क्रिकेटमाट्का

परीक्षण का साल: 2005 नेशनल लीग

मैदान के बाहर...

2005 को एक ऐसे वर्ष के रूप में याद किया जाएगा जिसमें दुनिया बाढ़, भूकंप, भूस्खलन, जंगल की आग और यहां तक ​​कि एक सुनामी (दिसंबर 2004 के अंत में) सहित प्राकृतिक आपदाओं से घिरी हुई लगती थी। राष्ट्रीय तूफान सेवा के नामकरण के लिए अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षरों से बाहर होने के कारण उष्णकटिबंधीय तूफान एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। ग्यारहवें, "तूफान कैटरीना" नाम से, पहली बार 25 अगस्त, 2005 को मियामी, फ्लोरिडा में श्रेणी 1 के तूफान के रूप में और फिर 29 अगस्त को न्यू ऑरलियन्स, लुइसियाना के पास सेंट्रल गल्फ कोस्ट के साथ श्रेणी 4 के तूफान के रूप में लैंडफॉल बनाया। तूफान के परिणामस्वरूप लेवी प्रणाली के कई उल्लंघन हुए, जिसने पोंटचार्टेन झील से न्यू ऑरलियन्स की रक्षा की, और अधिकांश शहर बाद में झील के पानी से भर गए। लुइसियाना, मिसिसिपी और अलबामा के तटीय क्षेत्रों को यह और अन्य बड़ी क्षति ने कैटरीना को संयुक्त राज्य के इतिहास में सबसे विनाशकारी और सबसे महंगी प्राकृतिक आपदा बना दिया। अंत में, कैटरीना 200 बिलियन डॉलर के नुकसान और 1,200 से अधिक मौतों के लिए जिम्मेदार थी। इसके अलावा, आधुनिक समय में अनुभव की गई किसी भी चीज़ के विपरीत, एक मिलियन से अधिक लोगों को विस्थापित कर दिया गया, जिससे मानवीय संकट पैदा हो गया।

"ऑपरेशन एंड्योरिंग फ्रीडम" ने अपनी चौथी वर्षगांठ को चिह्नित किया, क्योंकि अमेरिकी सेना और गठबंधन बलों ने आतंकवाद के खिलाफ अपना वैश्विक युद्ध जारी रखा। मूल रूप से 2001 के अक्टूबर में शुरू किया गया था (11 सितंबर को हुए हमलों के बाद, एक जवाबी हमले और पूर्व-खाली हड़ताल दोनों के रूप में), मित्र देशों की सेना ने अल कायदा के प्रशिक्षण शिविरों और सुविधाओं और अफगानिस्तान में दमनकारी तालिबान शासन से कहीं अधिक को लक्षित किया। बगदाद में विद्रोहियों के खिलाफ चल रही लड़ाई, इराकी लोगों की मुक्ति, एक इराकी संविधान का मसौदा तैयार करना, और पकड़े गए तानाशाह सद्दाम हुसैन का मुकदमा चल रहे युद्ध में कुछ प्रमुख मुद्दे थे जिन्होंने विवाद और बहस दोनों को जन्म दिया। दुनिया।

फरवरी 2003 में टेक्सास में अंतरिक्ष शटल कोलंबिया और उसके सात सदस्यीय चालक दल (एसटीएस-107) के आकस्मिक विस्फोट और नुकसान के बाद, नासा अंततः ढाई साल की अनुपस्थिति के बाद अंतरिक्ष में लौट आया। एक साल की जांच के बाद, जिसके परिणामस्वरूप कई नई सुरक्षा सुविधाओं और प्रोटोकॉल की संस्था, 26 जुलाई, 2005 को नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया स्पेस शटल डिस्कवरी। एसटीएस-114 में लुभावनी कक्षा में युद्धाभ्यास, नए उपकरणों और प्रक्रियाओं के परीक्षण, और इसका पहला- तरह अंतरिक्ष चलने की मरम्मत। नासा ने बाद में घोषणा की कि अगले शटल मिशन, एसटीएस-121, को मार्च 2006 के लिए लक्षित किया गया था और यह "शटल रिटर्न टू फ़्लाइट" श्रृंखला में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए दूसरी परीक्षण उड़ान होगी।

अमेरिकन लीग में...

बाल्टीमोर ओरिओले और डोमिनिकन सुपरस्टार मिगुएल तेजादा को डेट्रॉइट में 76वें ऑल-स्टार गेम में नेशनल लीग पर 7-5 की जीत के लिए अमेरिकी लीग का नेतृत्व करने के उनके प्रयासों के लिए "टेड विलियम्स मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर अवार्ड" से सम्मानित किया गया। ऐसा करने पर, तेजा पिछले आठ एमवीपी विजेताओं में लैटिन-अमेरिकी मूल का पांचवां खिलाड़ी बन गया। इस जीत ने अमेरिकन लीग की नाबाद स्ट्रीक को नौ तक बढ़ा दिया और वर्ल्ड सीरीज़ में अपने तीसरे सीधे होम-फील्ड लाभ को प्राप्त किया।

2005 बेसबॉल के बारहमासी ट्रैवेलमैन, जॉन ओलेरुड में से एक का सत्रहवाँ (और अंतिम) बिग-लीग सीज़न भी था। टोरंटो ब्लू जे, न्यूयॉर्क मेट, सिएटल मेरिनर, न्यूयॉर्क यांकी और बोस्टन रेड सोक्स के रूप में एक शानदार करियर के साथ, ओलेरुड के रिज्यूमे ने 2,239 हिट, 7,592 एट-बैट, दो विश्व चैंपियनशिप, तीन गोल्ड ग्लव्स के साथ .295 औसत का दावा किया। , और एक बल्लेबाजी खिताब। बोस्टन रेड सोक्स के साथ पहले बेसमैन के रूप में सेवानिवृत्त हुए, ओलेरुड ने खिलाड़ियों के खिलाड़ी और प्रशंसक पसंदीदा दोनों के रूप में एक अद्भुत "ब्लू-कॉलर" विरासत को पीछे छोड़ दिया। मामूली लीग में एक भी गेम नहीं खेलने के लिए जाने जाने वाले, ओलेरुड वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी में एक उत्कृष्ट करियर के बाद सीधे बड़ी कंपनियों में चले गए जहां वह एक पिचर थे। 1989 के एमेच्योर ड्राफ्ट के तीसरे दौर में टोरंटो ब्लू जेज़ द्वारा तैयार किए गए, उन्हें युवा जीवन में मस्तिष्क धमनीविस्फार के कारण मैदान में एक बल्लेबाजी हेलमेट पहनना पड़ा।

"सिंड्रेला-स्टोरी" 2004 के बोस्टन रेड सोक्स के नक्शेकदम पर चलते हुए, शिकागो व्हाइट सोक्स ने 1959 के बाद से अपनी पहली विश्व श्रृंखला के रास्ते में अमेरिकन लीग पेनेंट जीतने के बाद बेसबॉल की दुनिया को चौंका दिया। दिखावे के बीच छियालीस साल का अंतर था अमेरिकी लीग के इतिहास में सबसे लंबे समय तक और "शोलेस जो" जैक्सन और उनके कुख्यात "ब्लैक सॉक्स" के लिए कुछ लंबे समय से अतिदेय मोचन के लिए एक दुर्लभ अवसर की पेशकश की - जिन्हें 1919 में फॉल क्लासिक फेंकने का दोषी पाया गया था। विंडी सिटी के दक्षिण-पक्ष आगे बढ़े थे सीज़न के बाद तीन अन्य मौकों पर, 1983 में जब वे बाल्टीमोर ओरिओल्स से चार में से तीन गेम हार गए, 1993 में जब टोरंटो ब्लू जेज़ ने उन्हें छह में हराया, और 2000 में जब सिएटल मेरिनर्स ने उन्हें तीन में डंप किया। उनका पिछला विश्व चैम्पियनशिप खिताब अट्ठासी साल पहले आया था जब उन्होंने 1917 में न्यूयॉर्क जायंट्स को हराया था।

नेशनल लीग में...

फिलाडेल्फिया फ़िलीज़ के बॉबी अब्रू ने 2005 ऑल-स्टार गेम के दौरान सेंचुरी 21 होम रन डर्बी के पहले दौर में चौबीस लगाने के बाद सबसे अधिक राउंड-ट्रिपर्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया। वेनेजुएला के इस स्लगर ने पहले दौर में रिकॉर्ड चौबीस होमर्स को हराकर रात की शुरुआत की। इसके बाद वह फाइनल में एक स्थान अर्जित करते हुए दूसरे दौर (8-6) में दूसरे स्थान पर रहे। थकान का कोई संकेत नहीं दिखाते हुए, उन्होंने बाद में शीर्षक के रास्ते में ग्यारह और (एक और रिकॉर्ड) जोड़ा। फाइनल राउंड में उनका सबसे लंबा होमर चार सौ अट्ठावन फीट का था। जब कुल मिलाकर, अब्रू के इकतालीस होमरों ने संयुक्त रूप से सत्रह हजार पांच सौ पैंसठ फीट की अनुमानित दूरी तय की!

अपने पहले बयालीस वर्षों के अस्तित्व में पोस्टसीज़न से कम होने के बाद, ह्यूस्टन एस्ट्रोस ने अंततः तूफान का सामना किया, बारहमासी नेशनल लीग ईस्ट डिवीजन विजेताओं, अटलांटा ब्रेव्स और साथ ही नेशनल लीग के मौजूदा चैंपियन सेंट लुइस कार्डिनल्स को हराया। 2005 विश्व श्रृंखला के लिए। रास्ते में, ह्यूस्टन और अटलांटा ने पांच घंटे और पचास मिनट की मैराथन (पिछले सीज़न से बोस्टन रेड सोक्स-न्यूयॉर्क यांकीज़ प्लेऑफ़ गेम की तुलना में साठ सेकंड लंबा) के साथ एक मेजर लीग पोस्टसीज़न रिकॉर्ड बनाया। यह ह्यूस्टन के क्रिस बर्क के सौजन्य से, अठारहवीं पारी में एक गेम-विजेता (और श्रृंखला समाप्त) होम रन के साथ 7-6 पर समाप्त हुआ। दोनों टीमों के इक्के ने संयुक्त रूप से एक तैंतालीस वर्षीय रोजर क्लेमेंस के रूप में पांच सौ पचास-तीन पिचों (एस्ट्रोस: तीन-सौ, बहादुरों: दो-सौ पचास-तीन) को फेंकने के लिए अप्रत्याशित रूप से "बुलपेन से बाहर आ गया" " 1984 के बाद से उनकी पहली राहत उपस्थिति के लिए। आमतौर पर एक स्टार्टर, "द रॉकेट" को एक करीबी भूमिका के लिए मजबूर किया गया था और जीत हासिल करने के लिए तीन स्कोरलेस पारियों में एक हिट की अनुमति दी थी।

समता और सामान्यता से भरे एक वर्ष में, सैन डिएगो पैड्रेस ने 82-80 के रिकॉर्ड के साथ सीज़न समाप्त किया, ताकि .500 या उससे कम पर सीज़न समाप्त करने वाली पहली प्लेऑफ़ टीम बनने से बचा जा सके। पैड्रेस ने वास्तव में 2004 (अस्सी-सात) में अधिक गेम जीते और 1991 और 1992 के बाद पहली बार बैक-टू-बैक जीतने वाले सीज़न रिकॉर्ड किए। चोटों और बीमारियों की कभी न खत्म होने वाली कड़ी पर काबू पाने के लिए, पैड्रेस ने जीत हासिल की नेशनल लीग वेस्ट, लेकिन बाद में नेशनल लीग डिवीजनल सीरीज़ में नेशनल लीग चैंपियन सेंट लुइस कार्डिनल्स द्वारा 3-0 से जीत हासिल की।

लीग के आसपास...

नवीनतम स्टेरॉयड घोटालों के संबंध में मेजर लीग बेसबॉल द्वारा पहल की कमी से तंग आकर, हाउस सरकार की सुधार समिति ने बेसबॉल में डोपिंग की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए कांग्रेस की सुनवाई आयोजित करके हस्तक्षेप की दिशा में अपना पहला कदम उठाया। बाल्को के नाम से जानी जाने वाली बे एरिया लेबोरेटरी को-ऑपरेटिव में चल रही जांच के बाद, समिति ने कई अतीत और वर्तमान खिलाड़ियों को अपने स्वयं के ज्ञान और / या प्रदर्शन-बढ़ाने वाली दवाओं के अनुभव के बारे में गवाही देने के लिए बुलाया। (बाल्को कैलिफोर्निया की पोषण पूरक कंपनी है, जिस पर मानव विकास हार्मोन और स्टेरॉयड के वितरण का आरोप है, साथ ही जोस कॉन्सेको की विवादास्पद जीवनी "जूस्ड: वाइल्ड टाइम्स, रैम्पेंट 'रोइड्स, स्मैश हिट्स, और हाउ बेसबॉल गॉट बिग" शीर्षक से है।) पूर्व ऑल-टाइम , सिंगल-सीज़न होमरून चैंपियन मार्क मैकगवायर, बाल्टीमोर ओरिओल्स सितारे राफेल पाल्मेइरो और सैमी सोसा और बोस्टन रेड सोक्स पिचर कर्ट शिलिंग राज्य के प्रतिनिधियों से बने एक पैनल के सामने दिखाई दिए। शिलिंग और शिकागो वाइट सॉक्स 'फ्रैंक थॉमस, जिन्होंने वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से एक बयान दिया था, को स्टेरॉयड के उपयोग के खिलाफ उनके स्पष्ट विचारों के कारण आमंत्रित किया गया था। अंततः मदद करने से अधिक कारण को चोट पहुँचाते हुए, सोसा ने एक प्रारंभिक वक्तव्य तैयार किया जिसमें उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी भी अवैध प्रदर्शन-बढ़ाने वाली दवाओं का उपयोग नहीं किया था। मैकगवायर ने सीधे तौर पर किसी भी सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया, यह मानते हुए कि पांचवां संशोधन जैसा रुख है, जिसने अंततः कई प्रशंसकों की नजर में उनकी विरासत को धूमिल कर दिया। और पाल्मेइरो ने स्टेरॉयड का इस्तेमाल करने से सख्ती से इनकार किया। दुर्भाग्य से, "रैफी" बाद में सकारात्मक परीक्षण करने वाले और कई गेम निलंबन प्राप्त करने वाले पहले खिलाड़ियों में से एक बन गया। पूर्वव्यापी में, ऐसा प्रतीत हुआ कि पैनल का सबसे अलोकप्रिय सदस्य, कैनसेको, जाहिरा तौर पर सबसे (यदि एकमात्र नहीं) ईमानदार गवाह था।

नए स्थानांतरित वाशिंगटन नेशनल्स (पूर्व में मॉन्ट्रियल एक्सपोज़) ने 81-81 रिकॉर्ड के साथ देश की राजधानी में लौटने के बाद से अपना पहला सीज़न समाप्त कर दिया। 2005 के स्प्रिंग ट्रेनिंग सीज़न के समाप्त होने से पहले ही, मैनेजर फ्रैंक रॉबिन्सन ने वादा किया था कि बेसबॉल में सबसे कम पेरोल होने के बावजूद, नेशनल एक प्रतिस्पर्धी फ्रैंचाइज़ी होगी। मई के अंत में शुरू होने वाले आश्चर्यजनक दस-गेम जीत के साथ, नागरिकों ने साबित कर दिया कि वे एक सक्षम टीम थे, जो 500+ गेंद खेलने में सक्षम थे। 3 जुलाई तक, वाशिंगटन पचास-जीत वाले पठार तक पहुंचने वाली बेसबॉल में तीसरी टीम बन गई और एक सौ गेम जीतने की गति पर थी। नेशनल्स वाइल्ड कार्ड विवाद में तब तक बने रहे जब तक कि न्यूयॉर्क मेट्स ने उन्हें 25 सितंबर को दौड़ से बाहर नहीं कर दिया।

"मुझे लगता है कि वह (अल्बर्ट पुजोल्स) इसके लायक थे (2005 का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी पुरस्कार)। मतदान सही वोट था। वह सही विकल्प था। उसके पास सबसे ठोस सीजन औसत, घरेलू और आरबीआई के अनुसार था।" - ईएसपीएन डॉट कॉम पर अटलांटा ब्रेव्स आउटफील्डर एंड्रू जोन्स (एपी वायर, 11/16/2005)

2005 नेशनल लीग पिचर रिव्यू

पिचिंग सांख्यिकी लीग लीडरबोर्ड

पूरा खेलक्रिस बढ़ईसेंट लुई7शीर्ष 25
डोंट्रेल विलिसफ्लोरिडा
युगरोजर क्लेमेंसह्यूस्टन1.87शीर्ष 25
खेलस्कॉट आइरेसैन फ्रांसिस्को86शीर्ष 25
बचाता हैचाड कोर्डेरोवाशिंगटन47शीर्ष 25
शटआउटडोंट्रेल विलिसफ्लोरिडा5शीर्ष 25
स्ट्राइकआउटजेक पीवीसैन डिएगो216शीर्ष 25
जीत का प्रतिशतक्रिस बढ़ईसेंट लुई.808शीर्ष 25
जीतडोंट्रेल विलिसफ्लोरिडा22शीर्ष 25

2005 नेशनल लीग

टीम स्टैंडिंग

अटलांटा बहादुर90720.556--$86,457,302
फिलाडेल्फिया फ़िलीज़88740.5432$95,522,000
फ्लोरिडा मार्लिंस83790.5127$60,408,823
न्यूयॉर्क मेट्स83790.5127$101,305,821
वाशिंगटन नेशनल्स81810.5009$48,581,500
सेंट लुइस कार्डिनल्स100620.617--$92,106,833
ह्यूस्टन एस्ट्रो89730.5491 1$76,779,000
मिल्वौकी ब्र्युअर्स81810.50019$39,934,833
शिकागो शावक79830.48821$87,032,933
सिनसिनाटी रेड्स73890.45127$61,892,583
पिट्सबर्ग समुद्री डाकू67950.41433$38,133,000
सैन डिएगो पैड्रेस82800.506--$63,290,833
एरिज़ोना डायमंडबैक77850.4755$62,329,166
सैन फ़्रांसिस्को जायंट्स75870.4637$90,199,500
लॉस एंजिल्स डोजर्स71910.4381 1$83,039,000
कोलोराडो रॉकीज67950.41415$48,155,000
मौसमी घटनाएँ:ऑल-स्टार गेम|ड्राफ्ट|एचआर डर्बी|विश्व सीरीज
मार्गदर्शन:समीक्षा मेनू में वर्ष|पिछला सीजन|अगला सीजन
विविध:अल लीडरबोर्ड | सेवानिवृत्ति|रूकीज लिस्ट
औसत वेतन: $2,632,655.00
न्यूनतम वेतन: $316,000.00

प्रमुख लीग में केवल तीन खिलाड़ी 2005 सीज़न के दौरान साइकिल के लिए हिट हुए और तीनों नेशनल लीग में खेले। वे तीन सर्किट हिटर थे:मार्क ग्रुडज़िलेनेक(सेंट लुई | 27 अप्रैल, 2005),ब्रैड विल्करसन(वाशिंगटन | अप्रैल 6, 2005) औररैंडी विन्न(सैन फ्रांसिस्को | 15 अगस्त 2005)।

कैरियर रिकॉर्ड पर नेशनल लीग का हमला 2005 में भी जारी रहा:क्रेग बिगियोअपना सबसे अधिक बार उठायाएक पिच से मारादो सौ तिहत्तर (273) के कैरियर में,बैरी बांडउसका उठायाकरियर में गेंदों पर सबसे अधिक आधारदो हजार तीन सौ ग्यारह (2,311) और उनकेकरियर में गेंदों पर सबसे जानबूझकर आधारछह सौ छह (606),चिपर जोन्सउसका उठायाअधिकांश करियर घर एक स्विच हिटर द्वारा चलता हैसे तीन सौ इकतीस (331),जेफ केंटोउसका उठायाएक दूसरे बेसमैन द्वारा चलाया जाने वाला अधिकांश करियर होमतीन सौ छह (306) औरमाइक पियाज़ाउसका उठायाएक कैचर द्वारा चलाया जाने वाला अधिकांश करियर घरसे तीन सौ छिहत्तर (376)।

क्या आप जानते हैं किशिकागो शावकअब बिना जीत के सबसे लगातार सीज़न (97) के लिए नेशनल लीग रिकॉर्ड बना लिया हैविश्व सीरीज ? क्या आप जानते हैं कि उन्होंने किसका रिकॉर्ड बनाया है? यह के अंतर्गत आता हैफिलाडेल्फिया फ़िलीज़जिन्होंने 1883 में एक फ्रेंचाइजी के रूप में शुरुआत की और उन्हें तब तक इंतजार करना पड़ा1980 विश्व श्रृंखलाअपना पहला जीतने से पहलेफॉल क्लासिक.