चेननेमाट्कापरिणाम


बेसबॉल नियम: 9.00 अंपायर

इस विशेष पृष्ठ के सभी भाग और आधिकारिक मेजर लीग रूल्स बुक के पृष्ठ मेजर लीग बेसबॉल की एकमात्र संपत्ति हैं और बेसबॉल पंचांग द्वारा - बिना किसी परिवर्तन के - पुन: प्रस्तुत किए गए हैं, जिन्होंने पहले आयुक्त के कार्यालय की लिखित अनुमति प्राप्त की थी।

महत्वपूर्ण नोट: हमारे नाइकरबैक नियम (1845) और टाउन बॉल नियम (1858) की तरह, नियमों का यह सेट एक पुराना ऐतिहासिक संस्करण (1999) है। MLB.com के सौजन्य से वर्तमान वर्ष की बेसबॉल नियम पुस्तिका डाउनलोड करने के लिए कृपया शीर्षलेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

"रेफरी को निम्नानुसार चुना जाएगा: प्रत्येक क्लब से एक, जो इस एसोसिएशन से संबंधित किसी क्लब से बनाए गए तीसरे पर सहमत होगा, यदि संभव हो तो।" - डेडहम से मैसाचुसेट्स गेम (टाउन बॉल) के नियम, 13 मई, 1858
बेसबॉल नियम

बेसबॉल नियम बुक | © 1999 एमएलबी|MLB.com डाउनलोड करने योग्य 2012 नियम पुस्तिका

9.01 (ए) लीग अध्यक्ष प्रत्येक लीग चैंपियनशिप खेल में अंपायरिंग के लिए एक या अधिक अंपायरों की नियुक्ति करेगा। अंपायर इन आधिकारिक नियमों के अनुसार खेल के संचालन के लिए और खेल के दौरान खेल के मैदान पर अनुशासन और व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होंगे।

(बी) प्रत्येक अंपायर लीग और पेशेवर बेसबॉल का प्रतिनिधि है, और इन सभी नियमों को लागू करने के लिए अधिकृत और आवश्यक है। प्रत्येक अंपायर के पास किसी खिलाड़ी, कोच, प्रबंधक या क्लब अधिकारी या कर्मचारी को इन नियमों के प्रशासन को प्रभावित करने वाले किसी भी काम को करने या उससे परहेज करने और निर्धारित दंड को लागू करने का आदेश देने का अधिकार है।

(सी) प्रत्येक अंपायर को किसी भी बिंदु पर शासन करने का अधिकार है जो विशेष रूप से इन नियमों में शामिल नहीं है।

(डी) प्रत्येक अंपायर के पास किसी भी खिलाड़ी, कोच, प्रबंधक या विकल्प पर आपत्ति करने के लिए या गैर-खिलाड़ी आचरण या भाषा के लिए किसी भी खिलाड़ी, कोच, प्रबंधक या विकल्प को अयोग्य घोषित करने और ऐसे अयोग्य व्यक्ति को खेल के मैदान से बाहर निकालने का अधिकार है। यदि कोई अंपायर किसी खिलाड़ी को खेल के दौरान अयोग्य घोषित कर देता है, तो अयोग्यता तब तक प्रभावी नहीं होगी जब तक कि उस खेल में आगे कोई कार्रवाई संभव न हो।

(ई) प्रत्येक अंपायर के पास खेल के मैदान से बाहर निकलने का अधिकार है

(1) कोई भी व्यक्ति जिसका कर्तव्य मैदान पर उसकी उपस्थिति की अनुमति देता है, जैसे कि ग्राउंड क्रू मेंबर्स, अशर, फोटोग्राफर, न्यूजमैन, ब्रॉडकास्टिंग क्रू मेंबर्स, आदि, और

(2) कोई दर्शक या अन्य व्यक्ति जो खेल के मैदान पर होने के लिए अधिकृत नहीं है।

9.02 (ए) किसी भी अंपायर का निर्णय जिसमें निर्णय शामिल है, जैसे, लेकिन यह सीमित नहीं है, चाहे बल्लेबाजी की गई गेंद निष्पक्ष हो या बेईमानी, चाहे पिच स्ट्राइक हो या गेंद, या धावक सुरक्षित है या बाहर, अंतिम है। कोई भी खिलाड़ी, प्रबंधक, कोच विकल्प ऐसे किसी भी निर्णय निर्णय पर आपत्ति नहीं करेगा।

(ए) गेंद और स्ट्राइक पर बहस करने के लिए मैदान में या आधार पर अपनी स्थिति छोड़ने वाले खिलाड़ियों, या बेंच या कोच बॉक्स छोड़ने वाले प्रबंधकों या कोचों को अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि वे कॉल का विरोध करने के लिए थाली बजाना शुरू करते हैं तो उन्हें चेतावनी दी जानी चाहिए। यदि वे जारी रखते हैं, तो उन्हें खेल से बाहर कर दिया जाएगा।

(बी) यदि उचित संदेह है कि किसी भी अंपायर का निर्णय नियमों के विरोध में हो सकता है, तो प्रबंधक निर्णय को अपील कर सकता है और कह सकता है कि एक सुधार किया जाए। ऐसी अपील केवल उस अंपायर से की जाएगी जिसने विरोध करने का निर्णय लिया हो।

(सी) यदि किसी निर्णय की अपील की जाती है, तो निर्णय लेने वाला अंपायर अंतिम निर्णय लेने से पहले किसी अन्य अंपायर से जानकारी मांग सकता है। कोई भी अंपायर किसी अन्य अंपायर के निर्णय की तब तक आलोचना नहीं करेगा, उसे उलटने या हस्तक्षेप करने का प्रयास नहीं करेगा जब तक कि अंपायर उसे ऐसा करने के लिए न कहे।

(सी) प्रबंधक या पकड़ने वाला प्लेट अंपायर से अनुरोध कर सकता है कि वह अपने साथी से आधे स्विंग पर मदद मांगे, जब प्लेट अंपायर पिच को गेंद कहता है, लेकिन तब नहीं जब पिच को स्ट्राइक कहा जाता है। प्रबंधक यह शिकायत नहीं कर सकता है कि अंपायर ने अनुचित कॉल किया, लेकिन केवल उसने अपने साथी से मदद नहीं मांगी। फील्ड अंपायरों को प्लेट अंपायर के अनुरोध के प्रति सचेत होना चाहिए और तुरंत प्रतिक्रिया देनी चाहिए। प्रबंधक गेंद की कॉल का विरोध नहीं कर सकते हैं या ढोंग पर हड़ताल नहीं कर सकते हैं, वे आधे स्विंग के बारे में जानकारी मांग रहे हैं। हाफ स्विंग पर अपील केवल गेंद की कॉल पर की जा सकती है और जब अपील करने के लिए कहा जाता है, तो होम प्लेट अंपायर को हाफ स्विंग पर अपने फैसले के लिए बेस अंपायर का उल्लेख करना चाहिए। अगर बेस अंपायर ने पिच को स्ट्राइक कहा, तो स्ट्राइक कॉल मान्य होगी। बेस रनर को इस संभावना के प्रति सतर्क रहना चाहिए कि प्लेट अंपायर की अपील पर बेस अंपायर गेंद की कॉल को स्ट्राइक के कॉल पर उलट सकता है, जिस स्थिति में रनर कैचर के थ्रो से आउट होने के खतरे में होता है। इसके अलावा, एक पकड़ने वाले को बेस चोरी की स्थिति में सतर्क रहना चाहिए यदि प्लेट अंपायर की अपील पर बेस अंपायर द्वारा बॉल कॉल को स्ट्राइक पर उलट दिया जाता है। बॉलिस हाफ स्विंग पर अपील पर खेल रहा है। हाफ स्विंग पर, यदि थेमैनेजर पहले या तीसरे बेस अंपायर के साथ बहस करने के लिए बाहर आता है और अगर चेतावनी के बाद भी वह बहस करना जारी रखता है, तो उसे बाहर निकाला जा सकता है क्योंकि वह अब कॉल बॉल या स्ट्राइक पर बहस कर रहा है।

(डी) खेल के दौरान किसी भी अंपायर को तब तक नहीं बदला जा सकता जब तक कि वह घायल न हो या बीमार न हो।

9.03(ए) यदि केवल एक अंपायर है, तो उसे नियमों को प्रशासित करने का पूरा अधिकार होगा। वह खेल के मैदान पर कोई भी स्थिति ले सकता है जो उसे पकड़ने वाले के पीछे अपने कर्तव्यों (आमतौर पर) का निर्वहन करने में सक्षम बनाता है, लेकिन कभी-कभी पिचर के पीछे अगर धावक होते हैं )

(बी) यदि दो या दो से अधिक अंपायर हैं, तो एक को अंपायर इन चीफ और दूसरे को फील्ड अंपायर नामित किया जाएगा।

9.04 (ए) अंपायर इन चीफ कैचर के पीछे खड़ा होगा। (उसे आमतौर पर प्लेटमपायर कहा जाता है।) उसके कर्तव्य होंगे:

(1) खेल के उचित संचालन के लिए पूर्ण प्रभार लें, और इसके लिए जिम्मेदार हों;

(2) कॉल करें और गेंदों की गिनती करें और हड़ताल करें;

(3) सामान्य रूप से फील्ड अंपायरों द्वारा बुलाए गए को छोड़कर, कॉल और फेयर बॉल और फाउल घोषित करना;

(4) बैटर पर सभी निर्णय लें;

(5) आम तौर पर फील्ड अंपायरों के लिए आरक्षित निर्णयों को छोड़कर सभी निर्णय लें;

(6) तय करें कि एक गेम कब जब्त किया जाएगा;

(7) यदि कोई समय सीमा निर्धारित की गई है, तो खेल शुरू होने से पहले तथ्य और समय की घोषणा करें;

(8) आधिकारिक बल्लेबाजी क्रम के अधिकारी को सूचित करें, और अनुरोध पर, लाइनअप और बल्लेबाजी क्रम में कोई भी बदलाव;

(9) अपने विवेक से किसी विशेष जमीनी नियम की घोषणा करें।

(बी) एक फील्ड अंपायर खेल के मैदान पर कोई भी स्थिति ले सकता है जिसे वह आधार पर आसन्न निर्णय लेने के लिए सबसे उपयुक्त समझता है। उसके कर्तव्य होंगे:

(1) विशेष रूप से अंपायरिन प्रमुख के लिए आरक्षित आधारों को छोड़कर सभी निर्णय लें;

(2) किसी भी खिलाड़ी द्वारा "समय," बाल्क, अवैध पिचों, या गेंद की विकृति या मलिनकिरण को कॉल करने में अंपायर इन चीफ के साथ समवर्ती अधिकार क्षेत्र लें।

(3) नियमों को लागू करने में अंपायर प्रमुख की हर तरह से सहायता करना, और खेल को जब्त करने की शक्ति को छोड़कर, नियमों को प्रशासित करने और लागू करने और अनुशासन बनाए रखने में मुख्य अंपायर के साथ समान अधिकार होगा।

(सी) यदि अलग-अलग अंपायरों द्वारा एक नाटक पर अलग-अलग निर्णय किए जाने चाहिए, तो अंपायर प्रमुख सभी अंपायरों को परामर्श के लिए बुलाएगा, जिसमें कोई प्रबंधक या खिलाड़ी मौजूद नहीं होगा। परामर्श के बाद, अंपायर इन चीफ (जब तक कि लीग अध्यक्ष द्वारा किसी अन्य अंपायर को नामित नहीं किया गया हो) यह निर्धारित करेगा कि कौन सा निर्णय प्रबल होगा, जिसके आधार पर अंपायर सबसे अच्छी स्थिति में था और कौन सा निर्णय सबसे अधिक संभावना सही था। खेल ऐसे चलेगा जैसे कि केवल अंतिम निर्णय लिया गया हो।

9.05(ए) अंपायर किसी भी प्रशिक्षक, प्रबंधक, कोच या खिलाड़ी की अयोग्यता, और इसके कारणों सहित, खेल के अंत के बाद बारह घंटे के भीतर लीग अध्यक्ष को सभी नियमों के उल्लंघन और टिप्पणी के योग्य अन्य घटनाओं की रिपोर्ट करेगा।

(बी) जब किसी भी प्रशिक्षक, प्रबंधक, कोच या खिलाड़ी को अश्लील या अभद्र भाषा के उपयोग, या अंपायर, प्रशिक्षक, प्रबंधक, कोच या खिलाड़ी पर हमले के लिए एक प्रमुख अपराध के लिए अयोग्य घोषित किया जाता है, तो अंपायर लीग अध्यक्ष को पूरा विवरण अग्रेषित करेगा। खेल समाप्त होने के चार घंटे के भीतर।

(सी) अंपायर की रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद कि एक प्रशिक्षक, प्रबंधक, कोच या खिलाड़ी को अयोग्य घोषित कर दिया गया है, लीग अध्यक्ष ऐसा दंड लगाएगा जो वह उचित समझे, और दंडित व्यक्ति और उस क्लब के प्रबंधक को सूचित करेगा जिसमें दंडित व्यक्ति एक सदस्य है। यदि दंड में जुर्माना शामिल है, तो दंडित व्यक्ति जुर्माने की सूचना मिलने के पांच दिनों के भीतर लीग को जुर्माने की राशि का भुगतान करेगा। पांच दिनों के भीतर इस तरह के जुर्माना का भुगतान करने में विफलता के परिणामस्वरूप अपराधी को किसी भी खेल में भाग लेने से और किसी भी खेल के दौरान खिलाड़ियों की बेंच पर बैठने से तब तक वंचित रखा जाएगा, जब तक कि जुर्माना का भुगतान नहीं किया जाता है।

अंपायर को सामान्य निर्देश

मैदान पर मौजूद अंपायरों को खिलाड़ियों से बातचीत नहीं करनी चाहिए। कोचिंग बॉक्स से बाहर रहें और ड्यूटी पर मौजूद कोच से बात न करें।

अपनी वर्दी को अच्छी स्थिति में रखें। मैदान पर सक्रिय और सतर्क रहें।

क्लब के अधिकारियों के प्रति हमेशा विनम्र रहें; क्लब कार्यालयों में जाने से बचें और चुनाव लड़ने वाले क्लबों के अधिकारियों या कर्मचारियों के साथ विचारहीन परिचित हों। जब आप बॉल पार्क में प्रवेश करते हैं तो आपका एकमात्र कर्तव्य बेसबॉल के प्रतिनिधि के रूप में बॉल गेम को अंपायर करना होता है।

आलोचना को आपको उन बुरी स्थितियों का अध्ययन करने से रोकने की अनुमति न दें, जो विरोध वाले खेलों को जन्म दे सकती हैं। अपनी नियम पुस्तिका साथ रखें। नियमों से परामर्श करना और खेल को दस मिनट तक रोककर रखना बेहतर है कि एक उलझी हुई समस्या का फैसला किया जाए, बजाय इसके कि खेल को विरोध पर फेंक दिया जाए और फिर से खेला जाए।

खेल को गतिमान रखें। अंपायरों के ऊर्जावान और गंभीर काम से अक्सर गेंद के खेल में मदद मिलती है।

आप बॉलफ़ील्ड पर बेसबॉल के एकमात्र आधिकारिक प्रतिनिधि हैं। यह अक्सर एक कोशिश करने वाली स्थिति होती है जिसके लिए बहुत धैर्य और अच्छे निर्णय की आवश्यकता होती है, लेकिन यह मत भूलो कि बुरी स्थिति से बाहर निकलने के लिए सबसे पहले आवश्यक है अपने स्वयं के स्वभाव और आत्म नियंत्रण को बनाए रखना।

आप निस्संदेह गलतियाँ करने जा रहे हैं, लेकिन एक करने के बाद कभी भी "समान" करने का प्रयास न करें। सभी निर्णय लें जैसे आप उन्हें देखते हैं और भूल जाते हैं कि घर या विज़िटिंग क्लब कौन सा है।

खेलते समय गेंद पर हमेशा के लिए अपनी नज़र रखें। यह जानना अधिक महत्वपूर्ण है कि फ्लाई बॉल कहाँ गिरी है, या फेंकी गई गेंद समाप्त हो गई है, यह जानने के लिए कि कोई धावक आधार से चूक गया या नहीं।

जब कोई क्षेत्ररक्षक दोहरा खेल पूरा करने के लिए थ्रो कर रहा हो तो नाटकों को बहुत जल्दी न बुलाएं या बहुत तेजी से मुड़ें नहीं। एक आदमी को बाहर बुलाने के बाद गिरी हुई गेंदों पर ध्यान दें।

"बाहर" या "सुरक्षित" को इंगित करते हुए, अपने हाथ को ऊपर या नीचे करके दौड़ते हुए न आएं। हाथ की कोई गति करने से पहले नाटक के पूरा होने तक प्रतीक्षा करें।

प्रत्येक अंपायर टीम को संकेतों के एक सरल सेट पर काम करना चाहिए, इसलिए उचित अंपायर हमेशा एक गलत निर्णय को सही कर सकता है जब यह आश्वस्त हो कि उसने एक त्रुटि की है। यदि आप सुनिश्चित हैं कि आपने नाटक को सही ढंग से प्राप्त किया है, तो खिलाड़ियों की अपील पर "दूसरे व्यक्ति से पूछें" की मुहर न लगाएं। अगर यकीन न हो तो अपने किसी सहयोगी से पूछ लें। इसे चरम सीमा तक न ले जाएं, सतर्क रहें और अपने खुद के नाटक प्राप्त करें।

लेकिन याद रखें! पहली आवश्यकता सही ढंग से निर्णय लेने की है। यदि संदेह है तो अपने सहयोगी से परामर्श करने में संकोच न करें। अस्पष्टता महत्वपूर्ण है लेकिन उतनी महत्वपूर्ण नहीं है जितनी "सही होना"।

अंपायरों के लिए सबसे महत्वपूर्ण नियम हमेशा "हर खेल को देखने की स्थिति में होना" है। भले ही आपका निर्णय 100% सही हो, फिर भी खिलाड़ी इस पर सवाल उठाते हैं कि क्या उन्हें लगता है कि आप नाटक को स्पष्ट रूप से और निश्चित रूप से देखने के लिए उपयुक्त स्थान पर नहीं हैं।

अंत में, विनम्र, निष्पक्ष और दृढ़ रहें, और इसलिए सभी से सम्मान के लिए बाध्य करें।

1999 मेजर लीग बेसबॉल प्रॉपर्टीज, इंक।

आगे|1.00|2.00|3.00|4.00|5.00|6.00|7.00|8.00|9.00|10.00|नियम मेनू


प्रत्येक अंपायर के पास एक खिलाड़ी, कोच, प्रबंधक या क्लब अधिकारी या कर्मचारी को इन नियमों के प्रशासन को प्रभावित करने वाले कुछ भी करने या करने से परहेज करने और निर्धारित दंड को लागू करने का आदेश देने का अधिकार है!

किसी भी अंपायर का निर्णय जिसमें निर्णय शामिल होता है, जैसे कि बल्लेबाजी की गई गेंद निष्पक्ष या गलत है, चाहे पिच स्ट्राइक हो या गेंद, या धावक सुरक्षित है या आउट, अंतिम है। कोई भी खिलाड़ी, प्रबंधक, कोच या स्थानापन्न ऐसे किसी निर्णय निर्णय पर आपत्ति नहीं करेगा!

जब किसी प्रशिक्षक, प्रबंधक, कोच या खिलाड़ी को अश्लील या अभद्र भाषा के प्रयोग, या किसी अंपायर, प्रशिक्षक, प्रबंधक, कोच या खिलाड़ी पर हमले जैसे गंभीर अपराध के लिए अयोग्य घोषित किया जाता है, तो अंपायर लीग अध्यक्ष को पूर्ण विवरण अग्रेषित करेगा। खेल समाप्त होने के चार घंटे के भीतर!