hydvskolस्वप्न11टीम

2004 विश्व श्रृंखला

2004 के मेजर लीग सीज़न के बाद पेशेवर बेसबॉल के इतिहास में शायद सबसे बड़ी वापसी हुई। अमेरिकन लीग चैम्पियनशिप सीरीज़ में तीन-गेम-टू-नो के नीचे, बेसबॉल की बारहमासी "ब्राइड्समेड्स", जिसे अन्यथा बोस्टन रेड सोक्स के रूप में जाना जाता है, अपने घृणास्पद प्रतिद्वंद्वियों, न्यूयॉर्क यांकीज़ के उन्मूलन शिष्टाचार से तीन बाहर खड़े थे। खेल के बाद के सीजन के सबसे बड़े टीले के करीब, मारियानो रिवेरा, बोस्टन चमत्कारिक रूप से अंतिम चार गेम जीतने के लिए इस अवसर पर पहुंचे और लीग खिताब लेने के लिए तीन-गेम-टू-नो डेफिसिट से वापसी करने वाली पहली टीम बन गई . एक सौ साल हो गए थे जब रेड सोक्स ने पिछली बार 1904 में हिलटॉप पार्क में एक डबलहेडर ओपनर में 3-2 से जीत के साथ न्यू यॉर्क में एक पेनेंट जीता था। दशकों से, न्यूयॉर्क ने बार-बार रेड की आशाओं और सपनों को धराशायी किया था सॉक्स वफादार और कई लोगों ने अपनी तथाकथित "प्रतिद्वंद्विता" को "एकतरफा" मामला माना। 1949 में, यांकीज़ ने यांकी स्टेडियम में 1949 सीज़न के अंतिम दो गेम जीतकर बोस्टन को पछाड़ दिया। उन्होंने 1978 में अमेरिकन लीग ईस्ट के लिए फेनवे पार्क में बकी डेंट के तीन रन वाले होमर के पीछे एक ऐतिहासिक वन-गेम प्लेऑफ़ भी जीता। अभी हाल ही में, हारून बूने ने ग्यारहवीं पारी में घरेलू रन बनाकर 2003 एएलसीएस के गेम 7 को नए नाम "ईविल एम्पायर" के लिए जीता था।

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि और आसन्न नाटक को जोड़ना अतिरिक्त पारी में दो महाकाव्य बोस्टन जीत के साथ-साथ नव-अधिग्रहित पिचर कर्ट शिलिंग द्वारा क्लच प्रदर्शन था, जिसने अनिवार्य रूप से एक टखने पर दो गेम शुरू किए थे। पीछे मुड़कर देखें तो दर्शक (दोनों तरफ के) भी श्रेय के पात्र हैं। पूरी श्रृंखला के दौरान रेड सोक्स के प्रशंसकों को अक्सर प्रार्थना करते और संकेत पकड़े हुए दिखाया गया था जिसमें कहा गया था कि "वी बिलीव", "मैनी-फेस्ट डेस्टिनी" और "प्लीज गॉड - डोन्ट लेट अस गेट स्वेप्ट बाय द यांकीज़।" ब्रोंक्स में, ब्लीचर क्रिएचर्स ने "हू इज योर डैडी" (पेड्रो मार्टिनेज द्वारा की गई एक शर्मनाक पोस्ट-गेम टिप्पणी का जिक्र करते हुए) के बहरे मंत्रों के साथ जवाब दिया, जबकि "1918" और "द अभिशाप रहता है"।

कई लोगों को बेसबॉल का अब तक का सबसे तीव्र सप्ताह माना जाने के बाद, रेड सोक्स ने चार गेमों को तीन में जारी रखा, जिससे उन्हें 1986 के बाद से अपनी पहली विश्व सीरीज़ का टिकट दिया गया और संभवत: अस्सी-छह वर्षों में उनका पहला चैम्पियनशिप खिताब।

दुर्भाग्य से, अमेरिकन लीग प्रतियोगिता की विशालता के कारण, नेशनल लीग संस्करण, जो समान रूप से सम्मोहक था, ने रेटिंग में बहुत पीछे की सीट ले ली। सेंट लुइस कार्डिनल्स ने नियमित सीज़न के दौरान नेशनल लीग में शीर्ष आक्रामक आँकड़ों के साथ-साथ खेल के सबसे महंगे खिलाड़ी, अल्बर्ट पुजोल्स का दावा किया, जिन्होंने वर्ष के पहले सात साल के अनुबंध पर $ 100 मिलियन, फ्रैंचाइज़ी रिकॉर्ड पर हस्ताक्षर किए थे। ह्यूस्टन में, एस्ट्रो के सीज़न की सबसे बड़ी कहानी "होमटाउन हीरो" रोजर क्लेमेंस की वापसी थी। एक संक्षिप्त, अट्ठहत्तर दिन की सेवानिवृत्ति का आनंद लेने के बाद, क्लेमेंस अपने गृहनगर टीम में दोस्त और टीम के पूर्व साथी एंडी पेटिट के साथ पिच पर लौट आए। एक वर्ष से अधिक समय तक, "द रॉकेट" ने जोर देकर कहा था कि 2003 उसका अंतिम सीज़न होगा, लेकिन यांकीज़ के वर्ल्ड सीरीज़ हारने और पेटिट के न्यूयॉर्क छोड़ने के बाद सभी दांव बंद हो गए। उल्लेखनीय रूप से, चालीस वर्षीय, छह बार के साइ यंग विजेता, नेशनल लीग चैम्पियनशिप सीरीज़ के रास्ते में साइ यंग उम्मीदवार बनने से बेहतर लौटे।

अपने अमेरिकी लीग समकक्षों की तरह, दोनों टीमें सात गेम क्लासिक के लिए आमने-सामने थीं, जिसमें रेडबर्ड्स विजयी होने में सफल रहे। सबसे आश्चर्यजनक रूप से यह तथ्य था कि निर्णायक गेम 7 में प्रवेश करते हुए, दोनों टीमों का बल्लेबाजी औसत .246 पर था, उनतीस रनों की समान संख्या और ठीक उसी युग में 4.80 पर। अंत में, कार्ड के क्लच, 5-2 की जीत ने 1987 के बाद पहली बार वर्ल्ड सीरीज़ को सेंट लुइस में वापस लाया।

फॉल क्लासिक में जाने से कोई भी टीम सांख्यिकीय पसंदीदा के रूप में बाहर नहीं निकली। दोनों ने अपने-अपने लीगों में सर्वश्रेष्ठ आक्रामक नंबर डाले थे (बोस्टन: नौ-सौ उनतालीस रन, सेंट लुइस: आठ-सौ पैंतालीस रन) और एक मजबूत लाइन-अप, प्रेरित पिचिंग स्टाफ और भरोसेमंद बुलपेन दिखाया।

गेम 1 फेनवे पार्क में उत्साहपूर्ण "रेड सोक्स नेशन" के रूप में खोला गया, जो सावधानी से खतरनाक "कर्स ऑफ द बम्बिनो" के पतन की प्रतीक्षा कर रहा था (एक अस्सी से अधिक वर्षीय अंधविश्वास बेबे रूथ के कुख्यात व्यापार पर आधारित न्यूयॉर्क यांकीज़ के बाद 1919 सीज़न)। जैसा कि अपेक्षित था, मेजर लीग में दो सर्वोच्च स्कोरिंग टीमों ने विश्व सीरीज के इतिहास में सर्वोच्च स्कोरिंग गेम 1 के लिए संयुक्त रूप से रेड सॉक्स ने कार्डिनल्स को 11-9 से हराया। बनाए गए बीस रन पिछले रिकॉर्ड धारकों की तुलना में दो अधिक थे; न्यूयॉर्क यांकीज़ (12) और शिकागो शावक (6) ने 28 सितंबर, 1932 को स्कोर किया था और इसमें उल्लेखनीय चौदह वॉक और पांच त्रुटियां भी थीं। सलामी बल्लेबाज ने 1967 के बाद से इन दोनों टीमों के बीच पहला फॉल क्लासिक द्वंद्व प्रस्तुत किया, जब कार्डिनल्स ने सात गेम जीते। हालांकि समय निश्चित रूप से बदल गया था, क्योंकि दोनों टीमों द्वारा संयुक्त रूप से उस श्रृंखला के पहले चार मैचों में कुल इक्कीस रन बनाए गए थे।

दूसरा आउटिंग भी बोस्टन के पक्ष में गया (6-2) क्योंकि स्टार्टर कर्ट शिलिंग ने अपने पौराणिक सीज़न के बाद के प्रदर्शन को जोड़ना जारी रखा। कई प्रशंसकों ने कहा कि वर्ल्ड सीरीज़ के गेम 2 में उन्होंने जो कुछ हासिल किया वह एक विशेष वर्ग का था और इस तरह की कहानी आने वाली पीढ़ियों के लिए बताई जाएगी (और फिर से बताई जाएगी)। मूल रूप से अमेरिकी लीग चैम्पियनशिप सीरीज़ (गंभीर टखने की चोट के कारण) में अनुपलब्ध होने की उम्मीद थी, सैंतीस वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज ने शॉट्स और टांके दोनों प्राप्त करने के बाद "गो" का चुनाव करके अपने करियर से समझौता किया। अपने दाहिने मोजा पर खून के धब्बे के साथ, शिलिंग ने यांकीज़ के खिलाफ एक अविश्वसनीय कृति को उछाला। अगले हफ्ते, उन्होंने गेम 2 में प्रयास दोहराया और एक रन, चार-हिट गेंद की छह पारियों को पिच करने के बाद छोड़ दिया। खेल से पहले, द एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि बोस्टन टीम के चिकित्सक बिल मॉर्गन ने कहा कि शिलिंग के फटे कण्डरा को टखने से सिलाई करने की प्रक्रिया तीसरी बार दोहराने के लिए बहुत खतरनाक हो सकती है। "हैट-ट्रिक" में कोई मौका न होने के बावजूद, शिलिंग ने अपनी टीम को जो दो आउटिंग दी थी, वह बोस्टन की लगातार बढ़ती लोककथाओं की किताबों में अंकित हो गई।

गेम 3 ने श्रृंखला को बुश स्टेडियम में स्थानांतरित कर दिया, लेकिन दुर्भाग्य से कार्डिनल्स के प्रशंसकों के लिए, इसलिए रेड सॉक्स की गति को स्थानांतरित कर दिया क्योंकि वे 4-1 रोड-जीत के साथ स्वीप के करीब और करीब आ गए। बोस्टन ऐस पेड्रो मार्टिनेज को पिचर जेफ सप्पन का सामना करना पड़ा, जिसे मूल रूप से "पिचर्स द्वंद्वयुद्ध" के रूप में बिल किया गया था। तीन बार के साइ यंग अवार्ड विजेता ने सीज़न के बाद के अपने सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ प्रतिक्रिया दी। अपने तैंतीसवें जन्मदिन के अगले दिन, मार्टिनेज ने कार्डिनल्स के आम तौर पर विपुल अपराध को बंद कर दिया, उन्हें अपनी सात शटआउट पारियों में तीन हिट पर रोक दिया, छह को आउट किया और अंतिम चौदह बल्लेबाजों का सामना किया। ऐसा करते हुए, Sox अपनी पहली वर्ल्ड सीरीज़ शटआउट से केवल दो बार शर्मसार हुआ क्योंकि ब्रूस हर्स्ट और केल्विन शिराल्डी ने 1986 में मेट्स के खिलाफ गेम 1 में संयुक्त रूप से काम किया था। यह बोस्टन की लगातार सातवीं जीत थी और उन्हें सत्ताईस डाल दिया। कुल प्रतिशोध से बाहर।

तीन-गेम-टू-नो में, सेंट लुइस को प्रमुख स्थितियों में "मौलिक बेसबॉल" नहीं खेलने के लिए व्यापक आलोचना मिली। कार्ड्स ने पहले के तल में मार्टिनेज के खिलाफ जाने का वादा दिखाया, बेस को एक के साथ लोड किया। लेकिन जिम एडमंड्स द्वारा छोड़ी गई एक उथली उड़ान पर, लैरी वॉकर ने आश्चर्यजनक रूप से स्कोर करने की कोशिश की। उन्हें कैचर जेसन वरिटेक ने टैग किया, जिन्होंने आसानी से एक सटीक एक-हॉपर को संभाला। तीसरी पारी में, सेंट लुइस के पास एक और सुनहरा मौका था, जब सप्पन ने थर्ड-बेस लाइन के नीचे सिंगल के साथ चीजें कीं। एडगर रेंटेरिया ने डबल टू राइट के साथ पीछा किया, लेकिन कार्डिनल्स ने घटिया बेस रनिंग के साथ खुद को फिर से डंक मार दिया। एक ग्राउंडर टू सेकेंड वाकर द्वारा सुप्पन को स्कोर करना चाहिए था। हालांकि, मार्क बेलहॉर्न ने विधिपूर्वक गेंद को क्षेत्ररक्षण किया और थ्रो को पहले आसान बना दिया, अनिवार्य रूप से सुनिश्चित आउट के लिए रन दे दिया। पहले बेसमैन डेविड ऑर्टिज़ (22 जुलाई के बाद से सिर्फ दूसरी बार रक्षा खेल रहे) के रूप में एक भ्रमित सप्पन किसी तरह तीसरी-बेस लाइन पर लटका हुआ था, उसने तीसरे बेसमैन मुलर को एक लेजर निकाल दिया, जिसने सप्पन को टैग कर दिया।

अब सिर्फ एक जीत के साथ, न्यू इंग्लैंड क्षेत्र (साथ ही देश के बाकी हिस्सों) के बारे में चर्चा राक्षसी अनुपात में बढ़ती रही। बेसबॉल पर्सपेक्टिव के खेल लेखक माइक बाउमन के एक उद्धरण ने बोस्टन रहस्यवाद के चमत्कारी पुनर्जन्म का सार प्रस्तुत किया। उन्होंने लिखा: यैंक्स पर जीत ने समीकरण बदल दिया है। और इसने भावनाओं को हताशा और बारहमासी निराशा से उत्साहपूर्ण प्रत्याशा और आशावाद में बदल दिया है। दशकों में पहली बार, फेनवे फेथफुल ने वास्तविक वादा महसूस किया क्योंकि कार्डिनल्स शीर्षक को "अमेरिका के सबसे महान बेसबॉल शहर" में वापस लाने से और दूर हो गए।

गेम 4 की शुरुआत धमाकेदार तरीके से हुई क्योंकि बोस्टन के जॉनी डेमन ने कार्डिनल्स के स्टार्टर जेसन मार्क्विस के घरेलू शिष्टाचार के साथ नेतृत्व किया। डेरेक लोव ने रेड सॉक्स के लिए तीन हिट, एक वॉक और चार स्ट्राइक के साथ सात-पारी की उत्कृष्ट कृति को पिच किया। यह लोव था जो अमेरिकन लीग चैम्पियनशिप सीरीज़ में दो महत्वपूर्ण प्लेऑफ़ खेलों में बड़ा हुआ था। एक भयानक सितंबर होने के बावजूद, दाएं हाथ का खिलाड़ी इस अवसर पर पहुंचा और निर्णायक गेम 7 के लिए न्यूयॉर्क में शानदार शुरुआत के साथ खुद को भुनाया। पीछे की ओर देखें तो उसे केवल इन उत्कृष्ट प्रदर्शनों (ALCS 4 और 7, और) के लिए अवसर दिया गया था। WS 4) बोस्टन के शुरुआती रोटेशन में व्यवधान के कारण प्रबंधक टेरी फ्रैंकोना ने गेम 1 और 3 में राहत की कई पारियों के लिए शुरुआती टिम वेकफील्ड पर भरोसा किया। चीजें तीसरे में बोस्टन के पक्ष में रही जब ट्रॉट निक्सन ने कदम रखा (साथ में) बेस लोडेड और दो आउट) और 3-0 की पिच पर झूलते हुए बाहर आए, राइट-सेंटर में दीवार से दो रन की दूरी पर, सॉक्स को तीन रन से आगे बढ़ाते हुए। और वह था। अगली छह पारियों के लिए दोनों टीमों ने कई बेस रनर को फंसे छोड़ दिया क्योंकि दोनों में से कोई भी स्कोरबोर्ड में जोड़ने में सक्षम नहीं था।

एडगर रेंटेरिया ने बाएं से केंद्र को डबल टैग किया और सिर्फ एक आउट के साथ जंगली पिच पर तीसरे स्थान पर जाने के बाद सेंट लुइस पांचवें स्थान पर आ गया। लोव हालांकि जॉन मैब्री को हराकर और यादियर मोलिना को ग्राउंडर पर शॉर्ट करने के लिए अपने कंपार्टमेंट को फिर से हासिल करने में कामयाब रहे। आठवें में, बोस्टन ने ठिकानों को लोड किया, लेकिन कार्डिनल्स के करीबी जेसन इसरिंगहॉसन ने पारी को समाप्त कर दिया, जिससे अपराध को वापस रैली करने का मौका मिला। दुर्भाग्य से, 2004 में बेसबॉल की सबसे विजेता टीम (एक सौ पांच नियमित सीज़न जीत) कोई अपराध उत्पन्न करने में असमर्थ थी क्योंकि बोस्टन रिलीवर ब्रोंसन अरोयो और एलन एम्ब्री ने कीथ फॉल्के के साथ मिलकर 3-0 की जीत के लिए काम खत्म कर दिया। अंत में, रेड सोक्स पिचिंग स्टाफ श्रृंखला के अंतिम तीन मैचों में कुशल था, जिसने सेंट लुइस की लाइन-अप को सत्ताईस पारियों में तीन रन तक बनाए रखा।

और इसके साथ ही बोस्टन रेड सोक्स की पूरी संस्कृति बदल गई क्योंकि स्व-घोषित "इडियट्स" फ्रैंचाइज़ी ने अपनी छठी विश्व सीरीज़ चैंपियनशिप जीती, लेकिन पहली बार 1918 के बाद से। अंत में तथाकथित "अभिशाप" इतनी सारी पीढ़ी को तोड़ने के बाद टूट गया था। पीढ़ी के बाद। जैसे ही टीम ने घर की थाली में एक-दूसरे को घेर लिया, बोस्टन से बगदाद तक रेड सॉक्स नेशन के वफादार सदस्य खुशी के जश्न में सड़कों पर दौड़ पड़े। महाप्रबंधक विलक्षण थियो एपस्टीन, ब्रुकलाइन, मैसाचुसेट्स के गौरव (जिन्होंने तीस साल की उम्र में टीम का निर्माण किया) ने जीत के ऐतिहासिक महत्व को बताते हुए कहा, "यही वह है जिसका हम सभी इंतजार कर रहे हैं। हम खुश मर सकते हैं। . मुझे उम्मीद है कि पिछले छियासी वर्षों से रेड सॉक्स के लिए खड़े होने वाले हर कोई इसका उतना ही आनंद ले रहा है जितना हम हैं। हम जल्द ही आपसे मिलने के लिए घर आ रहे हैं।"

दूसरी ओर, कार्डिनल्स के कप्तान टोनी ला रसा ने अपने और अपने खिलाड़ियों दोनों में स्पष्ट निराशा को प्रतिध्वनित किया। नेशनल लीग में सबसे अधिक रन बनाने वाली और सबसे कम रन बनाने वाली टीम को न केवल बह गया था, बल्कि वे इस प्रक्रिया में शटआउट भी हो गए थे। इसके अलावा, बोस्टन के लिए जीत को मधुर बनाया गया था, क्योंकि यह सेंट लुइस कार्डिनल्स थे जिन्होंने पहले 1946 और 1967 विश्व श्रृंखला दोनों में चैंपियनशिप खिताब के रेड सोक्स के सपने को तोड़ दिया था।

तारीख: 27 अक्टूबर, 2004, एक ऐसा दिन जो पूरे इतिहास में रहेगा और एक ऐसा दिन जब बोस्टन, "द बेबे," और अतीत के अन्य भूत अंत में शांति से आराम कर सकते हैं।

"मेजर लीग बेसबॉल ने शायद ही कभी सीज़न के बाद के खेलों के अधिक रोमांचक खिंचाव का आनंद लिया हो। दो लीग चैम्पियनशिप सीरीज़ दोनों ने सात गेम खेले और हर कदम पर यादगार पलों का निर्माण किया। वर्ल्ड सीरीज़ में क्लासिक मैचअप के साथ पोस्टसीज़न के आंकड़े और भी बेहतर हैं। - सेंट लुइस कार्डिनल्स बनाम बोस्टन रेड सोक्स। बेसबॉल परंपरा BoSox से जूझ रहे कार्ड से बेहतर नहीं है।" - MLB.com पर खिलाड़ी फ़्रेड क्लेयर (10/22/2004)

2004 विश्व श्रृंखला

2004 विश्व सीरीज आधिकारिक कार्यक्रम

बोस्टन रेड सोक्स (4) बनाम सेंट लुइस कार्डिनल्स (0)

खेल 1दिनांक / बॉक्स स्कोरयोग10-23-2004
स्थानयोगफेनवे पार्क
उपस्थितियोग35,035
1अनुसूचित जनजातिपिचसेप्रति
कार्ल यास्त्र्ज़ेम्स्कीजेसन वरिटेक
तारा जैसे चमकीला बैनरयोगस्टीवन टेलर(के प्रमुख गायकएरोस्मिथ)
ईश्वर अमेरिका को आशीर्वाद देयोगकेली क्लार्कसन(अमेरिकन आइडल विजेता)
गेंद के खेल के लिए मुझे बाहर ले जाओयोगफेनवे पार्क आर्गेनिस्ट
खेल 2दिनांक / बॉक्स स्कोर10-24-2004
स्थानफेनवे पार्क
1अनुसूचित जनजातिपिचसेप्रति
बॉबी डोएरोजेसन वरिटेक
डोम डिमैगियोडौग मिराबेली
जॉनी पेस्कीसैंडी मार्टिनेज
उपस्थिति35,001
तारा जैसे चमकीला बैनरजेम्स टेलर(गायक/ग्रैमी विजेता)
ईश्वर अमेरिका को आशीर्वाद देडोना समर(गायक/ग्रैमी विजेता)
गेंद के खेल के लिए मुझे बाहर ले जाओफेनवे पार्क आर्गेनिस्ट
गेम 3दिनांक / बॉक्स स्कोरयोग10-26-2004
स्थानयोगबुश स्टेडियम
1अनुसूचित जनजातिपिचसेप्रति
स्टेन मुसियलबॉब गिब्सन
उपस्थितियोग52,015
तारा जैसे चमकीला बैनरयोगमार्टिना मैकब्राइड(गायक/ग्रैमी विजेता)
ईश्वर अमेरिका को आशीर्वाद देयोगएमी ग्रांट(ईसाई गायक)
गेंद के खेल के लिए मुझे बाहर ले जाओयोगबुश स्टेडियम आयोजक
गेम 4दिनांक / बॉक्स स्कोर10-27-2004
स्थानबुश स्टेडियम
1अनुसूचित जनजातिपिचसेप्रति
लो ब्रॉकरेड स्कोएन्डिएन्स्ट
उपस्थिति52,037
तारा जैसे चमकीला बैनरग्रेटचेन विल्सन(जीवन भर कार्डिनल फैन)
ईश्वर अमेरिका को आशीर्वाद देस्कॉट स्टाप(पंथगायक/ग्रैमी विजेता)
गेंद के खेल के लिए मुझे बाहर ले जाओबुश स्टेडियम आयोजक
2004 वर्ल्ड सीरीज़ फास्ट फैक्ट्स

विश्व श्रृंखला ग्रहण

एक श्राप
"टूटा हुआ" लेबल
जैसे पब में आत्माएं बहती हैं -
लाल रंग का मूंगलो गर्म हो जाता है
रात

दबोरा पी कोलोडजिक द्वारा

2004 विश्व श्रृंखला
खेल 1

लाइन स्कोर /बॉक्स स्कोर

टीम123456789आरएच
सेंट लुई01130202091 11
बोस्टान40300022एक्स1 1134
वुडी विलियम्स
डैनी हरेनो(3 .)तृतीय)
किको कैलेरो(6 .)वां)
रे किंग(6 .)वां)
कैल एल्ड्रेड(6 .)वां)
जूलियन तवारेज़ो(एल, 8वां)
टिम वेकफील्ड
ब्रोंसन अरोयो(4 .)वां)
माइक टिमलिन(7 .)वां)
एलन एम्ब्री(8 .)वां)
कीथ फॉल्के(बी एस, डब्ल्यू, 8वां)
-
लैरी वॉकर(3 .)तृतीय)
-
डेविड ऑर्टिज़ो(1अनुसूचित जनजाति)
मार्क बेलहॉर्न(8 .)वां)

2004 विश्व श्रृंखला
खेल 2

लाइन स्कोर /बॉक्स स्कोर

टीम123456789आरएच
सेंट लुई000100010250
बोस्टान20020200एक्स684
मैट मॉरिस(एल)
कैल एल्ड्रेड(5 .)वां)
रे किंग(6 .)वां)
जेसन मार्क्विस(7 .)वां)
अल रेयेस(8 .)वां)
कर्ट शिलिंग(डब्ल्यू)
एलन एम्ब्री(7 .)वां)
माइक टिमलिन(8 .)वां)
कीथ फॉल्के(8 .)वां)
-
कोई भी नहींकोई भी नहीं

2004 विश्व श्रृंखला
गेम 3

लाइन स्कोर /बॉक्स स्कोर

टीम123456789आरएच
बोस्टान100120000490
सेंट लुई000000001140
पेड्रो मार्टिनेज(डब्ल्यू)
माइक टिमलिन(8 .)वां)
कीथ फॉल्के(9 .)वां)
-
-
जेफ सप्पन(एल)
अल रेयेस(5 .)वां)
किको कैलेरो(6 .)वां)
रे किंग(7 .)वां)
जूलियन तवारेज़ो(9 .)वां)
मैनी रामिरेज़(1अनुसूचित जनजाति)लैरी वॉकर(9 .)वां)

2004 विश्व श्रृंखला
गेम 4

लाइन स्कोर /बॉक्स स्कोर

टीम123456789आरएच
बोस्टान102000000390
सेंट लुई000000000040
डेरेक लोव(डब्ल्यू)
ब्रोंसन अरोयो(एच, 8वां)
एलन एम्ब्री(एच, 8वां)
कीथ फॉल्के(एस, 9वां)
जेसन मार्क्विस(एल)
डैनी हरेनो(7 .)वां)
जेसन इसरिंगहौसेन(8 .)वां)
-
जॉनी डेमोन(1अनुसूचित जनजाति)कोई भी नहीं

2004 विश्व श्रृंखला

समग्र हिटिंग सांख्यिकी

ब्रोंसन अरोयो
मार्क बेलहॉर्न
ऑरलैंडो कैबरेरा
जॉनी डेमोन
एलन एम्ब्री
कीथ फॉल्के
गेबे कपलर
डेरेक लोव
पेड्रो मार्टिनेज
डौग मिएंटकिविक्ज़
केविन मिलार
डौग मिराबेली
बिल मुलर
ट्रोट निक्सन
डेविड ऑर्टिज़ो
मैनी रामिरेज़
पोकी रीज़
कर्ट शिलिंग
माइक टिमलिन
जेसन वरिटेक
टिम वेकफील्ड
पी
2 बी
एस एस
सीएफ़
पी
पी
पीएच-2,पीआर-1,आरएफ-2,एलएफ-1
पी
पी
1बी-3,पीआर-1
1b-2,ph-2
सी
3 बी
आरएफ
डीएच-2,1बी-2
वामो
2बी, पीआर-1
पी
पी
सी, पीएच-1
पी
2
4
4
4
3
4
4
1
1
4
4
1
4
4
4
4
4
1
3
4
1
0
10
17
21
0
0
2
2
2
1
8
3
14
14
13
17
1
0
0
13
0
0
3
4
6
0
0
0
0
0
0
1
1
6
5
4
7
0
0
0
2
0
0
1
1
2
0
0
0
0
0
0
1
0
2
3
1
0
0
0
0
0
0
0
0
0
1
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
1
0
0
1
0
1
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
1
1
0
0
0
0
0
0
3
3
4
0
0
0
0
0
0
2
1
3
1
3
2
0
0
0
2
0
0
4
3
2
0
0
0
0
0
0
0
0
2
3
4
4
0
0
0
2
0
.000
.300
.235
.286
.000
.000
.000
.000
.000
.000
.125
.333
.429
.357
.308
.412
.000
.000
.000
.154
.000
0
5
3
0
0
0
0
0
1
0
2
0
4
1
4
3
0
0
0
1
0
0
2
1
1
0
0
1
1
2
0
2
1
0
1
1
3
0
0
0
4
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
योग138391 1242424.28324200

2004 विश्व श्रृंखला

समग्र हिटिंग सांख्यिकी

मार्लन एंडरसन
किको कैलेरो
रोजर सेडेनो
जिम एडमंड्स
कैल एल्ड्रेड
डैनी हरेनो
जेसन इसरिंगहौसेन
रे किंग
हेक्टर लूना
जॉन मैब्री
जेसन मार्क्विस
माइक मैथेनी
यादियर मोलिना
मैट मॉरिस
अल्बर्ट पुजोल्स
एडगर रेंटेरिया
अल रेयेस
स्कॉट रोलेन
रेगी सैंडर्स
जेफ सप्पन
तो तागुची
जूलियन तवारेज़ो
लैरी वॉकर
वुडी विलियम्स
टोनी वोमैक
डीएच-1,2बी-1ph-2
पी
पीएच-3,एलएफ-1
सीएफ़
पी
पी
पी
पी
पीएच-1,2बी-1
पीएच-1, एलएफ
पी
सी
सी
पी
1बी
एस एस
पी
3 बी
डीएच-1,एलएफ-2
पी
एलएफ-1, पीएच-1,डीएच-1
पी
आरएफ
पी
2 बी
4
2
3
4
2
2
1
3
1
2
2
4
3
1
4
4
2
4
4
1
2
2
4
1
4
6
0
4
15
0
0
0
0
1
4
1
8
3
0
15
15
0
15
9
1
4
0
14
0
1 1
1
0
1
1
0
0
0
0
0
0
0
2
0
0
5
5
0
0
0
1
1
0
5
0
2
1
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
2
3
0
0
0
0
0
0
2
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
2
0
0
0
0
1
2
0
0
0
0
0
0
1
0
0
0
1
2
0
0
1
0
1
0
2
0
1
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
2
0
0
0
1
0
1
0
0
1
0
3
0
0
.167
.000
.250
.067
.000
.000
.000
.000
.000
.000
.000
.250
.000
.000
.333
.333
.000
.000
.000
1.000
.250
.000
.357
.000
.182
0
0
0
1
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
1
2
0
1
4
0
0
0
2
0
1
1
0
1
6
0
0
0
0
1
2
0
3
1
0
3
2
0
1
5
0
2
0
2
0
2
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
1
0
0
0
0
0
0
योग12624802128.19012321

2004 विश्व श्रृंखला

समग्र पिचिंग सांख्यिकी

ब्रोंसन अरोयो
एलन एम्ब्री
कीथ फॉल्के
डेरेक लोव
पेड्रो मार्टिनेज
कर्ट शिलिंग
माइक टिमलिन
टिम वेकफील्ड
0
0
1
1
1
1
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
2
3
4
1
1
1
3
1
0
0
0
1
1
1
0
1
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
1
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
2.2
1.2
5.0
7.0
7.0
6.0
3.0
3.2
6.75
0.00
1.80
0.00
0.00
0.00
6.00
12.27
4
1
4
3
3
4
2
3
4
4
8
4
6
4
0
2
2
0
1
0
0
0
2
5
1
0
1
1
2
1
1
5
योग4016401036.002.5024321012

2004 विश्व श्रृंखला

समग्र पिचिंग सांख्यिकी

किको कैलेरो
कैल एल्ड्रेड
डैनी हरेनो
जेसन इसरिंगहौसेन
रे किंग
जेसन मार्क्विस
मैट मॉरिस
अल रेयेस
जेफ सप्पन
जूलियन तवारेज़ो
वुडी विलियम्स
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
1
1
0
1
1
0
2
2
2
1
3
2
1
2
1
2
1
0
0
0
0
0
1
1
0
1
0
1
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
0
1.1
1.2
4.2
2.0
2.2
7.0
4.1
1.1
4.2
2.0
2.1
13.50
10.80
0.00
0.00
0.00
3.86
8.31
0.00
7.71
4.50
27.00
2
4
4
1
1
6
4
0
8
1
8
0
2
2
2
1
4
3
0
4
1
1
2
2
0
0
0
3
4
0
4
1
7
4
0
3
1
1
7
4
0
1
0
3
योग0419400034.006.0939202324

2004 फॉल क्लासिक नई सहस्राब्दी की चौथी विश्व श्रृंखला थी (01/01/2001 को शुरू हुई), औरबोस्टन काभागीदारी का मतलब है कि शामिल आठ टीमों में से चार वाइल्ड कार्ड हैं:

ऑल वर्ल्ड सीरीज वाइल्ड कार्ड प्रतिभागी
2004 के माध्यम से

विश्व सीरीजवाइल्डकार्ड टीमप्रतिद्वंद्वी
1997फ्लोरिडा मार्लिंसक्लीवलैंड इंडियंस
2000न्यूयॉर्क मेट्सन्यूयॉर्क यांकी
2002अनाहिम एन्जिल्ससैन फ़्रांसिस्को जायंट्स
2002सैन फ़्रांसिस्को जायंट्सअनाहिम एन्जिल्स
2003फ्लोरिडा मार्लिंसन्यूयॉर्क यांकी
2004बोस्टन रेड सोक्ससेंट लुइस कार्डिनल्स

क्या आप जानते हैं कि इतिहास में पहली बार कोई 100 मिलियन डॉलर का खिलाड़ी होगा जो विश्व सीरीज की अंगूठी घर ले जाएगा?सेंट लुइस कार्डिनल्सस्टार फर्स्ट बेसमैनअल्बर्ट पुजोल्सतथाबोस्टन रेड सोक्सलेफ्टफील्डरमैनी रामिरेज़इतिहास में केवल नौ (9) बेसबॉल खिलाड़ियों में से दो (2) के पास $100 मिलियन से अधिक का अनुबंध है।पुजोल्ससात साल के पहले सीज़न में है, $100 मिलियन का सौदा, जबकिरामिरेज़ आठ साल के सीज़न चार में है, $160 मिलियन का पैकेज। शॉर्टस्टॉपडेरेक जेटरके पास $189 मिलियन का सौदा है, लेकिन यह उसके बाद शुरू हुआन्यूयॉर्क यांकीजीता2000 विश्व श्रृंखला.

अगर 2004 वर्ल्ड सीरीज़ गेम 7 द्वंद्वयुद्ध तक चली जाती, तो यह 31 अक्टूबर 2004 को खेली जातीफेनवे पार्क —एक तारीख जो हैलोवीन भी हुई। यह मामला नहीं था क्योंकिबोस्टन रेड सोक्सग्यारहवां रिकॉर्ड कियाअमेरिकन लीग स्वीप, ने अपना छठा विश्व चैम्पियनशिप जीता, और इकतीस हजार चार सौ अट्ठानस (31,458) दिनों के बाद उनका पहला दिन बीत चुका था (खेल 6की1918 विश्व सीरीज)