आजकोल्काटाविरुद्धडेल्लीमिलानेकीपूर्वावलोकन

बेसबॉल नियम: 8.00 पिचर

इस विशेष पृष्ठ के सभी भाग और आधिकारिक मेजर लीग रूल्स बुक के पृष्ठ मेजर लीग बेसबॉल की एकमात्र संपत्ति हैं और बेसबॉल पंचांग द्वारा - बिना किसी परिवर्तन के - पुन: प्रस्तुत किए गए हैं, जिन्होंने पहले आयुक्त के कार्यालय की लिखित अनुमति प्राप्त की थी।

महत्वपूर्ण नोट: हमारे नाइकरबैक नियम (1845) और टाउन बॉल नियम (1858) की तरह, नियमों का यह सेट एक पुराना ऐतिहासिक संस्करण (1999) है। MLB.com के सौजन्य से वर्तमान वर्ष की बेसबॉल नियम पुस्तिका डाउनलोड करने के लिए कृपया शीर्षलेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

"धावक उन्हें गेंद से 'प्लग' करके आउट कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि गेंद को रनर्स पर फेंका जाता है ताकि उन्हें बाहर किया जा सके।" - डेडहम से मैसाचुसेट्स गेम (टाउन बॉल) के नियम, 13 मई, 1858

बेसबॉल नियम

बेसबॉल नियम बुक | © 1999 एमएलबी|MLB.com डाउनलोड करने योग्य 2012 नियम पुस्तिका

8.01 कानूनी पिचिंग वितरण। दो कानूनी पिचिंग स्थितियां हैं, विंडअप स्थिति और सेट स्थिति, और किसी भी समय किसी भी स्थिति का उपयोग किया जा सकता है। रबड़ पर खड़े होने पर पिचर पकड़ने वाले से संकेत लेंगे। पिचर्स अपने संकेत लेने के बाद रबड़ को अलग कर सकते हैं लेकिन रबड़ और पिच पर जल्दी से कदम नहीं उठा सकते हैं। यह अंपायर द्वारा एक त्वरित पिच का अंदाजा लगाया जा सकता है। जब घड़ा रबर को हटाता है, तो उसे अपने हाथों को अपनी तरफ करना चाहिए। पिचरों को प्रत्येक चिन्ह लेने के बाद रबर को अलग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

(ए) विंडअप स्थिति। पिचर बल्लेबाज के सामने खड़ा होना चाहिए, उसका पूरा धुरी फुटन, या सामने और छूना और पिचर की प्लेट के अंत से दूर नहीं होना चाहिए, और दूसरा पैर मुक्त होना चाहिए। इस स्थिति से बल्लेबाज को गेंद की उसकी डिलीवरी से जुड़ी कोई भी प्राकृतिक गति उसे बिना किसी रुकावट या परिवर्तन के पिच पर ले जाती है। वह जमीन से पैर नहीं उठाएगा, सिवाय इसके कि गेंद की बल्लेबाज को वास्तविक डिलीवरी में, वह एक कदम उठा सकता है पीछे की ओर, और अपने मुक्त पैर के साथ एक कदम आगे। जब घड़ा गेंद को अपने शरीर के सामने दोनों हाथों से पकड़ता है, अपने पूरे पिवट पैर पर, या सामने और स्पर्श करता है, लेकिन पिचर की प्लेट के अंत से दूर नहीं होता है, और उसका दूसरा पैर मुक्त होता है, तो उसे विंडअप स्थिति में माना जाएगा . घड़े का एक पैर हो सकता है, न कि धुरी का पैर, रबर से और किसी भी दूरी पर वह एक रेखा के पीछे की इच्छा कर सकता है जो घड़े की प्लेट के पीछे का विस्तार है, लेकिन घड़े की थाली के दोनों ओर नहीं। अपने "मुक्त" पैर के साथ पिचर एक कदम पीछे और एक कदम आगे ले सकता है, लेकिन किसी भी परिस्थिति में, दोनों तरफ, या तो पिचर के रबड़ के पहले आधार या तीसरे आधार पर नहीं है। यदि कोई घड़ा गेंद को अपने शरीर के सामने दोनों हाथों से रखता है, उसके पूरे धुरी पैर के साथ या सामने और स्पर्श करता है, लेकिन घड़े की थाली के अंत से दूर नहीं है, और उसका दूसरा पैर मुक्त है, तो उसे एक विंडअप में माना जाएगा। इस पद से वह हो सकता है:

(1) गेंद को बल्लेबाज तक पहुंचाएं, या

(2) एक धावक को चुनने के प्रयास में एक आधार पर कदम रखें और फेंकें, या

(3) रबर को हटा दें (यदि वह करता है तो उसे अपना हाथ अपनी तरफ गिराना होगा)। रबर को हटाने के लिए घड़े को अपने धुरी वाले पैर के साथ उतरना चाहिए और पहले खाली पैर नहीं रखना चाहिए। वह एक सेट या खिंचाव की स्थिति में नहीं जा सकता है- अगर वह ऐसा करता है तो यह एक गंजा है।

(बी) सेट स्थिति। सेट पोजीशन को घड़े द्वारा इंगित किया जाएगा जब वह अपने पूरे धुरी पैर के साथ बल्लेबाज का सामना करना पड़ता है, या सामने, और संपर्क में, और पिचर की प्लेट के अंत से दूर नहीं, और पिचर की प्लेट के सामने उसका दूसरा पैर, पकड़े हुए गेंद दोनों हाथों में उसके शरीर के सामने और पूरी तरह से रुकने के लिए। ऐसी सेट पोजीशन से वह गेंद को बल्लेबाज तक पहुंचा सकता है, बेस पर फेंक सकता है या अपने पिवटफुट से पिचर की प्लेट से पीछे की ओर कदम रख सकता है। सेट पोजीशन संभालने से पहले, पिचर किसी भी प्राकृतिक प्रारंभिक गति को चुनने का चुनाव कर सकता है जैसे कि "स्ट्रेच" के रूप में जाना जाता है। लेकिन अगर वह ऐसा चुनता है, तो वह बल्लेबाज को गेंद देने से पहले सेट स्थिति में आ जाएगा। सेट पोजीशन संभालने के बाद, बल्लेबाज को गेंद की डिलीवरी से जुड़ी कोई भी प्राकृतिक गति उसे बिना किसी बदलाव या रुकावट के पिच पर ले जाती है। एक निर्धारित स्थिति में आने की तैयारी के लिए, घड़े का एक हाथ उसकी तरफ होना चाहिए; इस स्थिति से वह नियम 8.01 (बी) में परिभाषित अपनी निर्धारित स्थिति में बिना किसी रुकावट के और एक निरंतर गति में जाएगा। रबर के संपर्क में पैर की पूरी चौड़ाई रबर पर होनी चाहिए। एपिचर रबर के सिरे से पिच नहीं कर सकता है, उसके पैर का सिर्फ एक हिस्सा रबर को छू रहा है। घड़े, उसके खिंचाव का अनुसरण करते हुए, अवश्य

(ए) गेंद को अपने शरीर के सामने दोनों हाथों में पकड़ें और

(बी) पूर्ण विराम पर आएं। इसे लागू किया जाना चाहिए। अंपायरों को इसे करीब से देखना चाहिए। पिचर्स लगातार आधार पर धावकों को पकड़ने के अपने प्रयासों में "नियम को हरा" करने का प्रयास कर रहे हैं और ऐसे मामलों में जहां पिचर नियमों में बुलाए गए पूर्ण "स्टॉप" बनाने में विफल रहता है, अंपायर को तुरंत "बाल्क" कहना चाहिए।

(सी) किसी भी समय पिचर के प्रारंभिक आंदोलनों के दौरान और जब तक उसकी प्राकृतिक पिचिंग गति उसे पिच पर नहीं ले जाती, तब तक वह किसी भी आधार पर फेंक सकता है, बशर्ते वह फेंकने से पहले ऐसे आधार की ओर सीधे कदम उठाए। पिचर्सहॉल कदम "फेंकने से पहले।" एक स्नैप थ्रो जिसके बाद सीधे आधार की ओर कदम रखा जाता है वह एक बाल्क होता है।

(डी) यदि पिचर खाली आधारों के साथ एक अवैध पिच बनाता है, तो इसे तब तक गेंद कहा जाएगा जब तक कि बल्लेबाज हिट, त्रुटि, गेंदों पर आधार, हिट बल्लेबाज या अन्यथा पहले आधार पर न पहुंच जाए। एक गेंद जो एक घड़े के हाथ से निकल जाती है और गलत रेखा को पार करती है, एक गेंद कहलाती है; अन्यथा इसे नो पिच कहा जाएगा। यह पुरुषों के आधार पर एक बाल्क होगा।

(ई) यदि घड़ा उस पैर के साथ पीछे की ओर कदम रखते हुए पिचर की प्लेट के संपर्क से अपने धुरी पैर को हटा देता है, तो वह एक क्षेत्ररक्षक बन जाता है और यदि वह उस स्थिति से जंगली फेंक देता है, तो इसे किसी अन्य घुसपैठिए द्वारा जंगली फेंक के समान माना जाएगा। घड़ा, रबड़ से बाहर रहते हुए, किसी भी आधार पर फेंक सकता है। यदि वह वाइल्ड थ्रो करता है, तो ऐसा थ्रो एक इन्फिल्डर का थ्रो है और जो एक फील्डर द्वारा फेंकी गई गेंद को कवर करने वाले नियमों द्वारा नियंत्रित होता है।

8.02घड़ा नहीं होगा-

(ए) (1) पिचिंग रबर के चारों ओर 18 फुट सर्कल में अपने पिचिंग हाथ को अपने मुंह या होंठ के संपर्क में लाएं।

अपवाद:बशर्ते यह दोनों प्रबंधकों द्वारा सहमत हो, ठंड के मौसम में खेले जाने वाले खेल की शुरुआत से पहले अंपायर घड़े को अपने हाथ पर उड़ाने की अनुमति दे सकता है।

दंड: इस नियम के इस भाग के उल्लंघन के लिए अंपायर तुरंत एक गेंद बुलाएंगे। हालांकि, यदि पिच बनाई जाती है और बल्लेबाज हिट, त्रुटि, हिट बल्लेबाज या अन्यथा पर पहले बेस तक पहुंचता है, और कम से कम एक बेस को आगे बढ़ाने से पहले कोई अन्य धावक बाहर नहीं रखा जाता है, तो उल्लंघन के संदर्भ के बिना नाटक आगे बढ़ेगा। बार-बार अपराधी लीग अध्यक्ष द्वारा जुर्माना के अधीन होंगे।

(2) गेंद पर किसी भी प्रकार का विदेशी पदार्थ लगाना;

(3) गेंद पर, या तो हाथ या उसके दस्ताने पर;

(4) गेंद को उसके दस्ताने, व्यक्ति या कपड़ों पर रगड़ें;

(5) गेंद को किसी भी तरह से विक्षेपित करना;

(6) जिसे "शाइन" बॉल, "स्पिट" बॉल, "मड" बॉल या "एमरी" बॉल कहा जाता है, उसे वितरित करें। बेशक, पिचर को अपने नंगे हाथों के बीच गेंद को रगड़ने की अनुमति है।

दंड:इस नियम के किसी भी भाग के उल्लंघन के लिए 8.02 (ए) (2 से 6) अंपायर:

(ए) पिच को एक गेंद कहें, पिचर को चेतावनी दें और कार्रवाई के लिए सार्वजनिक संबोधन प्रणाली पर घोषणा करें।

(बी) एक ही खेल में एक ही पिचर द्वारा दूसरे अपराध के मामले में, पिचर को खेल से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

(सी) यदि कोई नाटक अंपायर द्वारा बुलाए गए उल्लंघन का पालन करता है, तो अपराध का प्रबंधक प्लेट अंपायर को सलाह दे सकता है कि वह खेल को स्वीकार करने का चुनाव करता है। इस तरह के चुनाव नाटक के अंत में तुरंत कराए जाएंगे। हालांकि, अगर बल्लेबाज हिट, त्रुटि, गेंदों पर बेस, हिट बल्लेबाज, या अन्यथा पर पहले बेस तक पहुंचता है, और कम से कम एक बेस को आगे बढ़ाने से पहले कोई अन्य रनर आउट नहीं किया जाता है, तो उल्लंघन के संदर्भ के बिना नाटक आगे बढ़ेगा।

(डी) भले ही अपराध नाटक लेने का चुनाव करता है, उल्लंघन को मान्यता दी जाएगी और दंड (ए) और (बी) अभी भी प्रभावी होगा।

(ई) अंपायर इस पर एकमात्र निर्णय होगा कि क्या इस नियम के किसी भी हिस्से का उल्लंघन किया गया है। सभी अंपायर अपने साथ एक आधिकारिक रॉसिन बैग ले जाएंगे। पिचर की प्लेट के पीछे जमीन पर रोसिन बैग रखने के लिए थ्यूंपायर इन चीफ जिम्मेदार होता है। यदि किसी भी समय गेंद रसिन बैग से टकराती है तो वह खेल में है। बारिश या गीले मैदान के मामले में, अंपायर पिचर को अपने कूल्हे की जेब में राल बैग ले जाने का निर्देश दे सकता है। एक घड़ा अपने नंगे हाथ या हाथों पर रसिन लगाने के उद्देश्य से रसिन बैग का उपयोग कर सकता है। न तो घड़ा और न ही कोई अन्य खिलाड़ी गेंद को रसिन बैग से धूल देगा; न तो घड़े और न ही किसी अन्य खिलाड़ी को थैले से अपने दस्ताने पर रसिन लगाने की अनुमति दी जाएगी और न ही अपनी वर्दी के किसी भी हिस्से को रसिन बैग के साथ धूलने दिया जाएगा।

(बी) अपने व्यक्ति पर, या उसके कब्जे में, कोई विदेशी पदार्थ है। इस धारा के इस तरह के उल्लंघन के लिए (बी) दंड खेल से तत्काल निष्कासन होगा।

(सी) एक धावक को रिटायर करने के प्रयास को छोड़कर, जब बल्लेबाज स्थिति में होता है, तो पकड़ने वाले के अलावा अन्य खिलाड़ियों को गेंद फेंककर जानबूझकर खेल में देरी करें।

दंड:यदि, अंपायर द्वारा चेतावनी के बाद, इस तरह की देरी की कार्रवाई दोहराई जाती है, तो पिचर को खेल से हटा दिया जाएगा।

(डी) जानबूझकर बल्लेबाज पर पिच। यदि, अंपायर के फैसले में, ऐसा उल्लंघन होता है, तो अंपायर इनमें से किसी एक को चुन सकता है:

1. पिचर, या थीम मैनेजर और पिचर को खेल से बाहर निकालें, या

2. दोनों टीमों के घड़े और उनके प्रबंधक को चेतावनी दे सकता है कि इस तरह की एक और पिच के परिणामस्वरूप उस घड़े (या एक प्रतिस्थापन) और प्रबंधक का तत्काल निष्कासन होगा। यदि, अंपायर के निर्णय में, परिस्थितियों की आवश्यकता होती है, तो दोनों टीमों को आधिकारिक तौर पर खेल से पहले या खेल के दौरान किसी भी समय "चेतावनी" दी जा सकती है। (लीग के अध्यक्ष नियम 9.05 में दिए गए अधिकार के तहत अतिरिक्त कार्रवाई कर सकते हैं) बल्लेबाज के सिर को पिच करना गैर-खिलाड़ी और अत्यधिक खतरनाक है। इसकी हर किसी द्वारा निंदा की जानी चाहिए और इसकी निंदा की जानी चाहिए। इस नियम को लागू करने में अंपायरों को बिना किसी हिचकिचाहट के कार्रवाई करनी चाहिए।

8.03 जब एक घड़ा प्रत्येक पारी की शुरुआत में अपनी स्थिति लेता है, या जब वह दूसरे घड़े को हटाता है, तो उसे अपने कैचर के लिए आठ प्रारंभिक पिच से अधिक नहीं पिच करने की अनुमति दी जाएगी, जिसके दौरान खेल को निलंबित कर दिया जाएगा। एक लीग द्वारा अपनी स्वयं की कार्रवाई प्रारंभिक पिचों की संख्या को आठ प्रारंभिक पिचों से कम तक सीमित कर सकती है। इस तरह की प्रारंभिक पिचों में एक मिनट से अधिक समय नहीं लगेगा। यदि अचानक आपात स्थिति के कारण किसी पिचर को वार्म अप करने के अवसर के बिना खेल में बुलाया जाता है, तो अंपायर इन चीफ उसे उतने पिचों की अनुमति देगा जितना अंपायर आवश्यक समझे।

8.04 जब आधार खाली हो जाते हैं, तो पिचर गेंद को प्राप्त करने के बाद 20 सेकंड के भीतर गेंद को बल्लेबाज को सौंप देगा। हर बार जब घड़ा इस नियम का उल्लंघन करके खेल में देरी करता है, तो अंपायर "बॉल" कहेगा। इस नियम का उद्देश्य अनावश्यक देरी से बचना है। अंपायर इस बात पर जोर देगा कि पकड़ने वाला गेंद को तुरंत घड़े को लौटा दे, और यह कि घड़ा तुरंत रबर पर अपनी स्थिति ले ले। घड़े द्वारा स्पष्ट रूप से देरी को अंपायर द्वारा तुरंत दंडित किया जाना चाहिए।

8.05यदि कोई धावक, या धावक है, तो वह बाल्कन होता है-

(ए) घड़ा, अपनी थाली को छूते समय, स्वाभाविक रूप से अपने पिच से जुड़ी कोई भी गति करता है और इस तरह की डिलीवरी करने में विफल रहता है; यदि एक बाएं हाथ या दाहिने हाथ का घड़ा घड़े के रबर के पिछले किनारे से अपने मुक्त पैर को घुमाता है, तो उसे पिक ऑफ प्ले पर दूसरे आधार पर फेंकने के अलावा बल्लेबाज को पिच करना होता है।

(बी) पिचर, अपनी प्लेट को छूते समय, पहले आधार पर फेंक देता है और फेंक को पूरा करने में विफल रहता है;

(सी) पिचर, अपनी प्लेट को छूते समय, उस बेस पर फेंकने से पहले सीधे आधार की ओर बढ़ने में विफल रहता है; घड़े को अपनी प्लेट को छूते समय उस आधार पर फेंकने से पहले सीधे आधार की ओर कदम बढ़ाने की आवश्यकता होती है। यदि कोई घड़ा वास्तव में बिना कदम उठाए अपने मुक्त पैर से मुड़ता है या घूमता है या यदि वह अपने शरीर को मोड़ता है और कदम रखने से पहले फेंकता है, तो यह एक गंजा है। एक घड़े को उस आधार पर फेंकने से पहले सीधे आधार की ओर बढ़ना होता है, लेकिन उसे फेंकने की आवश्यकता नहीं होती है (केवल पहले आधार को छोड़कर) क्योंकि वह कदम रखता है। यह संभव है, पहले और तीसरे रनरसन के साथ, घड़े के लिए तीसरे की ओर कदम बढ़ाना और फेंकना नहीं, केवल रनर को तीसरे स्थान पर ब्लफ करना; फिर धावक को पहली बार दूसरे के लिए शुरू करते हुए देखते हुए, मुड़ें और कदम बढ़ाएं और पहले आधार पर फेंक दें। यह कानूनी है। हालांकि, अगर, पहले और तीसरे धावक के साथ, घड़ा, रबर के संपर्क में रहते हुए, तीसरे और फिर तुरंत और व्यावहारिक रूप से उसी गति "पहियों" की ओर बढ़ता है और पहले आधार पर फेंकता है, तो यह स्पष्ट रूप से पहले धावक को धोखा देने का प्रयास है। आधार, और इस तरह की चाल में पहले आधार पर फेंकने से पहले सीधे पहले आधार की ओर कदम उठाना व्यावहारिक रूप से असंभव है, और इस तरह के आंदोलन को बाल्क कहा जाएगा। बेशक, अगर घड़ा रबर से उतरता है और फिर ऐसी चाल चलता है, तो यह गंजा नहीं है।

(डी) पिचर, अपनी प्लेट को छूते समय, एक नाटक बनाने के उद्देश्य को छोड़कर, एक खाली आधार पर फेंकता है, या फेंकता है;

(ई) घड़ा एक अवैध पिच बनाता है; एक त्वरित पिच एक अवैध पिच है। अंपायर एक त्वरित पिच का न्याय करेंगे क्योंकि बल्लेबाज को बल्लेबाज के बॉक्स में उचित रूप से सेट होने से पहले दिया गया था। आधार पर धावकों के साथ दंड इसा बाल्क; आधार पर कोई धावक नहीं है, यह एक गेंद है। तेज पिच खतरनाक है और इसकी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

(च) घड़ा बल्लेबाज को गेंद देता है, जबकि वह बल्लेबाज का सामना नहीं कर रहा है;

(छ) घड़ा अपनी पिच के साथ स्वाभाविक रूप से कोई भी गति करता है, जबकि वह घड़े की प्लेट को नहीं छू रहा है;

(ज) घड़ा अनावश्यक रूप से खेल में देरी करता है;

(i) घड़ा, गेंद के बिना, घड़े की प्लेट पर खड़ा होता है या उस पर चढ़ता है या प्लेट से बाहर निकलते समय, वह एक पिच का आभास करता है;

(जे) पिचर, कानूनी पिचिंग स्थिति में आने के बाद, वास्तविक पिच की तुलना में, या बेस पर फेंकने के बजाय गेंद से एक हाथ हटा देता है;

(के) घड़ा, अपनी प्लेट को छूते समय, गलती से या जानबूझकर गेंद को गिरा देता है;

(एल) पिचर, गेंदों पर जानबूझकर आधार देते समय, पिचर जब पकड़ने वाला पकड़ने वाला बॉक्स में नहीं होता है;

(एम) पिचर बिना रुके पिच को सेट पोजीशन से डिलीवर करता है।

दंड:गेंद मर चुकी है, और प्रत्येक धावक बिना किसी दायित्व के एक आधार को आगे बढ़ाएगा, जब तक कि बल्लेबाज हिट, त्रुटि, गेंदों पर आधार, हिट बल्लेबाज, या अन्यथा नहीं पहुंचता है, और अन्य सभी धावक कम से कम एक आधार को आगे बढ़ाते हैं। , जिस स्थिति में नाटक बाल्क के संदर्भ के बिना आगे बढ़ता है।

स्वीकृत निर्णय:ऐसे मामलों में जहां एक पिचर बेस या होम प्लेट पर झुकता और फेंकता है, एक धावक या धावक उस आधार से आगे बढ़ सकता है जिसके लिए वह अपने जोखिम पर हकदार है।

स्वीकृत निर्णय: एक धावक जो पहले आधार से चूक जाता है जिस पर वह आगे बढ़ रहा है और जिसे अपील पर बुलाया जाता है, उसे इस नियम के उद्देश्य के लिए उन्नत एक आधार के रूप में माना जाएगा। अंपायरों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि बेलक्रुले का उद्देश्य पिचर को जानबूझकर बेस रनर को धोखा देने से रोकना है। अंपायर के मन में शंका हो तो घड़े का "इरादा" शासन करना चाहिए। हालाँकि, कुछ विशिष्टताओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए:

(ए) गेंद के बिना घड़े के रबर को फैलाना धोखा देने और एक बाल पर शासन करने के इरादे के रूप में व्याख्या किया जाना है।

(बी) पहले आधार पर एक धावक के साथ पिचर पहले की ओर झिझक के बिना एक पूर्ण मोड़ बना सकता है, और दूसरे पर फेंक सकता है। इसे एक खाली आधार पर फेंकने की व्याख्या नहीं की जानी चाहिए।

8.06एक पेशेवर लीग प्रबंधक या कोच की पिचर की यात्रा से संबंधित निम्नलिखित नियम अपनाएगा:

(ए) यह नियम किसी भी पारी में किसी एक पिचर के लिए प्रबंधक या कोच द्वारा किए जा सकने वाले यात्राओं की संख्या को सीमित करता है;

(बी) एक ही पारी में एक ही पिचर की दूसरी यात्रा इस पिचर के स्वत: हटाने का कारण बन जाएगी;

(सी) प्रबंधक या कोच को टीले पर दूसरी बार यात्रा करने से मना किया जाता है, जबकि वही बल्लेबाज बल्लेबाजी करते हैं, लेकिन

(डी) यदि इस बल्लेबाज के लिए एक पिंच हिटर को प्रतिस्थापित किया जाता है, तो प्रबंधक या कोच दूसरी बार टीले का दौरा कर सकते हैं, लेकिन पिचर को हटा देना चाहिए। माना जाता है कि एक प्रबंधक या कोच ने टीले की अपनी यात्रा समाप्त कर ली है, जब घड़े के रबर के चारों ओर 18 फुट का घेरा छोड़ दिया जाता है। यदि प्रबंधक या कोच पकड़ने वाले या क्षेत्ररक्षक के पास जाता है और वह खिलाड़ी तब टीले पर जाता है या घड़ा उसके पास इस स्थिति में आता है, इससे पहले कि कोई हस्तक्षेप करने वाला खेल (एक पिच या अन्य खेल) हो, जो प्रबंधक या कोच के टीले पर जाने के समान होगा . प्रबंधक या कोच द्वारा पकड़ने वाले या एक क्षेत्ररक्षक के पास जाने से इस नियम को टालने या बाधित करने का कोई भी प्रयास और फिर वह खिलाड़ी टीले के साथ जाने के लिए टीले की यात्रा का गठन करेगा। यदि कोच उनके पास जाता है और एक घड़ा निकालता है और फिर प्रबंधक नए पिचर के साथ बात करने के लिए उनके पास जाता है, तो यह उस नए पिचर के लिए एक ट्रिप का गठन करेगा। एक मामले में जहां एक प्रबंधक ने टीले के लिए अपनी पहली यात्रा की है और फिर उसी पारी में खेल में उसी पिचर के साथ दूसरी बार टीले पर लौटता है और उसी बल्लेबाज को बल्ले पर, अंपायर द्वारा चेतावनी दिए जाने के बाद कि वह टीले पर नहीं लौट सकता है , प्रबंधक को खेल से हटा दिया जाएगा और पिचर को बल्लेबाज को पिच करने की आवश्यकता होगी जब तक कि वह सेवानिवृत्त न हो जाए या आधार पर न आ जाए। बैटरियों के सेवानिवृत्त होने के बाद, या बेस रनर बन जाता है, तो इस घड़े को खेल से हटा देना चाहिए। प्रबंधक को सूचित किया जाना चाहिए कि उसके द्वारा एक हिटर पिच करने के बाद उसके पिचर को खेल से हटा दिया जाएगा, ताकि वह एक स्थानापन्न पिचर को गर्म कर सके। स्थानापन्न पिचर को आठ प्रारंभिक पिचों या अधिक की अनुमति दी जाएगी यदि अंपायर के फैसले में परिस्थितियों को उचित ठहराया जाए।

© 1999 मेजर लीग बेसबॉल प्रॉपर्टीज, इंक।

आगे|1.00|2.00|3.00|4.00|5.00|6.00|7.00|8.00|9.00|10.00|नियम मेनू

अपने "मुक्त" पैर के साथ पिचर एक कदम पीछे और एक कदम आगे ले सकता है, लेकिन किसी भी परिस्थिति में, दोनों तरफ, या तो पिचर के रबड़ के पहले आधार या तीसरे आधार की तरफ नहीं है।

पिचिंग रबड़ के चारों ओर 18 फुट सर्कल में पिचर अपने मुंह या होंठ के संपर्क में अपने पिचिंग हाथ को नहीं लाएगा।

एक ही पारी में (प्रबंधक द्वारा) उसी घड़े की दूसरी यात्रा इस घड़े के स्वचालित निष्कासन का कारण बनेगी।