बीसविरुद्धडीस्सस्वप्न

टाउन बॉल: मैसाचुसेट्स गेम के नियम

टाउन बॉल राउंडर्स के ब्रिटिश गेम का सीधा वंशज है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में 1800 की शुरुआत में खेला गया था और इसे आधुनिक बेसबॉल की ओर एक कदम माना जाता है।

अक्सर "द मैसाचुसेट्स गेम" के रूप में जाना जाता है, यह अभी भी लेदरस्टॉकिंग बेस बॉल क्लब द्वारा कूपरस्टाउन, न्यूयॉर्क में हर रविवार को खेला जाता है।

"सबूत से पता चलता है कि 'टाउन बॉल' केवल एक और नाम था, एक न्यू इंग्लैंड नाम, राउंडर्स के लिए और इसलिए नया - और अमेरिकी - केवल नाम में।" - बेसबॉल में डगलस वॉलोप - एक अनौपचारिक इतिहास (1969)

टाउन बॉल

मैसाचुसेट्स खेल के नियम

1. गेंद का वजन दो से कम नहीं होना चाहिए, न ही दो और तीन-चौथाई औंस से अधिक वजन होना चाहिए। यह कम से कम साढ़े छह इंच और परिधि में साढ़े आठ इंच से अधिक नहीं होना चाहिए, और चमड़े से ढंका होना चाहिए।

2. बल्ला गोल होना चाहिए, और मोटे हिस्से में ढाई इंच व्यास से अधिक नहीं होना चाहिए। यह लकड़ी से बना होना चाहिए, और स्ट्राइकर के अनुरूप किसी भी लम्बाई का हो सकता है।

3. चार आधार या बाउंड एक दौर का गठन करेंगे; प्रत्येक आधार से दूरी साठ फीट होगी।

4.आधार लकड़ी के डंडे हों, जो जमीन से चार फीट की दूरी पर हों।

5.स्ट्राइकर पहले और चौथे बेस के बीच समान दूरी पर चार फीट व्यास की जगह के अंदर खड़ा होगा।

6.फेंकने वाला स्ट्राइकर से पैंतीस फीट की दूरी पर और एक समानांतर रेखा पर खड़ा होगा।

7.कैचर स्ट्राइकर के कब्जे वाले स्थान के भीतर प्रवेश नहीं करेगा, और गेंद को पकड़ते समय सभी मामलों में अपने पैरों पर रहना चाहिए।

8.गेंद को फेंका जाना चाहिए - पिच या उछाला नहीं - बल्ले पर, स्ट्राइकर द्वारा पसंद की तरफ, और उसके बल्ले की पहुंच के भीतर।

9.गेंद को सभी मामलों में उड़ते हुए पकड़ा जाना चाहिए।

10. खिलाड़ियों को अपनी दस्तक उसी क्रम में लेनी चाहिए जिसमें वे गिने जाते हैं; और पहली पारी खेली जाने के बाद, पिछली पारी में हारने वाले खिलाड़ी के उत्तराधिकारी के साथ बारी शुरू होगी।

1 1। गेंद को तीन बार मारा गया और चूक गया, और हर बार विपरीत दिशा में एक खिलाड़ी द्वारा पकड़ा गया, स्ट्राइकर को आउट माना जाएगा। या, यदि गेंद को टिक या खटखटाया जाता है, और विपरीत दिशा में पकड़ा जाता है, तो स्ट्राइकर को आउट माना जाएगा। लेकिन अगर गेंद को तीन बार मारने के बाद पकड़ा नहीं जाता है, तो इसे एक दस्तक माना जाएगा, और स्ट्राइकर दौड़ने के लिए बाध्य होगा।

12. यदि स्ट्राइकर बार-बार फेंकी गई अच्छी गेंदों पर प्रहार किए बिना बल्ले पर खड़ा हो, तो खेल में देरी करने के स्पष्ट उद्देश्य के लिए, या खिलाड़ियों को फायदा देने के लिए, रेफरी, उसे चेतावनी देने के बाद, एक स्ट्राइक बुलाएगा, और यदि वह जारी रहता है ऐसी कार्रवाई, दो और तीन हमले; जब तीन स्ट्राइक बुलाई जाती हैं, तो वह उन्हीं नियमों के अधीन होगा जैसे कि उसने तीन फेयर बॉल्स पर प्रहार किया हो।

13. एक खिलाड़ी, जिसके पास पहले बेस का कब्जा होता है, जब गेंद को बाद वाले खिलाड़ी द्वारा मारा जाता है, तो उसे बाहर किए जाने के जोखिम पर भी बेस खाली करना होगा; और जब दो खिलाड़ी एक बेस पर मिलते हैं, या तो दुर्घटना से या अन्यथा, जो खिलाड़ी आखिरी बार आया है वह बेस का हकदार है।

14.यदि कोई खिलाड़ी, बेस को चलाते समय, घर की सीमा को छूने से पहले विपरीत दिशा में से किसी एक द्वारा फेंकी गई गेंद से टकराता है, तो उसे आउट माना जाएगा।

15.एक खिलाड़ी, चार बेस चलाने के बाद, होम बाउंड बनाने पर, एक टैली का हकदार होगा।

16.सभी मैच खेल खेलने में, जब कोई आउट होता है, तो पक्ष को आउट माना जाएगा।

17.सभी मैच खेल खेलने में, एक सौ लंबा खेल का गठन होगा, जिसमें से किसी एक क्लब द्वारा, उस क्लब को विजेता माना जाएगा।

18.प्रत्येक क्लब से कम से कम दस और चौदह से अधिक खिलाड़ी सभी खेलों में एक मैच का गठन करेंगे।

19.किसी भी पक्ष से जुड़ा व्यक्ति मैच की प्रगति के दौरान तब तक पीछे नहीं हटेगा जब तक कि वह अक्षम न हो या विरोधी पक्ष की सहमति से।

20. रेफरी को निम्नानुसार चुना जाएगा: प्रत्येक क्लब में से एक, जो इस एसोसिएशन से संबंधित किसी क्लब से बनाए गए तीसरे पर सहमत होगा, यदि संभव हो तो। उनका निर्णय अंतिम होगा और दोनों पक्षों के लिए बाध्यकारी होगा।

21.टैलीमेन को रेफरी की तरह ही चुना जाएगा।

मैसाचुसेट्स एसोसिएशन ऑफ बेस बॉल प्लेयर्स रूल्स

नियमों में उपयोग की जाने वाली शर्तें, संक्षिप्त परिभाषाओं के साथ, शामिल हैं: स्ट्राइकर - एक बल्लेबाज, टैली - एक रन या इक्का जो रनर द्वारा सभी चार दांवों को छूने के बाद और एक थ्रोअर - एक पिचर।

स्लाइड शो प्रारूप में नियमों को "देखने" के लिए ऊपर दिए गए नियम पृष्ठ पर क्लिक करें

ऊपर दिया गया पाठ 1858 में लिखे गए सटीक नियमों से लिया गया शब्द-दर-शब्द प्रतिलेख है, और aस्लाइड शोवास्तविक पृष्ठों की छवियों के साथ यहाँ बेसबॉल पंचांग पर है।

बेसटेंडर (इन्फिल्डर) और स्काउट्स (आउटफील्डर्स) ने रनर्स को प्लगिंग या भिगोकर रिकॉर्ड किया - गेंद के साथ रनर को मारने का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द (उन्हें टैग करना गिनती नहीं था)।