह हकदार है, पहले आधार पर धावक मूल रूप से तीसरे आधार पर जाता है और बल्लेबाज दूसरे आधार पर होता है। शब्द "जब वाइल्ड थ्रो बनाया गया था" का अर्थ है कि जब थ्रो वास्तव में खिलाड़ी के हाथ से निकल जाता है और न कि जब फेंकी गई गेंद जमीन से टकराती है, तो एक प्राप्त करने वाला क्षेत्ररक्षक गुजरता है या स्टैंड में खेल से बाहर हो जाता है। जिस समय जंगली थ्रो फेंकने वाले के हाथ से छूटा उस समय बल्लेबाज की स्थिति आधारों का पुरस्कार तय करने की कुंजी है। यदि बल्लेबाज धावक पहले आधार पर नहीं पहुंचा है, तो पुरस्कार दो आधार है जब पिच सभी धावकों के लिए बनाई गई थी। बल्लेबाज धावक फेंकने से पहले पहले आधार पर पहुंच गया है या नहीं, इसका निर्णय एक निर्णय कॉल है। यदि एक असामान्य खेल उत्पन्न होता है, जहां एक इन्फिल्डर द्वारा पहली बार फेंकने वाला स्टैंड या डगआउट में जाता है, लेकिन बल्लेबाज रनर नहीं बनता है (जैसे कैचर गेंद को स्टैंड में फेंकता है तो रनर को पासबॉल या वाइल्ड पिच पर स्कोर करने की कोशिश करने वाले तीसरे से रनर प्राप्त करने का प्रयास करता है) दो बेस का पुरस्कार थ्रो के समय धावकों की स्थिति से होगा। (नियम 7.05 (छ) के प्रयोजन के लिए एक पकड़ने वाले को एक क्षेत्ररक्षक माना जाता है।)

प्ले PLAY। पहले आधार पर धावक, बल्लेबाज शॉर्टस्टॉप पर एक गेंद को हिट करता है, जो दूसरे आधार पर बहुत देर से फेंकता है, दूसरे आधार पर धावक प्राप्त करने के लिए, और दूसरा बेसमैन बल्लेबाज के पहले आधार को पार करने के बाद पहले आधार की ओर फेंकता है। रूलिंग_रनर दूसरे स्कोर पर। (इस नाटक पर, केवल अगर बल्लेबाज रनर पहले बेस से आगे निकल जाता है, जब थ्रो बनाया जाता है तो उसे तीसरा बेस दिया जाता है।)

(एच) एक आधार, यदि एक गेंद, बल्लेबाज को पिच की जाती है, या पिचर द्वारा पिचर की प्लेट पर अपनी स्थिति से एक धावक को पकड़ने के लिए फेंक दिया जाता है, स्टैंड या बेंच में जाता है, या एक फील्ड बाड़ या बैकस्टॉप के ऊपर या उसके माध्यम से जाता है। गेंद मर चुकी है;

स्वीकृत निर्णय: जब एक जंगली पिच या पास की गई गेंद कैचर द्वारा या कैचर से गुजरती है, या कैचर से विक्षेपित होती है, और सीधे डगआउट में जाती है, ब्रेक के ऊपर, या किसी भी क्षेत्र में जहां गेंद मृत है, बेस का पुरस्कार एक आधार होगा। एक आधार यदि घड़ा रबर के संपर्क में रहते हुए आधार पर फेंकता है, और फेंक सीधे स्टैंड में या किसी ऐसे क्षेत्र में जाता है जहां गेंद मृत हो जाती है, तो उसे भी सम्मानित किया जाएगा। यदि, हालांकि, पिच की गई या फेंकी गई गेंद क्षेत्ररक्षक के माध्यम से या कैचर द्वारा जाती है, और खेल के मैदान पर बनी रहती है, और बाद में डगआउट में लात मारी या विक्षेपित होती है, या अन्य क्षेत्र में खड़ी होती है जहां गेंद मृत होती है, आधारों का पुरस्कार दो होगा पिचर थ्रो के समय धावकों की स्थिति से आधार।

(i) एक बेस, अगर बल्लेबाज बॉल फोर या स्ट्राइक थ्री पर रनर बन जाता है, जब पिच कैचर से गुजरती है और अंपायर के मास्क या पैराफर्नेलिया में रहती है। बल्लेबाज धावक केवल पहले आधार का हकदार होगा। तथ्य यह है कि एक धावक को बिना किसी दायित्व के आधार या आधार प्रदान किया जाता है, वह उस आधार को छूने की जिम्मेदारी से मुक्त नहीं होता है जिसे उसे प्रदान किया जाता है और सभी हस्तक्षेप करने वाले आधार। उदाहरण के लिए: बल्लेबाज एक ग्राउंड बॉल को हिट करता है जिसे एक इन्फिल्डर स्टैंड में फेंक देता है लेकिन बल्लेबाज रनर पहले बेस से चूक जाता है। हो सकता है कि उन्होंने बॉलिस को खेलने के बाद पहले आधार को गायब करने की अपील पर बुलाया, भले ही उन्हें दूसरा आधार "पुरस्कृत" किया गया था। यदि एक धावक को पकड़ने के बाद आधार पर लौटने के लिए मजबूर किया जाता है, तो उसे अपने मूल आधार को फिर से छूना होगा, भले ही किसी जमीनी नियम या अन्य नियम के कारण उसे अतिरिक्त आधार से सम्मानित किया गया हो। जब गेंद मर जाती है तब हेमे रीटच करता है और पुरस्कार उसके मूल आधार से बनाया जाता है।

7.06जब रुकावट आती है, तो अंपायर "बाधा" का संकेत देगा।

(ए) यदि बाधित धावक पर एक नाटक बनाया जा रहा है, या यदि बल्लेबाज धावक पहले आधार को छूने से पहले बाधित हो जाता है, तो गेंद मृत हो जाती है और सभी धावक बिना किसी दायित्व के आगे बढ़ते हैं, वे बेस में पहुंच जाते हैं, में अंपायर का फैसला, अगर कोई रुकावट नहीं होती। बाधित धावक को उस आधार से परे कम से कम एक आधार प्रदान किया जाएगा जिसे उसने बाधा से पहले कानूनी रूप से छुआ था। किसी भी पूर्ववर्ती धावक, बाधा के लिए दंड के रूप में आधारों के पुरस्कार से आगे बढ़ने के लिए मजबूर, दायित्व के बिना आगे बढ़ना होगा। जब एक बाधित धावक पर एक नाटक बनाया जा रहा है, तो अंपायर बाधा को उसी तरह से संकेत देगा जैसे वह "समय" कहता है, दोनों हाथों के ऊपर। जब यह संकेत दिया जाता है तो गेंद तुरंत मर जाती है; हालांकि, अंपायर द्वारा बाधा डालने से पहले फेंकी गई गेंद उड़ान में होनी चाहिए, धावकों को जंगली थ्रो पर ऐसे बेस से सम्मानित किया जाना चाहिए क्योंकि उन्हें सम्मानित किया गया होता, बाधा उत्पन्न नहीं होती। एक नाटक पर जहां एक धावक दूसरे और तीसरे के बीच फंस गया था और तीसरे बेसमैन द्वारा तीसरे बेस में जाने में बाधा डाली गई थी, जबकि थ्रो शॉर्टस्टॉप से ​​​​उड़ान में है, अगर ऐसा थ्रो डगआउट में जाता है तो बाधित धावक को घरेलू आधार से सम्मानित किया जाना है। इस स्थिति में आधार पर किसी भी अन्य धावक को भी उस आधार से दो ठिकानों से सम्मानित किया जाएगा, जिसे उन्होंने आखिरी बार कानूनी रूप से छुआ था, इससे पहले कि बाधा को बुलाया गया था।

(बी) यदि बाधित धावक पर कोई नाटक नहीं किया जा रहा है, तो नाटक तब तक आगे बढ़ेगा जब तक कोई आगे की कार्रवाई संभव न हो। अंपायर तब "समय" को बुलाएगा और इस तरह के दंड को लागू करेगा, यदि कोई हो, जैसा कि उसके फैसले में बाधा के कार्य को रद्द कर दिया जाएगा। 7.06 (बी) के तहत जब गेंद डेडऑन बाधा नहीं है और एक बाधित धावक आधार से आगे बढ़ता है, अंपायर के फैसले में, उसे बाधित होने के कारण सम्मानित किया जाता, वह अपने जोखिम पर ऐसा करता है और टैग आउट हो सकता है। यह एक निर्णय कॉल है।

टिप्पणी: गेंद को अपने कब्जे में रखे बिना पकड़ने वाले को रनर द्वारा स्कोर करने के प्रयास के मार्ग को अवरुद्ध करने का कोई अधिकार नहीं है। आधार रेखा धावक की होती है और पकड़ने वाला तभी होना चाहिए जब वह गेंद को क्षेत्ररक्षण कर रहा हो या जब उसके हाथ में पहले से ही गेंद हो।

7.07यदि, तीसरे आधार पर एक धावक के साथ और एक निचोड़ खेल या चोरी के माध्यम से स्कोर करने की कोशिश कर रहा है, तो पकड़ने वाला या कोई अन्य क्षेत्ररक्षक गेंद के कब्जे के बिना या घरेलू आधार के सामने कदम रखता है, या बल्लेबाज या उसके बल्ले को छूता है, पिचर एक बाल्क के साथ चार्ज किया जाएगा, बल्लेबाज को हस्तक्षेप के आधार पर पहले सम्मानित किया जाएगा और गेंद मर चुकी है।

7.08कोई भी रनर आउट होता है जब-

(ए) (1) वह टैग किए जाने से बचने के लिए ठिकानों के बीच एक सीधी रेखा से तीन फीट से अधिक दूर भागता है, जब तक कि उसकी कार्रवाई फील्डर फील्डिंग की बल्लेबाजी की गेंद के साथ हस्तक्षेप से बचने के लिए न हो; या

(2) पहले आधार को छूने के बाद, वह आधार रेखा को छोड़ देता है, जाहिर तौर पर अगले आधार को छूने के अपने प्रयास को छोड़ देता है; कोई भी धावक जो पहले बेस पर पहुंचने के बाद अपने डगआउट के लिए बेसलाइन हेडिंग छोड़ देता है या यह मानते हुए कि आगे कोई खेल नहीं है, उसे आउट घोषित किया जा सकता है यदि अंपायर रनर के कार्य को आधारों को चलाने के अपने प्रयासों को छोड़ने पर विचार करता है। भले ही एक आउट कहा जाता है, गेंद किसी अन्य धावक के संबंध में खेल में रहती है। यह नियम निम्नलिखित और इसी तरह के नाटकों को भी शामिल करता है: दो से कम, नौवीं पारी के आखिरी में स्कोर किया गया, पहले धावक, बल्लेबाज रन जीतने के लिए पार्क का एक बॉलआउट हिट करता है, पहले रनर दूसरे पास करता है और सोचता है कि होम रन स्वचालित रूप से गेम जीतता है, कटौती करता है बैटर रनर सर्कल बेस के रूप में अपनी बेंच की ओर क्रॉसडायमंड। इस मामले में, बेस रनर को "अगले बेस को छूने के अपने प्रयास को छोड़ने के लिए" कहा जाएगा और बैटर रनर को अपने होम रन को वैध बनाने के लिए बेस के आसपास जारी रखने की अनुमति दी जाएगी। यदि दो आउट हैं, तो होम रन की गणना नहीं की जाएगी (देखें नियम 7.12)। यह कोई अपील नाटक नहीं है।

प्ले PLAY। धावक का मानना ​​​​है कि उसे पहले या तीसरे आधार पर एक टैग पर बुलाया जाता है, डगआउट के लिए शुरू होता है और एक उचित दूरी की प्रगति करता है जो अभी भी उसके कार्यों से संकेत करता है कि वह बाहर है, उसे बेस छोड़ने के लिए घोषित किया जाएगा। उपरोक्त दो नाटकों में धावकों को वास्तव में अपने आधार पथ को त्यागने के लिए माना जाता है और बल्लेबाजों की तुलना में अलग तरह से व्यवहार किया जाता है, जैसा कि वर्णित है।7.08 . का स्वीकृत नियम(एक)।

स्वीकृत निर्णय:जब एक बल्लेबाज तीसरे स्ट्राइक पर रनर बन जाता है, जो पकड़ा नहीं जाता है, और अपनी बेंच या स्थिति के लिए शुरू होता है, तो वह बेंच में प्रवेश करने से पहले किसी भी समय पहले बेस पर आगे बढ़ सकता है। उसे बाहर निकालने के लिए, रक्षा को पहले बेस को छूने से पहले उसे या पहले बेस को टैग करना होगा। .

(बी) वह जानबूझकर फेंकी गई गेंद में हस्तक्षेप करता है; या बल्लेबाज़ी की गेंद पर खेलने का प्रयास करने वाले क्षेत्ररक्षक को रोकता है; एक धावक जिसे बाधा क्षेत्ररक्षक माना जाता है, जो बल्लेबाजी की गई गेंद पर खेलने का प्रयास कर रहा है, चाहे वह जानबूझकर किया गया हो या नहीं। यदि, हालांकि, धावक का कानूनी रूप से कब्जे वाले आधार के साथ संपर्क होता है, जब वह क्षेत्ररक्षक को रोकता है, तो उसे तब तक बाहर नहीं बुलाया जाएगा, जब तक कि अंपायर के फैसले में, ऐसी बाधा, चाहे वह निष्पक्ष या गलत क्षेत्र में हो, जानबूझकर नहीं है। यदि अंपायर जानबूझकर बाधा घोषित करता है, तो निम्नलिखित दंड लागू होगा: दो से कम आउट होने पर, अंपायर धावक और बल्लेबाज दोनों को आउट घोषित करेगा। दो आउट के साथ, अंपायर बल्लेबाज को आउट घोषित करेगा। यदि, तीसरे बेस और होम प्लेट के बीच एक रन डाउन में, सफल धावक आगे बढ़ गया है और तीसरे आधार पर खड़ा है, जब रनडाउन में धावक को आक्रामक हस्तक्षेप के लिए बुलाया जाता है, तो अंपायर तीसरे आधार पर खड़े धावक को दूसरे बेस पर वापस भेज देगा। यह वही सिद्धांत लागू होता है यदि दूसरे और तीसरे आधार के बीच एक रन डाउन होता है और सफल धावक दूसरे स्थान पर पहुंच जाता है (तर्क यह है कि कोई भी धावक हस्तक्षेप के खेल पर आगे नहीं बढ़ेगा और एक धावक को तब तक आधार पर कब्जा माना जाता है जब तक कि वह कानूनी रूप से अगले सफल आधार तक नहीं पहुंच जाता)।

(सी) उसे टैग किया जाता है, जब बॉलिस जीवित होता है, जबकि उसके बेस से बाहर होता है।अपवाद:बैटर रनर को पहले बेस को ओवररन करने या ओवरस्लाइड करने के बाद टैग आउट नहीं किया जा सकता है, अगर वह तुरंत बेस पर लौटता है;

स्वीकृत निर्णय:(1) यदि एक धावक का प्रभाव अपनी स्थिति से एक आधार को तोड़ देता है, तो उस धावक पर उस आधार पर कोई नाटक नहीं किया जा सकता है यदि वह सुरक्षित रूप से आधार पर पहुंच गया हो।

स्वीकृत निर्णय:(2) यदि एक खेल के दौरान एक आधार को अपनी स्थिति से हटा दिया जाता है, तो उसी नाटक पर किसी भी निम्नलिखित धावक को आधार को छूने या कब्जा करने के रूप में माना जाएगा, यदि अंपायर के फैसले में, वह बेदखल बैग द्वारा चिह्नित बिंदु को छूता है या कब्जा करता है।

(डी) एक निष्पक्ष या गलत गेंद को कानूनी रूप से पकड़े जाने के बाद वह अपने आधार को फिर से छूने में विफल रहता है, इससे पहले कि वह, या उसका आधार, एक क्षेत्ररक्षक द्वारा टैग किया जाता है। पहली अगली पिच, या किसी नाटक या खेलने के प्रयास के बाद उसे अपने आधार को फिर से छूने में विफल होने के लिए नहीं बुलाया जाएगा। यह एक अपील नाटक है; धावकों को गलत टिप पर "टैग अप" करने की आवश्यकता नहीं है। वे एक गलत टिप चुरा सकते हैं। यदि तथाकथित टिप नहीं पकड़ी जाती है, तो वह एक साधारण बेईमानी बन जाती है। धावक फिर अपने ठिकानों पर लौट आते हैं।

(ई) बल्लेबाज के धावक बनने के कारण आगे बढ़ने के लिए मजबूर होने के बाद, क्षेत्ररक्षक उसे या आधार को टैग करने से पहले वह अगले आधार तक पहुंचने में विफल रहता है। हालांकि, यदि निम्नलिखित धावक को बल खेल पर बाहर रखा जाता है, तो बल हटा दिया जाता है और धावक को बाहर निकालने के लिए टैग किया जाना चाहिए। जैसे ही धावक उस आधार को छूता है जिस पर उसे आगे बढ़ने के लिए मजबूर किया जाता है, बल हटा दिया जाता है, और यदि वह आधार को ओवरस्लाइड या ओवररन करता है, तो धावक को बाहर निकालने के लिए टैग किया जाना चाहिए। हालांकि, अगर मजबूर धावक, अगले आधार को छूने के बाद, किसी भी कारण से उस आधार की ओर पीछे हट जाता है, जिस पर उसने पिछली बार कब्जा किया था, तो बल खेल बहाल हो जाता है, और उसे फिर से बाहर रखा जा सकता है यदि रक्षा उस आधार को टैग करती है जिस पर उसे मजबूर किया जाता है;

प्ले PLAY। पहली गेंद पर रनर और बैटर पर तीन बॉल: रनर अगली पिच पर चोरी करता है, जो कि चौथी गेंद है, लेकिन दूसरा टच करने के बाद वह उस बेस को ओवरस्लाइड या ओवररन कर देता है। कैचर थ्रो वापस लौटने से पहले उसे पकड़ लेता है। सत्तारूढ़ है कि धावक बाहर है। (फोर्स आउट हटा दिया जाता है।) पहले आधार के अलावा अन्य आधारों पर ओवरस्लाइडिंग और ओवररनिंग स्थितियां उत्पन्न होती हैं। उदाहरण के लिए, दो आउट होने से पहले, और पहले और दूसरे, या पहले, दूसरे और तीसरे रनर पर, गेंद एक इन्फिल्डर को हिट करती है जो डबलप्ले के लिए प्रयास करता है। पहले रनर थ्रो को दूसरे बेस पर हराता है लेकिन बेस को ओवरस्लाइड करता है। रिले को पहले बेस पर बनाया जाता है और बैटर रनर आउट हो जाता है। पहला बेसमैन, बैग से दूसरे बेस पर रनर को देखकर, रिटर्न को दूसरे पर फेंक देता है और रनर को बेस से टैग कर दिया जाता है। इस बीच धावकों ने थाली पार कर ली है। सवाल यह है कि क्या यह बल का खेल है? जब बल्लेबाज रनर पहले बेस पर आउट हुआ तो क्या फोर्स हटा दी गई थी? क्या इस नाटक के दौरान प्लेट को पार करने वाले और तीसरे आउट होने से पहले जब धावक को दूसरे स्थान पर टैग किया गया था, तो गिनती करें? उत्तर: रन स्कोर। यह कोई जबरदस्ती का खेल नहीं है। यह एक टैग प्ले है।

(एफ) गेंद को छूने या एक इन्फिल्डर को पार करने से पहले उसे एक निष्पक्ष बॉलिन मेला क्षेत्र से छुआ जाता है। गेंद मर चुकी है और कोई धावक स्कोर नहीं कर सकता है, न ही धावक आगे बढ़ सकता है, धावकों को आगे बढ़ने के लिए मजबूर किया जाता है।

अपवाद:

यदि एक धावक अपने आधार को छू रहा है जब एक इनफील्ड फ्लाई द्वारा छुआ जाता है, तो वह आउट नहीं होता है, हालांकि बैटरी बाहर हो जाती है; यदि दो धावकों को एक ही निष्पक्ष गेंद से छुआ जाता है, तो केवल पहला ही आउट होता है क्योंकि गेंद तुरंत मृत हो जाती है। यदि रनर को एक इनफील्ड फ्लाई द्वारा छुआ जाता है, जब वह अपने बेस को नहीं छू रहा होता है, तो रनर और बैटर दोनों आउट हो जाते हैं।

(छ) वह एक ऐसे खेल पर स्कोर करने का प्रयास करता है जिसमें बल्लेबाज दो के आउट होने से पहले घरेलू आधार पर खेल में हस्तक्षेप करता है। दो आउट के साथ, हस्तक्षेप बल्लेबाज को बाहर कर देता है और कोई स्कोर नहीं गिना जाता है;

(एच) ऐसे धावक के बाहर होने से पहले वह एक पूर्ववर्ती धावक से गुजरता है;

(i) एक आधार का कानूनी अधिकार प्राप्त करने के बाद, वह रक्षा को भ्रमित करने या खेल का मजाक बनाने के उद्देश्य से ठिकानों को उल्टे क्रम में चलाता है। अंपायर तुरंत "समय" को बुलाएगा और उपविजेता घोषित करेगा; यदि कोई धावक किसी खाली स्थान को छूता है और फिर सोचता है कि गेंद पकड़ी गई है या उसके द्वारा अंतिम बार स्पर्श किए गए आधार पर लौटने के लिए तैयार है, तो उसे उस आधार पर वापस दौड़ते हुए बाहर किया जा सकता है, लेकिन यदि वह पहले से कब्जे वाले आधार पर सुरक्षित रूप से पहुंच जाता है तो उसे संपर्क में रहते हुए बाहर नहीं रखा जा सकता है। उस आधार के साथ।

(जे) वह उस बेस को ओवररन करने या ओवरस्लाइड करने के बाद तुरंत पहले बेस पर लौटने में विफल रहता है। यदि वह दूसरे स्थान पर दौड़ने का प्रयास करता है तो टैग किए जाने पर वह आउट हो जाता है। यदि, पहले बेस को ओवररन करने या ओवरस्लाइड करने के बाद वह डगआउट की ओर, या अपनी स्थिति की ओर शुरू होता है, और पहले बेस एटॉन्स पर लौटने में विफल रहता है, तो वह अपील पर बाहर हो जाता है, जब उसे या बेस को टैग किया जाता है; धावक जो ओवररनिंग में पहले आधार को छूता है और अंपायर द्वारा सुरक्षित घोषित किया जाता है, नियम 4.09 (ए) के इरादे के भीतर "पहले आधार पर पहुंच गया" और कोई भी रन जो इस तरह के खेल पर स्कोर करता है, भले ही धावक बाद में वापसी में विफल होने के लिए तीसरा आउट हो जाता है "एक बार में," जैसा कि नियम 7.08 (जे) में शामिल है।

(के) घरेलू आधार के लिए दौड़ने या फिसलने में, वह घरेलू आधार को छूने में विफल रहता है और आधार पर लौटने का कोई प्रयास नहीं करता है, जब एक क्षेत्ररक्षक गेंद को अपने हाथ में रखता है, घरेलू आधार को छूता है, और निर्णय के लिए अंपायर से अपील करता है। यह नियम केवल वहीं लागू होता है जहां धावक बेंच के रास्ते में होता है और पकड़ने वाले को उसका पीछा करने की आवश्यकता होगी। यह सामान्य खेल पर लागू नहीं होता है जहां धावक प्लेट से चूक जाता है और फिर टैग किए जाने से पहले तुरंत प्लेट को छूने का प्रयास करता है। उस स्थिति में, धावक को टैग किया जाना चाहिए।

7.09यह बल्लेबाज या धावक द्वारा हस्तक्षेप है जब-

(ए) तीसरी स्ट्राइक के बाद वह गेंद को फील्ड करने के अपने प्रयास में कैचर को रोकता है;

(बी) निष्पक्ष गेंद को मारने या बंटने के बाद, उसका बल्ला दूसरी बार उचित क्षेत्र में गेंद को हिट करता है। गेंद मर चुकी है और कोई धावक आगे नहीं बढ़ सकता है। यदि बल्लेबाज रनर अपना बल्ला गिराता है और गेंद निष्पक्ष क्षेत्र में बल्ले के खिलाफ लुढ़कती है और, अंपायर के फैसले में, गेंद के पाठ्यक्रम में हस्तक्षेप करने का कोई इरादा नहीं था, गेंद जीवित है और खेल में है;

(सी) वह जानबूझकर किसी भी तरह से एक गलत गेंद के पाठ्यक्रम को हटा देता है;

(डी) दो के आउट होने से पहले और तीसरे बेस पर रनर होने से पहले, बल्लेबाज एक फील्डर को घरेलू बेस पर खेलने में बाधा डालता है; धावक बाहर है;

(ई) आक्रामक टीम का कोई भी सदस्य या सदस्य क्षेत्ररक्षकों की कठिनाई को भ्रमित करने, बाधित करने या जोड़ने के लिए किसी भी आधार के आसपास खड़ा होता है या इकट्ठा होता है। ऐसे धावक को उसकी टीम के साथी या टीम के साथियों के हस्तक्षेप के लिए आउट घोषित कर दिया जाएगा;

(च) कोई भी बल्लेबाज या धावक जिसे अभी-अभी बाहर किया गया है, एक धावक पर बनने वाले किसी भी खेल में बाधा डालता है या बाधित करता है। ऐसे धावक को उसकी टीम के साथी के हस्तक्षेप के लिए आउट घोषित कर दिया जाएगा; यदि बल्लेबाज या धावक आउट होने के बाद भी आगे बढ़ना जारी रखता है, तो उसे केवल उस कार्य से क्षेत्ररक्षकों को भ्रमित करने वाला, बाधा डालने वाला या बाधित करने वाला नहीं माना जाएगा।

(छ) यदि, अंपायर के फैसले में, एक बेस रनर जानबूझकर और जानबूझकर एक बल्लेबाजी की गेंद या एक क्षेत्ररक्षक के साथ एक बल्लेबाजी की गेंद को क्षेत्ररक्षण करने के कार्य में हस्तक्षेप करता है, तो एक डबल प्ले को तोड़ने के स्पष्ट इरादे से, गेंद मर जाती है। अंपायर रनर आउट को हस्तक्षेप के लिए बुलाएगा और हिस्टीमेट की कार्रवाई के कारण बल्लेबाज रनर को भी बाहर बुलाएगा। किसी भी घटना में किसी धावक द्वारा इस तरह की कार्रवाई के कारण आधार नहीं चलाया जा सकता है या रन नहीं बनाए जा सकते हैं।

(एच) यदि, अंपायर के फैसले में, एक बल्लेबाज धावक जानबूझकर और जानबूझकर बल्लेबाजी की गेंद या क्षेत्ररक्षक के साथ बल्लेबाजी करने के कार्य में हस्तक्षेप करता है, तो डबल प्ले को तोड़ने के स्पष्ट इरादे से, गेंद मर जाती है; अंपायर बैटर रनर को हस्तक्षेप के लिए बुलाएगा और उस रनर को भी बाहर बुलाएगा जो होम प्लेट के सबसे करीब था, भले ही डबल प्ले संभव हो। इस तरह के हस्तक्षेप के कारण किसी भी स्थिति में ठिकाने नहीं चलाए जाएंगे।

(i) अंपायर के निर्णय में, थर्ड बेस या फर्स्ट बेस पर बेस कोच, रनर को छूकर या पकड़कर, उसे थर्ड बेस या फर्स्ट बेस पर लौटने या छोड़ने में शारीरिक रूप से सहायता करता है।

(जे) तीसरे आधार पर एक धावक के साथ, बेस कोच अपना बॉक्स छोड़ देता है और किसी क्षेत्ररक्षक द्वारा थ्रो को ड्रॉ करने के लिए किसी भी तरह से कार्य करता है;

(के) घरेलू आधार से पहले आधार तक की दूरी के अंतिम आधे भाग को चलाने में, जबकि गेंद को पहले आधार पर फेंका जा रहा है, वह तीन फुट की रेखा के बाहर (दाईं ओर), या अंदर (बाईं ओर) फाउल लाइन और , अंपायर के फैसले में, पहले बेस पर थ्रो लेने वाले क्षेत्ररक्षक के साथ हस्तक्षेप करता है, या बल्लेबाजी की गेंद को फील्ड करने का प्रयास करता है; थ्री फुट लेन को चिह्नित करने वाली रेखाएं उस "लेन" का एक हिस्सा हैं, लेकिन व्याख्या की जानी है कि एक धावक है दोनों पैरों को तीन फुट "लेन" के भीतर या "लेन" को चिह्नित करने वाली रेखाओं पर रखना आवश्यक है।

(एल) वह एक क्षेत्ररक्षक से बचने में विफल रहता है जो बल्लेबाजी की गेंद को क्षेत्र में रखने का प्रयास कर रहा है, या जानबूझकर फेंकी गई गेंद में हस्तक्षेप करता है, बशर्ते कि यदि दो या दो से अधिक क्षेत्ररक्षक बल्लेबाजी करने वाली गेंद को क्षेत्ररक्षण करने का प्रयास करते हैं, और धावक उनमें से एक या अधिक के संपर्क में आता है, अंपायर यह निर्धारित करेगा कि कौन से क्षेत्ररक्षक इस नियम के लाभ के हकदार हैं, और अंपायर के अलावा किसी अन्य क्षेत्ररक्षक के संपर्क में आने के लिए उपविजेता घोषित नहीं करेगा, जिसे अंपायर इस तरह की गेंद को मैदान में उतारने का हकदार है; जब कैचर और बैटर रनर पहले बेस पर जा रहे होते हैं, जब कैचर गेंद को फील्डिंग कर रहा होता है, तो आम तौर पर कोई उल्लंघन नहीं होता है और कुछ भी नहीं कहा जाना चाहिए। एक गेंद को फील्ड करने का प्रयास करने वाले क्षेत्ररक्षक द्वारा "बाधा" को केवल बहुत ही खुले और हिंसक मामलों में कहा जाना चाहिए क्योंकि नियम उसे रास्ते का अधिकार देते हैं, लेकिन निश्चित रूप से ऐसा "रास्ते का अधिकार" लाइसेंस नहीं है, उदाहरण के लिए, जानबूझकर यात्रा रनर भले ही गेंद को फील्डिंग कर रहा हो। यदि पकड़ने वाला गेंद को क्षेत्ररक्षण कर रहा है और पहला बेसमैन या पिचर पहले बेस में जाने वाले धावक को रोकता है तो "अवरोध" कहा जाएगा और बेस रनर को पहले बेस से सम्मानित किया जाएगा।
(एम) एक क्षेत्ररक्षक को छूने से पहले एक निष्पक्ष गेंद उसे निष्पक्ष क्षेत्र में छूती है। यदि एक निष्पक्ष गेंद एक इन्फिल्डर के माध्यम से जाती है, और एक धावक को तुरंत उसके पीछे छूती है, या एक क्षेत्ररक्षक द्वारा विक्षेपित होने के बाद धावक को छूती है, तो अंपायर रनर को बल्लेबाजी की गेंद द्वारा छुआ जाने के लिए घोषित नहीं करेगा। इस तरह के निर्णय से अंपायर को आश्वस्त होना चाहिए कि गेंद क्षेत्ररक्षक के पास से या उसके पास से गुजरी और किसी अन्य क्षेत्ररक्षक को गेंद पर खेलने का मौका नहीं मिला। यदि अंपायर के निर्णय में, धावक जानबूझकर और जानबूझकर ऐसी बल्लेबाजी की गेंद को लात मारता है जिस पर क्षेत्ररक्षक एक खेल चूक गया है, तो धावक को हस्तक्षेप के लिए बुलाया जाएगा।

हस्तक्षेप के लिए दंड:

रनर आउट हो गया और बॉलिस मर गया।

7.10किसी भी धावक को अपील पर बाहर बुलाया जाएगा, जब-

(ए) एक फ्लाई बॉल पकड़े जाने के बाद, वह अपने मूल आधार को टैग करने से पहले अपने मूल आधार को फिर से छूने में विफल रहता है; इस नियम में "रीटच" का अर्थ है गेंद को पकड़ने के बाद टैगअप करना और आधार के साथ संपर्क से शुरू करना। एक धावक को अपने आधार के पीछे की स्थिति से उड़ान शुरू करने की अनुमति नहीं है।

(बी) खेल में गेंद के साथ, आगे बढ़ने या आधार पर लौटने के दौरान, वह प्रत्येक बेस को क्रम में छूने में विफल रहता है, इससे पहले कि वह, या छूटे हुए आधार को टैग किया जाता है।

स्वीकृत निर्णय:

(1) निम्नलिखित धावक द्वारा स्कोर किए जाने के बाद कोई भी धावक टचा मिस्ड बेस पर वापस नहीं आ सकता है।

(2) जब गेंद मर जाती है, तो नॉरनर छूटे हुए आधार को छूने के लिए वापस आ सकता है या एक को छोड़ने के बाद वह छूटे हुए आधार से आगे बढ़कर एक आधार को छू सकता है।

प्ले PLAY।(ए) बल्लेबाज पार्क या ग्राउंड रूल के बाहर गेंद को हिट करता है और पहले बेस से चूक जाता है (गेंद मर जाती है)_वह दूसरे को छूने से पहले अपनी गलती को सुधारने के लिए पहले बेस पर लौट सकता है लेकिन अगर वह दूसरे को छूता है तो वह पहले नहीं लौट सकता है और अगर रक्षात्मक टीम अपील करती है तो वह है पहले घोषित किया गया।

प्ले PLAY। (बी) बल्लेबाज शॉर्टस्टॉप पर गेंद को हिट करता है जो वाइल्ड को स्टैंड में फेंकता है (गेंद मर चुकी है)_बैटर रनर पहले बेस से चूक जाता है लेकिन उसे ओवरथ्रो पर दूसरा बेस दिया जाता है। भले ही अंपायर ने ओवरथ्रो पर रनर सेकेंड बेस से सम्मानित किया हो, लेकिन रनर को दूसरे बेस पर जाने से पहले पहले बेस को छूना चाहिए। ये अपील नाटक हैं।

(सी) वह पहले आधार को ओवररन या ओवरस्लाइड करता है और तुरंत आधार पर लौटने में विफल रहता है, और आधार को टैग किया जाता है;

(डी) वह घर के आधार को छूने में विफल रहता है और उस आधार पर लौटने का कोई प्रयास नहीं करता है, और घर के आधार को चिह्नित किया जाता है। इस नियम के तहत कोई भी अपील अगली पिच, या किसी नाटक या खेलने की कोशिश से पहले की जानी चाहिए। यदि खेल के दौरान उल्लंघन होता है, जो आधी पारी को समाप्त करता है, तो रक्षात्मक टीम के मैदान छोड़ने से पहले अपील की जानी चाहिए। एक अपील की व्याख्या एक नाटक या एक प्रयास किए गए नाटक के रूप में नहीं की जानी चाहिए। एक ही आधार पर एक धावक पर लगातार अपील नहीं की जा सकती है। यदि रक्षात्मक टीम अपनी पहली अपील में गलती करती है, तो उसी आधार पर एक ही धावक पर दूसरी अपील के लिए अंपायर द्वारा अनुरोध की अनुमति नहीं दी जाएगी। ("गलती" शब्द का आशयित अर्थ यह है कि रक्षात्मक टीम ने अपील करने में खेल का बॉलआउट फेंका। उदाहरण के लिए, यदि पिचर ने अपील करने के लिए पहले आधार पर फेंका और गेंद को स्टैंड में फेंक दिया, तो किसी भी दूसरी अपील की अनुमति नहीं दी जाएगी।) अपील नाटकों में एक स्पष्ट "चौथे आउट" को पहचानने के लिए एक अंपायर की आवश्यकता हो सकती है। यदि तीसरे आउट एक नाटक के दौरान किया जाता है जिसमें एक अन्य धावक पर एक अपील खेल जारी रहता है, तो अपील खेलने का निर्णय आउट का निर्धारण करने में पूर्वता लेता है। यदि एक नाटक के दौरान एक से अधिक अपील होती है जो एक अर्ध पारी को समाप्त करती है, तो बचाव पक्ष उस आउट को लेने का चुनाव कर सकता है जिससे उसे फायदा हो। इस नियम के प्रयोजन के लिए, रक्षात्मक दल ने "मैदान छोड़ दिया है" जब पिचर और ऑलिनफील्डर्स ने बेंच या क्लब हाउस के रास्ते में उचित क्षेत्र छोड़ दिया है। यदि दो धावक एक ही समय के बारे में घर के आधार पर पहुंचते हैं और पहला धावक होम प्लेट से चूक जाता है लेकिन दूसरा धावक कानूनी रूप से प्लेट को छूता है, तो धावक को वापस आने और आधार को छूने के प्रयास पर टैग किया जाता है या अपील पर बाहर बुलाया जाता है, तो वह दूसरे रनर के स्कोर से पहले आउट होने और तीसरे आउट होने के रूप में माना जाएगा। सेकेंड रनर रन की गणना नहीं की जाएगी, जैसा कि नियम 7.12 में प्रावधान किया गया है। यदि कोई घड़ा अपील करते समय ठिठकता है, तो ऐसा कृत्य एक नाटक होगा। अपील स्पष्ट रूप से अपील के रूप में होनी चाहिए, या तो खिलाड़ी द्वारा मौखिक अनुरोध द्वारा या एक ऐसा कार्य जो अनजाने में अंपायर को अपील का संकेत देता है। एक खिलाड़ी, अनजाने में अपने हाथ में एक गेंद के साथ आधार पर कदम रखता है, अपील का गठन नहीं करेगा। जब अपील की जा रही हो तो समय समाप्त नहीं होता है।

7.11खिलाड़ी, कोच या आक्रामक टीम के किसी भी सदस्य को एक क्षेत्ररक्षक द्वारा आवश्यक किसी भी स्थान (दोनों डगआउट सहित) को खाली करना होगा जो बल्लेबाजी या फेंकी गई गेंद को क्षेत्ररक्षण करने का प्रयास कर रहा है।

दंड:हस्तक्षेप को बुलाया जाएगा और जिस बल्लेबाज या धावक पर नाटक किया जा रहा है उसे आउट घोषित कर दिया जाएगा।

7.12 जब तक कि दो बाहर न हों, एक अनुवर्ती धावक की स्थिति किसी आधार को स्पर्श करने में पूर्ववर्ती धावक की विफलता से प्रभावित नहीं होती है। यदि, अपील करने पर, पूर्ववर्ती धावक तीसरे स्थान पर है, तो उसके पीछे चलने वाला कोई भी धावक स्कोर नहीं करेगा। यदि ऐसा थर्डआउट बल के खेल का परिणाम है, तो न तो पूर्ववर्ती और न ही निम्नलिखित धावक स्कोर करेंगे।

© 1999 मेजर लीग बेसबॉल प्रॉपर्टीज, इंक।

आगे|1.00|2.00|3.00|4.00|5.00|6.00|7.00|8.00|9.00|10.00|नियम मेनू

दो धावक एक आधार पर कब्जा नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर गेंद जीवित है, तो दो धावक एक आधार को छू रहे हैं, टैग किए जाने पर निम्नलिखित धावक बाहर हो जाएंगे। पूर्ववर्ती धावक आधार का हकदार है।

जब एक जंगली पिच या पास की गई गेंद कैचर के माध्यम से या उसके पास जाती है, या कैचर से हट जाती है, और सीधे डगआउट में जाती है, ब्रेक के ऊपर, या किसी भी क्षेत्र में जहां गेंद मृत है, बेस का पुरस्कार एक आधार होगा .

जब गेंद मृत हो जाती है, तो कोई भी धावक छूटे हुए आधार को छूने के लिए वापस नहीं आ सकता है या छूटे हुए आधार से परे एक आधार को छूने और छूने के बाद छोड़ दिया है।